Education Loan कैसे प्राप्त करे? और लोन लेने के लिए क्या चाहिए

Education Loan Kaise Prapt Kiya Jata hai or Education Loan Lene ke Liye Kon Kon se Document Chahiye Hote Hai Puri Jankari hindi Me Padhe

0

Education Loan Kaise Le Loan prapt karne Ke Liye Kya Kya Chahiye– हेलो दोस्तो गंगाज्ञान पर आप सब का फिर से स्वागत हैं आज के इस पोस्ट में हम आपको एजुकेशन लोन कैसे ले कि पूरी जानकारी हिंदी में देने वाले है अगर आप भी Education Loan prapt karne के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़े और आपने दोस्तो के साथ शेयर करें।

education-loan-kaise prapt-kare

अगर आपके बच्चे होनहार हैं और उच्च शिक्षा के लिए पैसे की कमी आ रही हैं तो आजकल सभी बैंकों में आसान शर्तो पर एजुकेशन लोन उपलब्ध करा रहे हैं। इसके जरिये आप अपने बच्चों के सपनो को पंख लगा सकते हैं। हर स्टूडेंट्स का सपना होता हैं की अच्छी से अच्छी पढ़ाई करने का और Higher Education प्राप्त करने का कुछ लोगों के लिए आसान होता हैं क्योकि उनके पास पढ़ने के लिए पैसे होते हैं पर कुछ लोग ऐसे होते है जिनके पास पढ़ने के लिए पैसे नही होते हैं और वो अपनी इच्छा अनुसार पढ़ाई नही कर पाते हैं पर अगर आप चाहे तो अपने बच्चों को Education Load ले कर पढ़ाई पूरी करवा सकते हैं। अगर आप Study Fee Pay नही कर सकते तो आप एजुकेशन लोन लेकर पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। एजुकेशन लोन कैसे ले कि पूरी जानकारी हम हिंदी में देने वाले है। आइये जानते है एजुकेशन लोन के बारे में।

Education Loan Kaise Prapt Kare?

क्या आपको पता हैं “Pradhanmantri Vidya Lakshmi Karyakram”प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी कार्यक्र” के जरिये उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले स्टूडेंस को Online Education Loan उपलब्ध कराने में सिंगल विंडो के रूप में मदद करती हैं। इस वेबसाइट के द्वारा स्कॉलरशिप के लिए भी आवेदन किया जा सकता हैं। इस वेबसाइट पर ज्यादातर बैंको के लोन स्किम विवरण हैं। उच्च शिक्षा के लिए सभी बैंक आसान शर्तो पर एजुकेशन लोन उपलब्ध करा रहे हैं।

आप लोन की क़िस्त कोर्स खत्म करने के एक साल बाद या फिर नौकरी लगने के छः महीने के बाद शुरू करनी होगी। इस लोन को 15 साल में चुकाना होता हैं। अगर आप विद्या लक्ष्मी पोर्टल के जरिये Education Load का आवेदन करते हैं तो आपको इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा। अगर आप इस वेबसाइट के द्वारा आवेदन करते हैं तो फायदा यह होता है कि आपका एजुकेशन लोन का आवेदन सभी बैंकों में एक साथ पहुच जाता हैं और अलग अलग बैंको के लिए अलग अलग आवेदन फॉर्म नही भरना पड़ता हैं।

इसे भी पढ़े –

Bank Education Loan देने से पहले उसकी प्रीपेमेंट इन्सुरेंस करती हैं एजुकेशन लोन सिर्फ उन्हीं लोगों को दिया जाता हैं जो इस लोन को वापिस करने की पूरी कैपेसिटी रखते हैं। एजुकेशन लोन लेने वाले के परिवार वाले लोन का रीपेमेंट कर सकते हैं या फिर खुद स्टूडेंट का पढ़ाई खत्म होने के बाद लोन वापिस करना होता हैं इस लोन के लिए आपको एक ग्रांटेड जैसे आपके परिवार में से कोई या कोई रिश्तेदार हो सकता हैं। जिससे आपको एजुकेशन लोन बहुत आसानी से उपलब्ध हो जाएगी।

एजुकेशन लोन लेने के लिए आपके पास क्या क्या होना चाहिए?

एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको कुछ फॉर्मेलिटीज को पूरा करना होता हैं जिनके बिना एजुकेशन लोन मिलना बहुत मुश्किल हो जाता हैं कुछ लोगो को लोन इसलिए भी नही मिल पाता कि उनके Course Recognised नही होता हैं। हर बैंक की अलग अलग प्रोसेस होता हैं। इसलिए लोन लेने से पहले जरूरी कागजात की तैयारी कर ले Bank अपने कस्टमर को अलग अलग फैसिलिटीज प्रोवाइड करता हैं।

जैसे कुछ बैंक गर्ल्स के लिए Low Interest पर लोन देते हैं और कुछ Bank Prepayment चार्ज नही लेते हैं एजुकेशन लोन लेने के लिए आपके पास कुछ सर्टिफिकेट का होना जरूरी होता हैं जिसे हम नीचे बता रहे हैं।

  • Admission Certificates
  • Cast Study Program Breakup
  • Loan Application Form
  • Guarantor Income Proof
  • Later On Loans To Go Abroad to Univercity
  • Visa Documents And Travel Papers
  • Address Proof Of Identity Signature Varification
  • List Of Expenses, Photograph

Online आवेदन कैसे करें?

आइये जानते है कि Education Load के लिए Online Application कैसे करे आप ऑनलाइन आवेदन कंप्यूटर या लैपटॉप के द्वारा बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

1. आपको Google में जाकर “Pradhanmantri Vidya Lakshmi Karyakram” ऑनलाइन आवेदन का पोर्टल sarch करे। जिसमें एक फॉर्म खुलेगा।

2. इस पोर्टल में वही नाम भरे जो आपके मार्कशीट में दर्ज हैं।

3. सही सही अपना मोबाइल नंबर भरे और साथ मे अपने आपने माता पिता का भी मोबाइल नंबर दे सकते हैं।

4. इस फॉर्म में अपना सही ई-मेल आईडी दर्ज करें।

5. इस पोर्टल पर आप दोबारा ई-मेल आईडी नही बदल सकते हैं।

6. सभी जानकारिया आपको इसी ई-मेल आईडी पर भेजी जाएगी।

इसके अतिरिक्त आप www.incred.com के द्वारा भी Education Loan के लिए Online Apply कर सकते हैं यह Website भी एजुकेशन लोन दिलाने में सिंगल विंडो की तरह काम करती हैं।

कितना लोन मिल सकता हैं?

आप फीस के साथ साथ Book Purchase, Hostel Fee, Exam Fee और Library Fee के लिए भी लोन ले सकते हैं। अगर आप चार लाख रुपये तक का लोन लेना चाहते हैं तो आपको किसी तरह की धनराशि अपने पास से जमा करने की जरूरत नही हैं। यदि लोन की राशि चार लाख रुपये से अधिक हैं तो लोन राशि का 5% धनराशि मार्जिन के रूप में जमा करनी होती हैं। अगर आप देश मे ही उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए एजुकेशन लोन का आवेदन करते हैं तो आपको बैंक10 लाख रुपये तक का लोन देते हैं। और अगर आप विदेश के किसी अच्छे संस्थान में एडमिशन हो गया हैं तो आपको 20 लाख रुपये तक लोन मिल सकता हैं। और विदेश में पढ़ाई के लिए 15 फीसदी पैसे खुद जमा करनी होती हैं। वह मार्जिन मनी होती हैं जो स्टूडेंट को खुद ही डाउनपेमेंट के तौर पर देनी पड़ती हैं।

उम्मीद हैं कि Education Loan Kaise Le का यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर हमारा मनोबल बढ़ा आंकते है ताकि हम इसी तरह नई नई जानकारिया हिंदी में आप सब के लिए लिख सकें। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे Comment Box में बता सकते हैं।

नमस्कार दोस्तों, मैं परिधि GangaGyan.in पर लेखक हूँ। मुझे नई - नई टेक्नोलॉजी से सम्बंधित जानकारियां सीखना और उसके बारे में दूसरों को बताना पसंद है. GangaGyan पर मैं हरदिन कुछ नई जानकारी लिखती हूँ, आप इसी तरह हमें सहयोग करते रहे ताकि हमारा मनोबल बना रहे | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here