Google Chrome Kya Hai? What is Chrome Browser in Hindi

Google Chrome Browser Kya Hai? History of Google Chrome in Hindi Jane Google Chrome Browser Ke Bare me Puri Jankari

0

Google Chrome Kya Hai? Google Chrome Browser Ke Bare Me in Hindi- हेलो दोस्तो गंगाज्ञान पर आप सब फिर से स्वागत हैं। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से Google Chrome Web Browser क्या है कि पूरी जानकारी हिंदी में देने वाले हैं। अगर आप भी Google Chrome Kya Hai के बारे में चाहते है तो हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़े और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

google-chrome-kya-hai

इस ब्राउजर का इस्तेमाल करनेवाले लोगों की संख्या सबसे ज़्यादा है मतलब सबसे ज्यादा लोग Google Chrome Browser को यूज करते हैं। पूरे World में इसका User Interface भी बहुत अच्छा है। और इस Browser का प्रयोग करना बहुत ही आसान है, आप आसानी से इसे यूज कर सकते गूगल क्रोम ब्राउज़र इंटरनेट सर्फिंग को और भी बेहतर बना देता है कम डेटा का उपयोग करके इसमें ब्राउजिंग आप कर सकते है और साथ ही यहाँ पर आप पूरी तरह सुरक्षित ब्राउज़िंग भी आप कर सकते है, सुरक्षित इसीलिए क्यूंकि यह Google का प्रोडक्ट है जिसमें आपने इसके नाम में सुना होगा गूगल क्रोम तो दोस्तों गूगल के जो भी प्रोडक्ट्स होते हैं वो सुरक्षित होते हैं और इसे तेजी से काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Google Chrome के अन्दर जो भी Features दिये गये हैं वो यूजर्स के लिए भौतिक काम के होते हैं इसमें एक क्लिक में ही सारे काम हो जाते है यानी की एक क्लिक की मदद से आप सारे काम कर सकते हो वो भी बहुत ही आसानी से तो दस्तों चलिए अब विस्तार से जानते हैं Google chrome क्या हैं।

Google Chrome क्या है?

Google Chrome एक वेब ब्राउज़र है और यह दुनिया का सबसे बेहतरीन ब्राउजर भी है ज्यादातर लोग इसी ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं गूगल क्रोम सभी डिवाइसिस में इस्तेमाल किया जा सकता है। जैसे कि आप इसे Computer में इस्तेमाल कर सकते हैं, Mobile Device तथा Tablet में भी Google Chrome Browser का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े –

इसका इस्तेमाल इंटरनेट पर किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग को ब्राउज़ करने या इंटरनेट पर सर्च करने के लिए किया जाता है। गूगल क्रोम बहुत ही तेज़ी से काम करता है जो कि इसमें बहुत ही अच्छा फीचर होने की वजह से यह ब्राउज़र बहुत ही प्रसिद्ध है। गूगल क्रोम के अन्दर बहुत सारे फीचर दिये गये होते हैं साथ ही बहुत सारे Extension भी होते हैं। जिसे आप अपने इस्तेमाल या जरुरत के अनुसार क्रोम ब्राउजर में जोड़ सकते हैं। Extension की सहायता से आप अपने बिज़नेस को किसी अन्य बिज़नेस के साथ आसानी से Compare कर सकते है। इसमें तरह -तरह के कामो के लिए अलग अलग Extension उपलब्ध है।

Google Chrome Browser कब बनाया गया था ?

Google Chrome Browser को Google जो एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है के द्वारा सन 2008 ईस्वी में Microsoft Windows के लिए पहली बार लांच किया गया था बाद में इसे Android, Tablet Device में Port करके उपलब्ध कराया गया।  August 2019 के Status के अनुसार पुरे Worlds Wide Web user यानि विश्व के इंटरनेट उपयोगकर्ता में से 71% लोग Google Chrome Browser का प्रयोग करते है।

Google Chrome मोबाइल में कैसे डाऊनलोड करें?

