Dream 11 क्या है? और Dream11 Fantasy Cricket कैसे इस्तेमाल करे?

Dream 11 Kya Hai? Dream11 Me Kaise Khele or Jeete Dream 11 Ki Puri Jankari Hindi Me

0

Dream 11 क्या है? और Dream11 से पैसे कैसे कमाए?- नमस्कार दोस्तों गंगा ज्ञान पर आपका फिर से स्वागत है है आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे Dream11 की Dream 11 की (What is Dream 11 in Hindi?). आप सब क्रिकेट तो जरूर देखते होंगें यदि आप के प्रेमी है तो आपने ड्रीम 11 का नाम जरूर सुना होगा या क्रिकेट देखते समय ड्रीम 11 का विज्ञापन जरूर देखे होंगें, लेकिन काफी लोग ड्रीम 11 के बारे में नहीं जानते है। आज के इस पोस्ट में हम आपको “Dream11” के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले है।

dream 11

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि पूरी दुनिया मे IPL Cricket Match का कितना क्रेज है। क्योंकि इसमें लगभग दुनिया की पूरी क्रिकेट टीम होती है। और उन सभी टीम को मिलाकर जब अलग-अलग टीम बनाई जाती है तो इसका रोमांच और अधिक बढ़ जाता है।

यदि आप क्रिकेट मैच देखने और खेलने के शौकीन हैं और आप हमेशा क्रिकेट की दुनिया से अपडेट रहते हैं तो आप अपना Dream 11 टीम बनाकर लाखों रुपये कमा सकते हैं। और यह एक हकीकत है जिसे आप सच मे ऑनलाइन पैसा कमा सकते है।

Dream11 की शुरुआत 2016 में हर्ष जैन और भाविश शेठ के द्वारा की गई थी। वैसे तो और भी बहुत सारी वेबसाइट है जिसपर आप अपनी क्रिकेट टीम बनाकर Paise Kama सकते हैं लेकिन आज के समय मे Dream11 सबसे लोकप्रिय और विश्वसनीय है क्योकि यह वेबसाइट सरकार द्वारा स्वीकृत है। Dream11 में कमाई हुई राशि को आप अपने बैंक खाते में भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े –

Dream 11 Fantasy Cricket & Fantasy Leagues में शामिल होने पर पहले आपको 250 रुपये Sign Up Bonus के रूप में मिलते थे लेकिन आज के समय मे Dream11 का संदर्भ और कमाएँ प्रोग्राम बदल चूका है अगर आप किसी दूसरे के द्वारा Refer किये गए लिंक पर क्लिक करके और उसका Refer Code डालकर Dream 11 में अपना खाता बनाते है तो दोनों को 100-100 रुपये मिलते है। जिससे आप बिना कुछ इनवेस्टमेंट के ड्रीम 11 में क्रिकेट टीम बनाकर खेल सकते हैं।

Dream 11 क्या है?

Dream 11 एक Online Play Cricket & Win वेबसाइट है जिसमें आप अपने क्रिकेट अनुभव का इस्तेमाल करके अपना एक Cricket Team बनान पड़ता है। जिसमे आपको दोनों टीमों में से सबसे सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुनना पड़ता है जो मैच में सबसे अच्छा प्रदर्शन करता हो, और अगर आपके द्वारा चुने गए खिलाड़ी मैच के दौरान अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो आप प्रतियोगिता में शामिल हो जाते हैं और आपको Dream 11 के तरफ से नकद के रूप में पुरस्कार की राशि मिलती है।

उदाहरण के लिए- Dream11 में जो मैच होने वाले होते हैं वह सभी Dream 11 वेबसाइट के होम पेज पर शो होते हैं। मान लो इंडिया India Vs Sri Lanka का मैच है तो आपको दोनों टीम के 11 खिलाड़ियों का चयन करना है। जिसमें 1 विकेट कीपर, 3-5 बल्लेबाज, 1-3 ऑलराउंडर और 3-5 गेंदबाज चुन सकते हैं। आप किसी भी टीम से अधिकतम 7 खिलाड़ियों को ही चुन सकते हैं। इसके बाद आपको कप्तान और आवाज कप्तान को सेलेक्ट करना होता है फिर आपको जितने रुपये वाली प्रतियोगिता में शामिल होना है उसका चयन कर के शामिल हो सकते है। इस तरह आप Dream11 गेम खेल सकते हैं।

Dream 11 App Download कैसे करें?

