Google Adwords क्या हैं? यह वेबसाइट के लिए क्यों जरुरी हैं?

0

Google Adwords क्या हैं?हेलो दोस्तों, गंगा ज्ञान पर आप सब का स्वागत हैं।आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे Google Adwords के बारे में।एडवर्ड क्या है।वेबसाइड के लिए क्यो इंपोर्टेन्ट हैं इस पोस्ट में हम आपको पूरी जानकारी देने वाले है।अगर आप सब भी जानना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़े।

adwords-kya-hai

आज के समय मे बहुत सारे व्यापारी अपना व्यापर इंटरनेट के माध्य्म से चला रहे हैं। और ब्लॉग भी बना कर चलाते है।अपनी Income बढ़ाने के लिए उसे promote भी करते है किसी भी व्यापार का प्रोमोसन उस व्यापार को Growth के लिए जरूरी हैं।जिसे ज्यादा से ज्यादा लोग जानते और आकर्षित होते है वो इंटरनेट है।व्यापारी आपने व्यापार कोआम प्रोमोसन करने के लिए सोसल मीडिया का सहारा लेता हैं जो काफी अच्छा होता है।लेकिन कैसे होगा जब हम अपनी व्यापार को गूगल के द्वारा प्रोमोट करना हो।तो हम आपने व्यापार को Google Adwords के माध्य्म से प्रमोट कर सकते हैं।Google Adword का एक ऑनलाइन Advertising program है जहाँ आप आपने व्यापार,ब्लॉग इत्यादि को प्रमोट कर सकते हैं।

Google Adwords क्या हैं?

Adword Google का एक ऑनलाइन एडवरटाइजिंग प्रोग्राम हैं।गूगल एडवर्ड के माध्य्म से हम अपनी वेबसाइड को ऑनलाइन advertise कर सकते हैं।आप देखे होंगे कि जब आप गूगल पर कुछ सर्च करते है तो स्टार्टिंग के पहले पेज पर गूगल कुछ link देता है जिसके लेफ्ट साइड में “Ad”शो होता हैं ये वही कम्पनी होती है जो गूगल पर आपने व्यापार को प्रमोट करती है। जब भी कोई उस कम्पनी से रिलेटेड keyword गूगल पर सर्च करता है तो इस कंपनी की link Ad के साथ सबसे ऊपर शो होता हैं।एडवर्ड पर पैसे तब ही कटते है जब कोई Aad पर Click करता हैं।

यह भी पढ़े।

Keyword

Adword कोई भी Word जो Google पर कुछ ढूढ़ने के लिए हम इस्तेमाल करते है उसे Keyword कहते हैं।एडवर्ड पर प्रमोट करने के लिए पहले अपना Account बनाना होता है उसके बाद व्यापार से संबंधित Keyword का चुनाव करना होता हैं।कीवर्ड का चुनाव करते समय बहुत ध्यान देना होता हैं क्योंकि अगर गलत कीवर्ड पर पैसे खर्च करेंगे तो इसका फायदा नही होगा। Google Keyword के हिसाब से रुपये charge करता है। अगर आप कोई भी व्यापार करते है और उस व्यापार को गूगल पर प्रमोट करने के लिए आपको एक कीवर्ड का चुनाव करना होगा।फिर आप इन कीवर्ड का इस्तेमाल कर के “Ad” चलवाएंगे। जब भी कोई उन कीवर्ड को गूगल पर टाइप आपके वेबसाइड पर आएगा तो आपके पैसे कटेंगे।

Google Adwords के टाइप

अगर हम बात करे Google Adword Type की तो यह 5 होते हैं और 5 अलग अलग Ads है औऱ तरीका भी अलग अलग हैं।तो चलिये जानते है।

  • Search Network
  • Dispaly Network
  • Video
  • Shopping
  • Universal aap compaign

Search Network

Search Network का प्रयोग Google SERP(Search Engine Result Pages) पर Ads चलाने के लिए किया जाता हैं। इसे SEM या Search engine Marketing भी कहते हैं।जो गूगल पर कुछ सर्च कर रहे होते हैं ये Ads उन लोगो को Target करने के लिए प्रयोग किया जाता हैं।Search Ads Network में पैसे तब कटते है जब कोई आपके Ads पर क्लिक करता है।

