फसल बीमा योजना बिहार 2020 क्या हैं?- Online Registration लाभ एवं पात्रता

फसल बीमा योजना बिहार क्या है? और इसमें ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

हेलो दोस्तों गंगज्ञान पर आप सब का स्वागत हैं आज के इस पोस्ट में हम आपको बिहार फसल बीमा योजना के बारे में बताने वाले हैं। बिहार फसल बीमा योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, एप्लीकेशन फॉर्म एवं इस बिमा से किसान मित्रों को होने वाले लाभ के बारे में पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलने वाली है अगर आप भी इस योजना के बारे में जानना चाहते है और इसका लाभ लेना चाहते है तो इस जानकारी को पूरा जरूर पढ़े और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

फसल बीमा योजना बिहार

बिहार फसल बीमा योजना का लाभ बिहार राज्य के खेती करने वाले किसानो की फसल को प्राकृतिक आपदाओं और मौसम के कारण होने वाले नुकसान को देखते हुए फसलों के क्षति होने के कारण राज्य सरकार द्वारा वित्तीय सहायता किसानो को प्रदान की जाएगी। जिससे किसानो को काफी लाभ और सहायता मिल सकती है। इस योजना का आरम्भ बिहार के मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार के द्वारा किया गया है जो बिहार फसल बीमा योजना 2020 के अंतर्गत बिहार राज्य के किसानो को फसलों की उपज दर में 20% तक का नुकसान होने पर प्रति हेक्टेयर की दर से 7500 रूपये की राशि सरकार द्वारा दी जाएगी तथा उपज दर में 20% से अधिक फसलों का नुकसान होने पर प्रति हेक्टेयर की दर से 10000 रूपये तक की राशि दी जाएगी।

Bihar Fasal Bima Yojana 2020 

बिहार फसल बिमा योजना उन गरीब किसान भाइयो के लिए है जो की कर्ज ले कर फसल उगाते है और मौसम की खराबी या बाढ़ आ जाने से साड़ी फसल बर्बाद हो जाती है और किसान पूरी तरह कर्ज में हो जाते है। साथ ही बैंक वाले भी उन्हें परेशान करते है इन्ही सब परेशानियों को देखते हुए बिहार राज्य के मुख्य मंत्री नितीश कुमार ने आपने राज्य के किसान भाइयो के लिए बिहार फसल बिना योजना की शुरुआत की है। जिसमे राज्य के सभी किसान आपने-अपने फसल की रजिस्ट्रेशन करने के योग्य हैं।

इस योजना के अंतर्गत हर किसान 10000 प्रति हेक्टेयर की राशि के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। बिहार फसल बीमा योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही आसान है आप बिहार फसल बीमा योजना में आवेदन किस प्रकार से कर सकते हैं और इस बीमा से कैसे सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इसकी पूरी जानकारी हम आपको आगे इस आर्टिकल में देने वाले हैं ताकि आप इस योजना का लाभ आसानी से ले सकें।

इस योजना के लाभ के लिए हर किसान का Registered होना जरूरी है। किसानो के लिए अच्छी बात यह है की उन्हे किसी भी प्रकार के प्रीमियम का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। बिहार सरकार द्वारा बिहार फसल बीमा योजना केंद्र की किसान फसल बीमा योजना की तरह है। इस योजना में किसानों को फसल के नुकसान होने पर इसके लिए सहायता राशि प्रदान की जाएगी। बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार द्वारा शुरू की गई बिहार फसल बीमा योजना किसानों की सहायता के लिए है। बिहार में कई बार कोशी नदी में बाढ़ आने के कारन किसानों की हालात गंभीर हो जाती है और पूरी फसल बर्बाद हो जाती है इस आपदा को देखते हुए सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है।

बिहार फसल बीमा योजना के पात्रता 

बिहार फसल बिमा योजना राज्य के किसानो के लिए वरदान साबित हो रहा है यह योजना आने आप में एक बहुत बड़ी योजना है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता के निम्न रूप से पात्र होना चाहिए।

  • आवेदनकर्ता बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के फसल का नुक्सान मौसम या अन्य किसी कारन से हुआ हो तथा किसान नुकसान को झेल रहा हो।
  • बिहार फसल बिमा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता किसान होना चाहिए।
  • किसान की फसल की बर्बादी होती है तभी इस योजना का पात्र माना जायेगा।

जरुरी दस्तावेज 

अगर आप बिहार फसल बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन कर के लाभ लेना चाहते है तो आपको Online Apply करने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेजों का होना अति आवश्यक हैं।

  1. आधार कार्ड
  2. आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर
  3. बैंक खाता विवरण
  4. खाता संख्या IFSC code बैंक पासबुक
  5. भूमि की राशिद एवं अन्य दस्तावेज
  6. पासपोर्ट साइज फोटो
  7. पहचानपत्र
  8. मोबाइल नंबर

बिहार फसल बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन भरने लिए निर्देश

बिहार फसल बीमा योजना का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। निचे दिए गए निर्देशों के अनुसार आपने सभी दस्तावेज को तैयार कर के आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको कुछ दस्तावेज को Soft Copy यानि स्कैन कर के निम्नलिखित साइज में तैयार करना होगा।

