Ek Parivar Ek Naukri Yojana – नौकरी योजना – Online Registation

एक परिवार एक नौकरी योजना क्या है? इसके लाभ एवं उद्देश्य और कैसे आवेदन करे पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों, गंगाज्ञान पर आप सबो का एक बार फिर से स्वागत है। आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसी सरकारी योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसका नाम “Ek Parivar Ek Naukri Yojana” है जो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी बन सकती है। आपके जानकारी के लिए बता दे कि अभी भी हमारे देश भारत में लगभग 12 करोड़ पढ़ें लिखे नागरिक बेरोजगार हैं खास रूप से युवा पीढ़ी और महिलाओं में बढ़ती बेरोजगारी चिंता का विषय बनती जा रही है।

Ek Parivar Ek Naukri Yojna

लेकिन सरकार ने बेरोजगारी की समस्या को कम करने के लिए समय-समय पर कई कदम उठाई है।
आज के इस लेख में हम सरकारी नौकरी पाने के लिए चलाई गई एक परिवार एक नौकरी योजना के बारे में बताने जा रहें है जिसके लागू हो जाने से लोगो के चेहरों पर खुशियां देखने को मिल रही है। जी हां इस योजना को एक परिवार एक सरकारी नौकरी योजना भी कहा जाता है जो अब तक सिक्किम राज्य सरकार ने अपने राज्य के लोगो को एक परिवार एक सरकारी नौकरी प्रदान करने के उद्देश्य से लागू किया था।

लेकिन इस योजना को अब केंद्र सरकार द्वारा सभी 16 राज्यो में भी जारी कर दिया गया है। साथ ही इसके लिए Online आवेदन भी शुरू कर दिए गए है। इसलिए जो भी इसके पात्र उम्मीदवार सरकारी नौकरी पाना चाहते है वे इसके लिए Online Apply कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि एक परिवार एक नौकरी योजना क्या है। एक परिवार एक नौकरी योजना सिक्किम क्या है? किन-किन बेरोजगारों के लिए यह स्कीम बनाई गई है। लगने वाले मुख्य दस्तावेज? तथा इस  योजना का मुख्या उद्देश्य क्या है? इत्यादि इन सभी तथ्यों की जानकारी यहाँ पर आपको मिलने वाली है। 

एक परिवार एक नौकरी योजना-Ek Parivar Ek Naukri Yojana

एक परिवार एक नौकरी योजना एक बहुत ही महत्वकांक्षी योजना है इस योजना के अंतर्गत किसी भी एक परिवार के एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी प्राप्त कराया जाता है। इस योजना के अंतर्गत उम्मीदवार के योग्यता/ पात्रता तथा उसके काबिलियत के अनुसार नौकरी तय किया जाता है। इस योजना में किसी भी उमीदवार को नौकरी अपने ही राज्य में दिया जाएगा साथ ही अलग-अलग विभागों में रिक्त विभिन्न छोटे-बड़े पदों पर उसके काबिलियत के अनरूप ही उसे नौकरी दिया जाएगा और उसके पद के हिसाब से ही उसे Salary दिया जाएगा।

इस योजना का खाश लाभ यह है कि पहले उमीदवार को 2 वर्षो के लिए प्रोबेशन पीरियड में रखा जाएगा उसके बाद उसके अनुभव और व्यवहार को देखते हुए उसे गवर्नमेंट जॉब पर परमानेंट कर दिया जाएगा और उमीदवार को अन्य दूसरे कर्मचारी के भत्तों के जैसे ही अन्य दूसरे लाभ भी दिए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत कोई भी स्त्री पुरुष उम्मीदवार नौकरी प्राप्त कर सकता है बशर्ते उसके परिवार में किसी की भी सरकारी नौकरी पहले से ना हो। साथ ही एक परिवार का कोई एक सदस्य ही इस योजना का उम्मीदवार बन सकता है।

एक परिवार एक नौकरी योजना सिक्किम क्या है? 

