Google Adsense क्या हैं? और इससे पैसे कैसे कमाए

Google Adsense क्या हैं? और इससे पैसे कैसे कमाए पढ़े पूरी जानकारी हिंदी में

0

Google Adsense kya hai?हेलो दोस्तो गंगा ज्ञान पर फिर से आप सब का स्वगात है। आज के इस पोस्ट में हम आप सबको एक नई जानकारी देने वाले है। इस पोस्ट के माध्य्म Google Adsense kya hai के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में देने वाले है।Google Adsense के बारे में आप भी जानना चाहते है तो हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़ें।और आपने दोस्तो के साथ शेयर करें।

google adsense kya hai or

आप अगर एक नई ब्लॉगर या यूटुबेर है और इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है तो आपको गूगल एडसेंस के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। नही तो आपके लिए काम करके पैसे कमाना बहुत मुश्किल हो जाता है। यहाँ इंटरनेट से लाखों रुपये कमाने के रास्ते हैं। क्योकि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादा गूगल एडसेंस का ही इस्तेमाल किया जाता है।जितने भी यूटुबेर और ब्लॉगर है वे सभी Online Earn Money करने के लिए गूगल एडसेंस का इस्तेमाल करते है क्योंकि यह एक भरोसेमंद और ज्यादा पैसे कमाने का सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है।

Google Adsense क्या हैं?

इसके नाम से ही पता चलता है की Google Adsense एक advertisement प्रोग्राम है जो की गूगल के माध्यम से बनाया गया है।गूगल आपने एडसेंस एड्स उसी ब्लॉग और वेबसाइड पर दिखाता है जहाँ पर लोग ज्यादा ऑनलाइन विजिट करते है ताकि वह अपने एडवरटाइजर के प्रोडक्ट का प्रमोशन कर सकें।यह Ads देने वाला औऱ Ads को पब्लिस करने वाले पब्लिशर के बीच काम करता हैं। साल 2003 में गूगल ने इसे अप्लाईड सेमास्टिक कंपनी से खरीद कर के इसकी शुरुआत की थी तब से यह नेटवर्क दुनिया का सबसे बड़ा Ads उपलब्ध कराने वाला नेटवर्क बन गया है। जब आप Ads पर क्लिक करते है तो गूगल एडसेंस को पैसे मिलते हैं। इसका कुछ हिस्सा गूगल एडसेंस अपने पास रख लेता हैं और कुछ वेबसाइड के मालिक को देता है। जो कि गूगल एडसेंस उस मे से 32%आपने पास में रखता हैं।64 % वेबसाइड को देता है जिस पर वह गूगल एडसेंस Ads दिखता हैं।जिससे उसकी ऑनलाइन Earning होती हैं।

Google Adsense से कैसे और कितना पैसा कमा सकते हैं?

Google Adsense एक Online Ads Network हैं। एडसेंस से आप कितना पैसा कमा सकते है ये आपकी Site के ट्रैफिक और आपको एडसेंस से मिलने वाली RPM और CPC पर निर्भर करता हैं। अगर आपके Site पर अच्छा ट्रैफिक है तो आप 50 हजार ट्रैफिक से आप मंथली 50000 रुपये तक कमा सकते हैं। एडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपके पास ब्लॉग,वेबसाइट या यूट्यूब चैनल होना चाहिये। अगर आप Android App Developer है तो आप Google Adsense के Sub Project Admbo से पैसे कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़े 

ब्लॉगिंग के अलावा आप वेब प्रोग्रामर है तो आप वेबसाइट बना कर के एडसेंस से पैसे कमा सकते हैं। अगर आप Youtube से पैसे कमा चाहते है तो आपको Youtube Channel Create करना होगा। उस पर कुछ वीडियो अपलोड करना होगा youtube सिर्फ अपना बनाया हुआ Content के लिये ही पैसे देता है अगर आप कॉपी राइट कर के वीडियो अपलोड करेगे तो आप पैसे नही कमा पायेंगे।

Google Adsense कैसे काम करता हैं?

कोई कंपनी भी आपनी प्रोडक्ट या सर्विस को Ads के माध्यम से वेबसाइट या ब्लॉग पर दिखाना चाहता है तो सम्भव नही की हर उस कंपनी के साथ Direct बात कर सके जो Ads दिखती है इस लिए गूगल ने एडवर्ड्स के नाम से एक प्लरफॉर्म सुरु कर दिया। जिसके माध्यम से बड़ी बड़ी कंपनी या जो कोई भी अपनी product या Company को वर्ल्ड में प्रमोट करना चाहते हैं वो Adsense के माध्य्म से Register करा सकते है और अपनी Ads को show करा सकते हैं। जिसके बदले में एडसेंस को पैसे देने होते है। जिसमें से कुछ आपने पास रखता है और कुछ वेबसाइट को देता है जिस पर वह Ad Show करता हैं।

जैसे कि किसी advertiser ने गूगल को 50$ दिए ads चलाने के लिए तो अगर गूगल आप के साइट पर Ad शो करता है तो कोई भी Visitor पर आकर Ads क्लिक करता हैं तो गूगल 50$ मे से 68% साइट को दे देता है और 32% गूगल आपने पास रख लेता है। इसी तरह से Google Adsense काम करता है।

उम्मीद है कि Google Adsense क्या है कि पूरी जानकारी आपको पसंद आयी होंगी।आप अपने दोस्तों के साथ साझा कर के हमारा मनोबल बढ़ा सकते है।ताकि इसी तरह हम हिंदी में नई नई जानकारिया लिख सके और आप तक पहुचा सकें।इससे जुड़ी कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे Comment बॉक्स में बता सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here