Dream 11 Website की एक Mobile App भी Play Store पर उपलब्ध है। आप ड्रीम 11 का प्रयोग मोबाइल में करने के लिए Play Store से Dream 11 App Download कर सकते है या निचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के भी Dream 11 apk Download कर सकते है।

Download Dream 11 App

Dream 11 Fantasy Cricket कैसे खेलें?

ड्रीम 11 में खेलने और जितने के लिए सबसे पहले ड्रीम 11 में एक अकाउंट बनाना होता है। अकाउंट बनाने के लिए आप दूसरे यूजर का Refer Code इस्तेमाल कर सकते जिससे आपको 100 Sign Up Bonus के रूप में मिल जाता है। यदि आप Refer Code का इस्तेमाल नहीं करते है तो आपको Online के माध्यम से अपने पैसे Dream 11 Wallet में डालना पड़ता है तभी आप इसमें टीम बना कर खेल सकते है।

Step#1- सबसे पहले आप Dream11.com जाये या Dream 11 Mobile App खोले।

Step#2- अब आप Dream 11 में शामिल होने के लिए Register बटन पर क्लिक करें।

Step#3 – जैसे ही आप Register बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने नया पेज ओपन होता है। जहाँ आपको “I have a Refer Code” पर क्लिक करना है।

Step#4- अब Register & Play स्क्रीन खुलेगा यहाँ पर सबसे ऊपर आपको रेफ़रल कोड “HARIS21984KL” डालना है, उसके बाद अपना मोबाइल नंबर और ईमेल पता डालकर रजिस्टर बटन पर क्लिक करना है।

Step#5 –अब आपने जो मोबाइल नंबर डाला था उस पर एक OTP आता है अगर नंबर उसी मोबाइल में है तो ओटीपी अपने आप Verify हो जाता है।

Step#6- जैसे ही OTP Verify होता है आपके सामने एक स्क्रीन आती है जिसमें आपको Dream 11 Latest Match, Upcoming Match तथा उनका Play Time दिखाई देता है। यहाँ आप किसी भी मैच को चुनकर आगे बढ़ सकते है।

dream-11-latest-cricket-match

Step#7- इसके बाद आपको अपना Dream 11 Team का चयन करना होगा। जिसमें 1 विकेट कीपर, 3-5 बल्लेबाज, 1-3 ऑलराउंडर और 3-5 गेंदबाज चुन सकते हैं। इसके लिए आपको 100 Point दिए जाते हैं, कोई भी 11 खिलाड़ी चयन करने के लिए है।

Step#8- अपना ड्रीम 11 टीम चुनने के बाद आपको एक कप्तान और आवाज कप्तान को चयन करना पड़ता है। जैसे ही आप कप्तान का चयन करते हैं तो उसके Points डबल और आवाज कप्तान का Point 1.5 गुना बढ़ जाता हैं।

Step#9- इसके बाद आपके सामने प्रतियोगिता में शामिल होने की सूची आती है आप जितने रुपये वाली प्रतियोगिता में शामिल होना चाहते हैं उसे चयन कर ले।

Step#10- यदि आप अभी प्रतियोगिता में शामिल नहीं होना चाहते हैं या आपके Dream 11 Wallet में पैसे नहीं है तो आप सबसे नीचे अभ्यास मैच में शामिल हो सकते हैं जो बिल्कुल मुफ्त है।