अब हम बात करते कि Google Chrome Browser को मोबाइल में कैसे डाउनलोड करे, वैसे तो गूगल क्रोम कई स्मार्टफोन में पहले से इंस्टॉल होता है जब भी आप कोई नया फोन खरीदते हैं तो उस पर पहले से ही आपको क्रोम ब्राउज़र Install किया हुआ मिलेगा लेकिन अगर आपके फोन में यह पहले से इंस्टॉल नहीं है तो इसे अपडेट और इंस्टॉल करने का ऑप्शन भी आपको आएगा अन्यथा आप इसे Google Play Store पर सर्च कर के Download कर सकते है और इसे अपडेट भी कर सकते हैं।

Step:-1 सबसे पहले Google Play Store पर जाएं वहाँ पर Google Chrome सर्च करें।

Step:-2 अब आपके सामने जो App आएगी उसे Install कर लीजिए इसके बाद आप अपने मोबाइल में गूगल क्रोम की मदद से इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं।

Google Chrome Computer में कैसे डाऊनलोड करें?

यदि आपके पास कंप्यूटर है तो आप Google Chrome Browser को अपने Computer में भी Download कर के प्रयोग कर सकते है। इसके बारे में हम आपको Step By Step बताने वाले हैं। तो आइए जानते हैं कैसे डाऊनलोड करें।

Step#1- सबसे पहले आपको Google Chrome के वेबसाइट पर जाना होगा।

Step#2- Google Chrome वेबसाईट पर जाने के बाद आपके सामने Download Chrome करके एक बटन आएगा उसपर क्लिक करके Chrome को डाउनलोड करे।

Step#3- Download होने के बाद आप Downloaded File पर Double Click कर के उसे Install करे।

Step#4- फिर आपको Accept and Install के बटन पर क्लिक करना होता है और ये इंस्टॉल होना शुरू हो जाएगा।

Step#5- कुछ देर इंतज़ार करे, अब आपके कम्प्यूटर में Google Chrome Web Browser इंस्टॉल हो जाएगा और आप इसका यूज कर सकते हैं।

Google Chrome का प्रयोग कैसे करें?

अब हम बात करेंगे कि Google Chrome कैसे प्रयोग करना है तो Google Chrome में बहुत सारे फीचर्स है। जिसका प्रयोग आप सब कर सकते हैं।

सबसे पहले Google Chrome को Open करे। इसमें सबसे ऊपर आपको Address Bar दिखेगा वहां से आप कुछ भी सर्च कर सकते हैं। यहाँ पर आप जैसे ही कोई भी Keyword डालकर Enter करते हैं तो आपको Google सर्च में रिजल्ट आ जाता है।

Google Chrome में आपको ऊपर Right Side में 3 Dot दिखेंगे जिस पर क्लिक करने पर आपको Google Chrome के सारे Options मिल जायेगे। आप New Tab पर क्लिक करके नई Tab ओपन कर सकते हैं। साथ ही यहाँ से आप अन्य सेटिंग भी कर सकते है

यहीं पर आस-पास आपको एक You का ऑप्शन मिलेगा जो Google Chrome का यह नया अपडेट हैं इसमे आप अपनी ईमेल आईडी से sign-in कर सकते है ।

Google Chrome Update कैसे करें?

Google Company के द्वारा Google Chrome Browser में समय समय पर नए- नए Features जोड़े जाते है जिसका प्रयोग करने के लिए आपको अपने Old Google Chrome Browser को Update करते रहना होता है। निचे हमने Google Chrome को अपडेट करने की पूरी जानकारी नीचे Step By Step बता रहे हैं। जिसे फॉलो कर के आप अपने Google Chrome को अपडेट कर सकते हैं।

Step:-1 सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Google Play Store Open करें।

Step:-2 अब आप Google Play Store के Menu पर क्लिक करें।

Step:-3 अब इसमें My App And Games पर क्लिक करें।

Step:-4 अब आप Updates Option पर क्लिक करें। इसमे आपको आपके सभी Available Update दिखेगा। उनमे आप Google Chrome को सेलेक्ट कर Update कर लें।

उम्मीद है कि Google Chrome Kya Hai? का यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ शेयर कर हमारा मानोबल बढ़ा सकते हैं ताकि हम इसी तरह नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप सब के लिए लिख सके। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें नीचे Comment Box में बता सकते हैं

नमस्कार दोस्तों, मैं परिधि GangaGyan.in पर लेखक हूँ। मुझे नई - नई टेक्नोलॉजी से सम्बंधित जानकारियां सीखना और उसके बारे में दूसरों को बताना पसंद है. GangaGyan पर मैं हरदिन कुछ नई जानकारी लिखती हूँ, आप इसी तरह हमें सहयोग करते रहे ताकि हमारा मनोबल बना रहे | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here