Google Input Tools क्या है? Google Input Tool Downloads कैसे करें?

Google Input Tools Kya Hai or Typing Kaise Kare Google Input Tool Download Karne or Prayog Karayog Karne Ki Puri Jankari

Google Input Tools Download करके Hindi Typing या अन्य किसी भी भाषा मे typing कैसे करे? हेल्लो दोस्तों गंगाज्ञान पर आपका फिर से स्वागत है आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे Google Input Tools Hindi के बारे में जिसकी मदद से हम किसी भी भाषा टाइपिंग कर सकते है।

जब कभी बात आती है typing की तो चाहे कंप्यूटर हो या मोबाइल हो English भाषा मे टाइपिंग तो हर कोई कर लेता है। लेकिन जब दूसरे किसी स्थानीय भाषा मे जैसे – Hindi, Urdu, Tamil, China, Telugu, Marathi, Gujarati, Malayalm या अन्य किसी दूसरे language में टाइपिंग करनी हो तो बहुत सारे लोग सोच में पड़ जाते है। और ये सभी भाषाओं में टाइपिंग करना थोड़ा मुश्किल भी होता है।

आज के इस पोस्ट में हम ऐसा समाधान लेकर आये है जिसकी मदद से आप किसी भी भाषा मे आसानी से टाइपिंग कर सकते है। जी हां Google ने एक Google Input for Windows नामक ऐसा Tool लांच किया है जीसकी सहायता से हम किसी भी भाषा मे टाइपिंग कर सकते है। तो चलिए हम जानते है इस tool के बारे में।

Google Inputs Tools क्या है?

Google Input Tools एक प्रकार का Typing Tool है जिसे Google ने बनाया है। इस tool में कुल 22 भाषाएं मौजूद है। इन 22 भाषाओं को इस tool की मदद से आसानी से टाइप किया जा सकता है। यह टूल English Keyboard की भाषा के आधार पर Automatic दूसरे भाषा मे टाइप कर देता है।

जैसे यदि आपको हिंदी में “क्या है” लिखना है तो आप इस टूल से हिंदी भाषा का चयन कर के अपने keyboard से “Kya Hai” टाइप करेंगे तो automatic यह टूल आपको हिंदी में “क्या है” शब्द बना कर दे देता है।

आज के इस जमाने में कंप्यूटर और इंटरनेट का प्रयोग काफी ज्यादा बढ़ गया है और हर कार्यालय में अब सभी दस्तावेज कंप्यूटर पर ही तैयार किये जा रहे है जिसे तैयार करने के लिए टाइपिंग का अनुभव होना बहुत जरूरी है। साथ ही Social Media Network जैसे Facebook, Whatsapp, Twitter, Instagram, Messenger इत्यादि पर भी दोस्तों बात-चीत करने के लिए अलग-अलग भाषाओं में टाइपिंग की मांग बढ़ती गई।

बहुत सारे लोग तो Hindi Font Kruti dev तथा Unicode Mangal font इत्यादि का प्रयोग करके मुश्किल से हिंदी भाषा में तो टाइप कर लिया करते है परंतु कोई अन्य स्थानीय भाषा टाइप करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। इसी परेशानी को दूर करने के लिए Google ने Google input tools for Windows को बनाकर लोगो के सामने प्रस्तुत किया है। इस टूल की मदद से किसी भी भाषा मे टाइप करना बहुत सरल है।

Google Input Tools Download कैसे करे?

Google ने इस टूल का 2 संस्करण तैयार किया है जीसमे  Google Input Tool Online तथा Google Input Tools Offline आते है साथ ही इसका Android Version भी मौजूद है जिसकी मदद से आप अपने Android Mobile में भी इस टूल का प्रयोग करके किसी भी भाषा मे टाइप कर सकते है। इसके अलावे इस टूल को आप Google Chrome Extension के रूप में भी प्रयोग कर सकते है जो केवल Google Chrome Web Browser ही काम करता है।

Google Input Tools Online कैसे प्रयोग करे?