GSN(Google Search Network) को तीन प्रकार से प्रयोग कर सकते हैं।

  • Selas
  • Leads
  • Webside Traffic

Display Ads Network

Display Ads Network- Google Display Ads 20 लाख वेबसाइड 650000 एप्लिकेशन पर चलता हैं।जहाँ चाहे वहाँ अपना Ads दिखा सकते हैं Display Ads Network पर अपने Ads को गूगल के पार्टनर वेबसाइड पर दिखाते हैं। यह Bannar Ads या Ads Display होते हैं।जो कि आपने देखा होगा कि काफी वेबसाइड के अन्दर इन Ads का प्रयोग Branding या Awareness के लिए किया जाता हैं।जैसे कि आप टीवी पर Ads देखते है उसी तरह Google Adword भी वेबसाइट के अन्दर Ads दिखता हैं।

Vidio Ads

Vidio Ads जब हम गूगल पर या Youtube कोई भी वीडियो देखते है तो स्टार्टिंग में या बीच बीच मे Ads दिखाए जाते हैं।Vidio Ads का मतलब हम अपनी प्रोडक्ट का वीडियो बना कर के उसे Youtube और अलग वीडियो पार्टनर वेबसाइट पर दिखाना। वीडियो Ads बस उन्ही लोग को दिखाया जाएगा जिन्हें आप सेलेक्ट करेंगे। और पैसा भी तब कटेगा जब वीडियो देखेगा।

Shopping

अगर आपकी E-Commerce वेबसाइड हैं तो आप PLA का प्रयोग कर अपने product को गूगल पर Advertise कर सकते हैं।Shopping Ads को PLA या Product Listening Ads बोला जाता हैं।

Universal App Campaign

Universal App ये मॉडल पर चलता है UAC के मदद से आप आपनी IOS APP या Andoroid App को प्रमोट कर सकते हैं। और आपके पैसे एप्पलीकेशन इन्सटॉल होने के बाद काटेंगे।

Google AdWords कैसे काम करता हैं?

Google Adword को समझने के लिए Aution की जरूरत होती हैं।जो Keyword पर चलता है। गूगल पर प्रोमोसन करने के लिए पैसे खर्च करने होते हैं तभी गूगल उसका लिंक शेयर करता हैं। Adword पर प्रोमोसन के लिए अपना एकाउंट बनाना होता हैं।जिसके बाद अपने व्यापार से संबंधित Keyword चुनना होता है फिर उस Keyword पर Bid करते हैं। आपके Compititors भी होंगे जो कि इसी Keyword पर Bid करेगें।

ऐसे में किसी का Ad ऊपर आएगा। एक Normal Actions में जो सबसे अधिक Bid करता हैं। जीत जाता हैं ऐसा गूगल एडवर्ड में नही है। गूगल एडवर्ड पर आपकी Ad की स्थिति आपके Bid Amount पर और क़्वालिटी स्कोर पर Depend करती हैं।आप गूगल एडवर्ड को पैसे देगे जब भी आपका Ad क्लिक होगा।Google Adword को जो पैसे देना चाहते हैं क्लिक पर उसे CPC या Cost Per Click कहते हैं।Ad Rank Depend करती हैं Ad की क़्वालिटी और Keyword पर। क़्वालिटी स्कोर का मतलब होता हैं कि आपकी Ad आपकी User से कितनी मिलती हैं।अगर आप कंप्यूटर दुकान या और कोई व्यापार करते है आप उसे गूगल पर प्रमोट करना चाहते हैं आपको Keyword सेलेक्ट करने होगें।जैसे कि ‘Buy Laptop Online’ जब भी कोई गूगल पर ये कीवर्ड सर्च करेगा तो पहले पेज पर आपकी कंपनी का Ad के साथ लिंक भी शो होगा जिससे आपकी इनकम बढ़ जाएंगी।कभी आपकी Bid Amount कम है और आपकी Ad ऊपर नजर आती है तो ये आपकी क़्वालिटी स्कोर की वजह से।

उम्मीद है की यह जानकारी Google Adword क्या है। आपको पसंद आई होगी आप इस जानकारी को अन्य दोस्तों के साथ शेयर करके हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि इसी तरह आपके लिए नई नई जानकारिया लिख सके यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे Comment Box में बता सकते है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here