एक परिवार एक नौकरी योजना सबसे पहले सिक्किम राज्य सरकार द्वारा सिर्फ सिक्किम राज्य के स्थाई निवासियों के लिए शुरू की गई थी। सिक्किम राज्य सरकार मुख्यमंत्री पवन कुमार चवले ने यह योजना 15000 सिक्किम बेरोजगार उम्मीदवारों को सरकारी नौकरी प्रदान करके उन्हें रोजगार उप्लवध कराने के लिए अपने राज्य में लागू किये थे। जिसे अब केंद्रीय मान्यता भी प्राप्त हो चुकी है। 

केंद्र सरकार एक परिवार एक नौकरी योजना को पुरे भारत मे लागू करने के लिये कदम उठा रही है। 27 फरवरी 2020 को केंद्र सरकार द्वारा यह योजना लागू कर दी गयी है जो अब तक इसे बढ़ाकर भारत के सभी 16 राज्यो में लागू किया जा चुका है। साथ ही अलग-अलग राज्यो के लिए अलग-अलग एक परिवार एक नौकरी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन भी शुरू कर दिया गया है। इस योजना के तहत भारत के हर एक बेरोजगार परिवार के एक सदस्य को  एक सरकारी नौकरी दी जाएगी।

सिक्किम की एक परिवार एक नौकरी योजना के अंतर्गत विभिन्न सरकारी और अर्ध सरकारी विभागों में 12000 से भी ज्यादा उम्मीदवारों को चुन लिया गया है। और भी बचे हुए सभी उम्मीदवारों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। एक परिवार एक नौकरी योजना सिक्किम के तहत ग्रुप C औऱ ग्रुप D के उम्मीदवारों को 5 वर्षो के लिए सरकारी नौकरी दी जायेगी।  इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर आय वर्ग (EWS श्रेणी) और निम्न आय वर्ग (LIC श्रेणी) वर्ग के एक परिवार के एक सदस्य को नौकरी दी जाएगी। अर्थात इस योजना के तहत EWS श्रेणी के उन परिवारों के एक सदस्य को नौकरी दी जाएगी जिनकी वार्षिक आय 3 लाख रुपये से अधिक न हो। तथा LIC श्रेणी के परिवारों की वार्षिक आय 6 लाख रुपये से कम हो ।

Benefits of Ek Parivar Ek Naukri Yojana

हमारे देश के बहुत सारे युवा ऐसे है जिन्हे शिक्षित होने के बावजूद भी सरकारी नौकरी नही मिल पाती है उन बेरोजगार शिक्षित युवाओं को एक परिवार एक नौकरी योजना के अंतर्गत बहुत ही अच्छा अपने मनपसंद की नौकरी वो भी अपने ही राज्य में मिलेगी। एक परिवार एक नौकरी योजना से युवाओं को बहुत ही अच्छा laabh (Benefits) होने वाला है जैसे –

  1. देश के सभी परिवारों के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दिया जाएगा बशर्ते पहले से ही किसी का सरकारी नौकरी न हो।
  2. यदि उम्मीदवार अनपढ़ है तो उसे भी उसके लायक सरकारी नौकरी दी जाएगी।
  3. उम्मीदवारों को उसके नौकरी के अनुसार Salary मिलेगा जो 18,000/रु से लेकर 32,000/रु तक हो सकता है। एक बार सिलेक्शन हो जाने के बाद उसे सरकारी Pay Scale के अनुसार सैलरी मिलेगी साथ ही अन्य भत्ते भी मिलेंगे।
  4. उम्मीदवार अपने मनपसंद क्षेत्र में नौकरी पा सकता है।
  5. इस योजना के अंतर्गत उम्मीदवार को 2 वर्षो के लिए प्रोबेशन पीरियड में रखा जाएगा। प्रोबेशन पीरियड कंप्लीट होने के बाद उसे परमानेंट कर दिया जाएगा।
  6. प्रोबेशन पीरियड के दौरान यदि उसका आचरण अच्छा नही रहा या उसकी काबिलियत ठीक नही रहने पर उसे नौकरी से हटाया भी जा सकता है।

Required Documents in Ek Parivar Ek Naukri Yojana – (जरुरी दस्तावेज)

यदि कोई भी अनपढ़, आठवीं पास, दशवीं पास, इंटर पास या शिक्षित बेरोजगार पुरुष एवम महिला इस योजना के अंतर्गत सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते है तो सबसे पहले उसके पास निम्लिखिलित दस्तावेजो का होना अनिवार्य है जैसे-