Google Input tool online का प्रयोग आप तभी कर सकते है जब आपके पास इंटरनेट हो। यदि आप किसी छोटे पैराग्राफ को टाइप करना चाह रहे या कभी-कभार आपको english के अलावे अन्य भाषा में टाइप करने की जरूरत पड़ती है तब आप इसके Online Tool का प्रयोग कर सकते है।

इसके लिए आप Google Input Online Tool वेबसाइट पर जाकर जिस भाषा मे टाइप करना चाह रहे है उस भाषा का चुनाव करके टाइप कर सकते हैं।नीचे फ़ोटो में आप उदाहरण देख सकते है जिसमे हिंदी भाषा को टाइप कर के दर्शाया गया है।

google-input-tools-online

Google Input Tool Offline

यदि आप ज्यादा लंबा पैराग्राफ टाइप करना चाहते है तथा निश्चित तौर पर इस टूल का प्रयोग आधिक कामो के लिए करना चाहते है या अपने कार्यालय इत्यादि के काम के लिए दस्तावेज की टाइपिंग करना चाहते है तो आप अपने computer में Google Input Offline Tool को Download करके Install कर कीजिये जिससे आपको टाइपिंग करने में आसानी होगी इसके आलावे इंटरनेट की बचत के साथ यह online tool के अपेक्षा ज्यादा fast काम करता है।

इंटरनेट पर बहुत सारे google input tools offline installer मील जाएंगे जिसकी मदद से आप आसानी से Google input tool Download कर Install कर सकते है।

जब यह टूल आपके कंप्यूटर में इनस्टॉल हो जाता है तब Computer Screen के Task bar पर Right Side में आपको Google Input का एक Tool दिखाई देगा जिसपर क्लिक करके आप उस भाषा को सेट कर सकते है जिस भाषा मे आपको टाइप करना है। Google Input Tools को हर Window पर प्रयोग किया जा सकता है जैसे Windows XP, Windows 7, Windows Vista, Windows 8 तथा Windows 10 हर Windows के लिए Google Input Tools को तैयार किया जा चूका है।

इसे भी पढ़े –

नीचे फ़ोटो में आप इसका उदाहरण देख सकते है हिंदी भाषा का चुनाव कर के दर्शाया गया है।

google-input-offline-tools

Google Input Tools को आप निचे दिए लिंक से डाउनलोड कर सकते है।

Download Google Input Tools Offline Installer

Google Input Tools को Android Phone में कैसे प्रयोग करे?

इंटरनेट और मोबाइल के प्रयोग को बढ़ते देख Google ने google input tool को Mobile के लिए भी पूर्ण रूप से तैयार किया है। क्योंकि कंप्यूटर के साथ-साथ मोबाइल डिवाइस में भी social media जैसे whatsapp, facebook पर अलग-अलग भाषाओं में टाइपिंग की डिमांड अब बढ़ चुकी है। इसलिए google input को बिल्कुल mobile friendly बनाया गया है।

आप मोबाइल में इस टूल का प्रयोग करने के लिए Google Play Store में जाकर Google Indi Keyboard को install कर सकते है।

Google Indi Keyboard को install करने के बाद आपको अपने फोन में कुछ settings करनी होती है। इसके लिए नीचे के step को follow करें।

  • Google indi keyboard install होने के बाद आप अपने फ़ोन के setting में जाएं।
  • अब आप setting menu से Language and Input विकल्प का चुनाव करे।

setting

  • अब आप keyboard विकल्प का चुनाव करे।
  • यहां keyboard में आपको Google Indi Keyboard को select करना है।

keyboard

  • अब आप setting से बाहर निकल जाएं और कहीं भी जाकर typing करने की कोशिस करे इसके लिए आप whatsapp में भी जा सकते है।
  • जब आप पहली बार typing करने की कोशिस करेंगे तभी आपसे भाषा चुनाव के लिए पूछा जाएगा, यहां से आप किसी एक भाषा का चुनाव कर ले।

Google Input Tools Chrome Extension

जब हम इंटरनेट पर कोई फॉर्म इत्यादि भरते है या अन्य भाषा की वेबसाइट पर कुछ काम करते है तो हो सकता है कि आपको English भाषा के आलावे किसी दूसरे भाषा मे कुछ डेटा टाइप कर के भरना पड़े ईसके लिए आप google chrome में Input Tool का Extension Download कर के लगा सकते है।

Google Input Chrome Extension की मदद से आप जब चाहे जहां चाहे किसी भी वेबसाइट पर अन्य किसी भाषा मे टाइप कर सकते है। हालांकि यह काम आप Google Input Online Tool तथा Google Input Offline Tool की मदद से भी कर सकते है।

Bonus Tips

आज इंटरनेट और social media के जमाने में हम अलग-अलग जगहों से कई दोस्त बनाते रहते है ऐसे में हो सकता है कि आपका कोई दोस्त English के अलावे केवल स्थानीय भाषा जैसे- Hindi, Tamil, Gujarati, Mathi या अन्य कोई समझता हो। तो उनके लिए भी आप Google Input Tools की मदद से उनकी भाषा मे मैसेज टाइप कर के उन्हें भेज सकते है।

उम्मीद है कि Google Input Tools से संबंधित जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर के हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि इसीतरह और भी नई-नई जानकारी हम आपके लिए लिख सके। आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते है।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here