  1. पासपोर्ट साइज फोटो 50 kb से कम होना चाहिए तथा JPG/JPEG Format में होना चाहिए ।
  2. पहचान पत्र (भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त) 400 KB से कम होना चाहिए और पीडीएफ (PDF) प्रारूप में होना चाहिए
  3. बैंक पासबुक के प्रथम पृष्ट की प्रति 400 KB से कम होना चाहिए और पीडीएफ (PDF) प्रारूप में होना चाहिए।
  4. आवासीय प्रमाण पत्र 400 KB से कम होना चाहिए और पीडीएफ (PDF) प्रारूप में होना चाहिए।
  5. जमीं का लगान रसीद

फसल भूमि कागजात की स्व-प्रमाणित प्रति के लिए निर्देश

बिहार फसल बीमा योजना के लिए आवेदन करते समय आपको अपनी भूमि का स्व-प्रमाणित कॉपी भी अपलोड करना पड़ता है इसके लिए आप निम्नलिखित रूप से उन्हें स्कैन कर के तैयार कर सकते है।

गैर रैयत कृषक के लिए निर्देश

  1. स्व-घोषणा प्रमाण पत्र फॉर्म जो 400 KB के अंतर्गत एवं PDF फॉर्मेट में होना चाहिए।
  2. बिहार फसल बीमा योजना के लिए आप गैर रैयत कृषक स्व-घोषणा प्रमाण पत्र की प्रति यहाँ से सेडाउनलोड कर सकते हैं डाउनलोड करें
  3. इसे पूरी तरह भर कर अपना हस्ताक्षर कर के निर्देश के अनुसार स्कैन कर के तैयार रख लें।

रैयत कृषक के लिए निर्देश

  1. भूमि का भू-स्वामित्व प्रमाण पत्र (Land Possession Certificate) जो की 1 MB के अंतर्गत एवं PDF फॉर्मेट में होना चाहिए।
  2. स्व-घोषणा प्रमाण पत्र फॉर्म जो 400 KB के अंतर्गत एवं PDF फॉर्मेट में होना चाहिए।
  3. बिहार फसल बीमा योजना के लिए आप गैर रैयत कृषक स्व-घोषणा प्रमाण पत्र की प्रति यहाँ से सेडाउनलोड कर सकते हैं डाउनलोड करें
  4. इन्हे पूरी तरह भर कर अपना हस्ताक्षर कर के निर्देश के अनुसार स्कैन कर के तैयार रख लें।

बिहार फसल बीमा योजना योजना 2020 के लिए Online आवेदन कैसे करे?

सभी दस्तावेज तैयार करने के बाद आप बिहार फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या अपने नजदीकी प्रज्ञा केंद्र या सहज केंद्र तथा किसी भी कंप्यूटर शॉप पर जाकर ऑनलाइन आवेदन भरवा सकते है नीचे हम आपको Step By Step प्रक्रिया बता रहे हैं।

Step#:-1 सबसे पहले आपको बिहार फसल बीमा योजना की ऑफिसियल वेबसाइट जाना होगा।

Step#:-2 आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा।

Step#:-3 विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।

Step#:-4 नया पेज खुलने के बाद आपसे पूछा जायेगा की आपका आधार कार्ड है या नहीं अगर आपके पास आधार है तो हाँ के ऑप्शन पर क्लिक करे।

Step#:-5 अब आपसे आधार नंबर पूछा जायेगा भर कर सब्मिट बटन पर क्लिक कर दे।

Step#:-6 अब आपके सामने बिहार किसान बिमा योजना का फॉर्म खुल कर आएगा इसे पूरी तरह भर कर Submit बटन पर क्लिक करे।

Step$:-7 Submit करते ही आपको आपके आवेदन का Registration No प्राप्त हो जायेगा जिसे सुरक्षित स्थान पर लिख लें।

Step#:-8 इस तरह आपका योजना के अंतर्गत आवेदन हो जायेगा।

बिहार फसल बिमा योजना का मुख्या उद्देश्य 

राज्य सरकार के द्वारा चलाये जा रहे फसल बिमा योजना से राज्य के गरीब किसान जो पूरी तरह अपनी खेती पर ही निर्भर रहते है उनके लिए वरदान साबित हो रही है। इस योजना से बहुत से किसान बंधुओं राहत की साँस ले सकेंगे और जो किसान फसल बर्बाद होने से कर्ज में दुब जाते थे उनके लिए भी यह योजना सहायता प्रदान करती है। राज्य के कई किसान कर्ज के कारन आत्महत्या करने को भी मजबूर हो जाते थे अब इस योजना के जरिये उन्हें लाभ देते हुए गरीब किसान की मदद की जा सकती है।

इसे भी पढ़े 

हमारा अनुरोध 

उम्मीद हैं की Fasal Bima Yojana Bihar 2020 की जानकारी आपको पसंद आई होगी आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर के हमारा मनोबल बढ़ा सक ते हैं ताकि हम इसी तरह और भी नई-नई जानकारियाँ आप सब के लिए हिंदी में लिख सके। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें निचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here