  • आवेदक स्थानीय राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक का उम्र 18 से 45 वर्ष के बीच होना चाहिए।
  • आवेदक का आधार कार्ड होना चाहिए। 
  • शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदक का पहचान पत्र होना चाहिए।
  • आवेदक का मोबाइल नम्बर होना चाहिए साथ ही मोबाइल नम्बर आधारकार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज दो फोटो होना चाहिए।
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • राशन कार्ड में नाम होना अनिवार्य है।

Apply Online Ek Parivar Ek Naukri Yojana

एक परिवार एक नौकरी योजना पूरे भारत देश मे लागू होने जा रही है जो अबतक सिर्फ सिक्किम राज्य तक ही सीमित थी उसे बढ़ाकर भारत के सभी 16 राज्यो में लागू कर दिया गया है और पूरे भारत मे लागू होने वाला है चाहे आप किसी भी राज्य जैसे मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, असम किसी भी राज्य में एक परिवार एक नौकरी योजना के अंर्तगत आवेदन करना चाहते है तो आप इसके आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े –

चूंकि अभी पुरे देश मे Lockdown चल रहा है इसलिए अभी तक इसकी वेबसाइट डिक्लेयर्ड नही की गयी है। लेकिन चिंता करने की कोई जरूरत नही है। सूत्रों के मुताबिक लगभग एक महीने बाद online आवेदन की प्रक्रिया, फॉर्म रजिस्ट्रेशन सभी राज्यो में एक परिवार एक नौकरी की नोटिफिकेशन जारी होने जा रही है।

इसके लिए आप इंतजार कर सकते है जैसे ही इसके बारे में हमें अधिक इनफार्मेशन मिलेंगी हम आपको बताने का प्रयास करेंगे। यदि आप हमारे वेबसाइट के माध्यम से किसी भी प्रकार की नोटिफिकेशन की जानकारी पहले प्राप्त करना चाहते है तो आप अपना नाम, पता कमेंट करके बताए।

यदि आप Offline आवेदन करना चाहते है तो अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र की मदद ले सकते है। तो चलिए जानते है कि एक परिवार एक नौकरी योजना ऑनलाइन आवेदन के लिए क्या प्रक्रिया हो सकती है

  1. सबसे पहले एक परिवार एक नौकरी योजना के Official Website पर जाना होगा।  
  2. आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद Registration अथवा Online आवेदन का Link देखकर उसे ओपन करना होगा।
  3. Registration Form में दी गई तमाम जानकारियां सही-सही भरना होगा
  4. फॉर्म भरने के बाद सबमिट कर दें  प्राप्त एप्लीकेशन नम्बर या रजिस्ट्रेशन नम्बर सुरक्षित Save करके रख लें ताकि भविस्य में आपके काम आये। 

ऑनलाइन आवेदन से जुड़ी कोई भी जानकारी या एक परिवार एक नौकरी योजना से जुड़ी कोई भी जानकारी जैसे ही केंद्र सरकार द्वारा घोषित की जाएगी। हम अवश्य आपको बताने का प्रयास करेंगे। आप योजना से संबंधित तुरंत जानकारी प्राप्त करने के लिए आप अपना Gmail Account कमेंट करके भेज सकते है हम अवश्य ही आपको अवगत कराएंगे।

एक परिवार एक नौकरी योजना के उद्देश्य

एक परिवार एक नौकरी योजना का मुख्य उद्देश्य देश के हर एक परिवार को एक सरकारी नौकरी प्रदान करवाना है। इस योजना के माध्यम से सरकार लोगो को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने का प्रयास कर रही है। इस योजना में महिलाये भी शामिल किए जाएंगे ताकि देश के शिक्षित बेरोजगार को नौकरी के माध्यम से उहने आर्थिक सहायता प्रदान किया जा सके जिससे देश की उन्नति होगी और देश प्रगतिशील बना रहे।

अन्य योजनाएं 

इस योजना के माध्यम से सरकारी विभागों में रिक्तियों को भरा जाएगा जिससे सरकारी कार्य सह समय पूर्ण किये जा सकेंगे अब तक छोटे बड़े कुल मिलाकर लाखो की संख्या में सरकारी पदे रिक्त हैं।

Conclusion

उम्मीद है कि Ek Parivar Ek Naukri Yojana की जानकारी आपको पसंद आई होगी आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर के हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि हम और भी नइ-नइ जानकारियां आपके लिए लिख सके। आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप निचे कमेंट कर के हमे बता सकते है। 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here