E-Dharti Aapna Khata राजस्थान Online जमाबंदी नकल की पुरी जानकारी हिंदी में |

E-Dharti Aapna Khata राजस्थान Online हेलो दोस्तो गंगाज्ञान पर आप सब का स्वागत है आज के इस पोस्ट में हम आपको E-Dharti के बारे में बताने वाले है। दोस्तों राजस्थान सरकार ने अपना खाता नाम से एक वेबसाइट की शुरुआत की है जिसे E Dharti के नाम से भी जाना जाता है। आज के इस पोस्ट में हम आपको पूरी जानकारी देने वाले है। अगर आप भी जानना चाहते है तो आप हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़ें और दोस्तों के साथ शेयर करे।

E-khata

आज कल हर व्यक्ति अपनी जमीन की जानकारी को देखना और जानकारी रखना चाहता है। और इसके लिए पहले कई बार जमीन की जानकारी या कोई कागजात की जरूरत पड़ने पर ऑफिस की चकर लगाना पड़ता था । परन्तु हर व्यक्ति को पुर्ण जानकारी नही मिल पाती थी। ये सभी समस्याओं को देखते हुए राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के नागरिक के लिए अपना खाता नाम से वेबसाइट की शुरुआत की है यह वेबसाइट ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ से राजस्थान के हर व्यक्ति अपने जमीन की जानकारी प्राप्त कर सकता है या नक्सा,नकल जमीन से जुड़ी हुई सब कुछ देख सकता है। अगर आप भी इस E-Dharti के बारे में जानना चाहते है तो आप हमरे इस पोस्ट को जरूर पढ़े। आइये जानते हैE-Dharti के बारे में। 

E-Dharti Aapna Khata राजस्थान 

राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के नागरिको के लिए “अपना खाता” नाम से एक नई Website की शुरू कर दी है। इस वेबसाइट को E-Dharti Portal के नाम से भी जाना जाता है इस Website के माध्यम से अब राजस्थान के नागरिक किसी भी जमीन की जानकारी ऑनलाइन ही ले सकते हैं। इस वेबसाइट पर जरुरी सुविधाएं जैसे की खसरा नक्शा, खतौनी,जमाबंदी नक़ल और Girdavari Report बड़ी ही आसानी से घर बैठे ले सकते हैं। “Aapna Khata Rajasthan” नाम की इस वेबसाइट पर ऑनलाइन सुविधा का मुख्य उद्देश्य लोगों को ऑनलाइन भूमि की सारी जानकारी उपलब्ध करना है| ऐसी ही ऑनलाइन सुविधा उत्तर प्रदेश में भी उपलब्ध कराया गया हैं। जिसे UP Bhulekh Portal के नाम से जाना जाता हैं और उतर प्रदेश के लोगो तक जानकारी उपलब्ध कराई जाती हैं।

यह भी पढ़े

अपना खाता वेबसाइट के माध्यम से राजस्थान के लोगों को अब ज्यादा दिक्क्तों का सामना नहीं करना पड़ता हैं। तथा पटवारखाने में जाने की जरुरत नहीं होती हैं न भाग दौड़ करने की जरुरत पड़ती हैं। E Bhumi Portal के द्वारा लोग अब Online ही सारा काम कर सकेंगे। Aapna Khata Rajsthan Website में राजस्थान के लोग अपना खाता नंबर डालकर भी भूमि का सारा रिकॉर्ड देख सकते हैं। आगे हम आपको बताएंगे कैसे राजस्थान में जमीन से सम्बंधित ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। 

E-Dharti Portal Rajasthan के फ़ायदे क्या क्या हैं?

हम आपको यहाँ पर निचे E-Dharti पोर्टल के क्या क्या फायदे है इसकी जानकारी हम आपको दे रहे हैं इस पोर्टल का फायदा सिर्फ राजस्थान के नागरिक ही ले सकते हैं। क्योकि यह वेबसाइट राजस्थान सरकार ने आपने राज्य के लोगो के लिए शुरुआत की हैं। आइये जानते है इसके फायदे के बारे में। 

  • राजस्थान “Aapna khata Portal” से भूमि का रिकॉर्ड Online कही से भी देखा जा सकता हैं। 
  • राजस्थान “Aapna khata” से लोग अपना खाता नंबर डालकर भूमि का पुरा विवरण जैसे की जमाबंदी नकल, खसरा नक्शा, खतौनी, गिरदावरी रिपोर्ट आदि की जानकारी ले सकते हैं। 
  • राजस्थान Aapna khata से लोगो के समय की बचत होती हैं जो की उन्हें अपनी भूमि की जानकारी के लिए दिन भर की भाग दौड़ करनी होती थी उन सब की मुश्किलों से छुटकारा मिल गया और अच्छी सुविधा भी मिल गई। 
  • Aapna Khata से राजस्थान प्रदेश के हर जिले के लोग इन सुविधाओं का लाभ घर बैठे ले सकते हैं।  
  • अगर आप अपनी जमीन के बारे में पता करना है तो आपको पटवारी के पास पटवारखाने जाने की आवश्यकता नहीं है आप अपना खाता से घर बैठे पता कर सकते हैं। 
  • राजस्थान अपना खाता ई-धरती में आपको रजिस्ट्रेशन करने के बाद ही आपको इस सर्विस की सुविधा मिल सकती है। 

Aapna Khata E-Dharti से Online विवरण कैसे देखे?

अपना खाता E-Dharti से आप ऑनलाइन अपने जमीं का विवरण कैसे देख सकते है इसकी पूरी जानकारी हम नीचे आपको विस्तार से बता रहे हैं। आये जानते है कैसे ऑनलाइन विवरण देखे। 

Step#:-1 सबसे पहले आपको राजस्थान अपना खाता ऑनलाइन करने के लिए https://www.onlinelandrecords.site/apna-khata-rajasthan-rajasthan-land-record/ वेबसाइट पर क्लिक करना होगा। 

Step#:-2 वेबसाइट खुलने के बाद आप  पहले जिला चुनें जो दिया होगा उस पर लिंक पर क्लिक करके अपने जिले का चुनाव करें या फिर जो नक्सा दिया गया होगा उस नक़्शे में अपने जिले के नाम पर क्लिक करे। 

Step#:-3 अब आपके सामने  एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको तहसील का चुनाव करें। 

Step#:-4 तहसील के नाम पर क्लिक करें और उसके के बाद पेज को खुलने दे। 

Step#:-5 पेज खुलने के बाद आपके सामने गांव का नाम आएगा जिसे में से आपको अपना गांव का नाम चुनाव करना है उस पर क्लिक करे। 

Step#:-6  अब आपके सामने  फोल्डर खुलेगा आप अब आवेदक की जानकारी सेक्शन में जाकर मांगी गई सारी जानकारी को सही से भरे। 

Step#:-7 अब आप नीचे “नकल जारी करने के लिए विकल्प सेक्शन” में जाकर विकल्प का चुनाव करे। यहाँ पर आपको बताना होगा के आप जमाबंदी नकल प्राप्त करने के लिए जरुरी जानकारी क्या देना चाहते हैं जैसे की आप खाता संख्या, खसरा संख्या या नाम से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं या फिर USN/GRN से जानकारी लेना चाहते है। 


Step#:-8 अब आप जो भी विकल्प चुनेंगे उसके ऑप्शन आपको दाई तरफ दिखाई देगा और आप ऊपर फोटो में भी देख सकते हैं अभी खाता विकल्प चयनित है तो उसके हिसाब से ऑप्शन में जैसे की खाता संख्या आदि दिख रहा हैं या नहीं। 

Step#:-9 अब आप पुरी जानकारी सही से भर देने के बाद जमाबंदी नकल Online screen पर भी देख सकते है और पीडीऍफ़ Download भी कर सकते हैं। 

राजस्थान भू नक्शा खसरा मैप Online download कैसे करे ?

अगर आप राजस्थान भू नक्सा या खसरा मैप ऑनलाइन देखना या डाउनलोड करना चाहते है तो कैसे करे इसकी पूरी जानकारी हम आपको निचे बता रहे हैं आइये जानते है की भू मैप कैसे देखे और डाउनलोड करे। आपको बता दें की भू नक्शा आप अपना खाता पोर्टल पर नहीं देख सकते हैं भू नक्सा देखने के लिए आप नीचे दी गई जानकारी को पढ़े। 

सबसे पहले आप राजस्थान भू नक्शा पोर्टल bhunaksha.raj.nic.in/bhunaksha पर जाएँ और मांगी गई सारी जानकारी सही से भरिये और फिर अपने खसरे नंबर पर क्लिक करके नक्शा आप ऑनलाइन देख सकते हैं या डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड करने के लिए प्रिंट पर क्लिक कर पीडीऍफ़ फाइल सेव कर के रख रख सकते हैं। 

राजस्थान फसल गिरदावरी Report online कैसे देखें?

अगर आप गिरदावरी Report online देखना चाहते है तो आप नीचे पढ़े और आप राजस्थान फसल गिरदावरी रिपोर्ट देख सकते हैं।  

आप किसान ताज़ा फसल गिरदावरी Report online देखने के लिए सबसे पहले आधिकारि पोर्टल पर जाये http://saara.mp.gov.in/saaraweb/instructions.html  और क्लिक करें। अब आपके सामने पेज खुलेगा उसके बाद आप दिए गए ऑप्शन में अपनी जरुरत के हिसाब से क्लिक कर के जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जिलेवार गिरदावरी रिपोर्ट आपको यही से मिल जायेगी। 

उम्मीद है की E-Dharti Aapna Khata राजस्थान Online जमाबंदी नकल और खसरा मैप की पुरी जानकारी हिंदी में |का यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी आप हमारे इस पोस्ट को जरूर पड़े और दोस्तों के साथ शेयर कर हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि हम इसी तरह नई नई जानकारियाँ आप सब के हिन्दी में लिए लिख सके। अगर कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें निचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।  

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here