Step#11- अब आपने जिस मैच का चुनाव किया है वह मैच जब शुरू होता है तो आपके द्वारा चुने गए खिलाडी जैसा प्रदर्शन करते है उसके हिसाब से आपकी Ranking में वृद्धि और कमी होती है। यदि आपके खिलाडी मैच में अच्छा प्रदर्शन करते है तो आपको अच्छी रैंकिंग मिलेगी और रैंकिंग के आधार पर आपकी कमाई अच्छी होगी।

Dream 11 Tricks in Hindi

यदि आप Dream 11 में खेलना और जितना चाहते है तो उसके लिए आपको कुछ जरुरी टिप्स पता होना चाहिए अन्यथा आप Dream 11 से अच्छी कमाई नहीं कर पाते है और आपके पैसे वेस्ट हो सकते है। यहाँ मैंने अपना कुछ अनुभव शेयर किया है जिसे आप ध्यान से पढ़े।

  • Dream 11 Team में खिलाड़ी चयन करने से पहले उनका पिछला मैच का प्रदर्शन जरूर देखें उसके बाद ही अपनी टीम का चयन करते हैं।
  • अपनी टीम का चयन करने से पहले से उस मैच से संबंधित हर ख़बर पर नज क रखे कही आप ऐसे खिलाड़ियों को न चयन कर ले जो उस मैच में न हो।
  • मैच शुरू होने से पहले ये जरूर देख ले की कौन खिलाड़ी टीम में है अगर नहीं है तो आप उसे बदल देते हैं।
  • अपनी टीम के कप्तान और आवाज कप्तान को चयन करने से पहले अच्छी तरह से अनुसंधान कर ले।
  • कप्तान और आवाज कप्तान सेलेक्ट करने से पहले ये जरूर देख ले कि वह किस नंबर पर आता है। कही उससे पहले खेल खत्म न हो जाए
  • अगर आप एक से ज्यादा मोबाइल इस्तेमाल करते है तो दोनों मोबाइल में अलग-अलग टीम को सेलेक्ट कर ले।
  • अपने Dream 11 टीम को सेलेक्ट करने से पहले खेलने का विचार वेबसाइट की तरफ से Dream 11 भविष्यवाणी की जानकारी प्राप्त करें।

ड्रीम 11 Refer and Earn Tips

बहुत लोगो का सवाल रहता है की “Dream 11 Se Paise Kaise Kamaye” तो आपको बता देना चाहता हूँ कि Dream 11 में Refer and Earn प्रोग्राम का प्रयोग करके भी आप पैसे कमा सकते है यदि आप अपना Refer Code दोस्तों के साथ शेयर करते है और आपके refer code से कोई भी व्यक्ति Dream 11 Join करता है तो आपको 100 Refer Bonus के रूप में मिलता है जिसे आप सीधे आपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते है।

Dream11 Rules and Point System

Dream11 में सभी गतिविधियों के अलग – अलग Points मिलते है Fielding, Bowling, Strike Rate, Economy Rate, Batting का अलग अलग Points Rate होता है।

  • आपका बल्लेबाज एक रन बनाता है तो उसे 0.5 अंक मिलते हैं।
  • बोलर एक विकेट लेता है तो उसे 10 अंक मिलते हैं।
  • यदि आपका कोई खिलाड़ी कैच करता है तो उसे 4 अंक मिलते हैं।
  • एक चौका मारने पर 0.5 पॉइंट मिलते हैं।
  • एक सिक्स मारने पर 1 अंक मिलता है।
  • एक मेडेन ओवर निकालने पर T20 में 4 और OID में 2 पॉइंट मिलते हैं।
  • यदि आपका खिलाड़ी catch पकड़ता है तो उसे 4 poits मिलते है।
  • यदि आपका खिलाड़ी Half Century यानी 50 रन पूरा करता है तो उसे 4 Points मिलते है।

Dream11 Se Paise Bank Account me Kai Transfer Kare?

ड्रीम 11 में जीती हुई राशि यदि आप बैंक खाते में ट्रांसफर के लिए आपके पास Bank Account और PAN Card होना चाहिए साथ ही आपके ड्रीम 11 एकाउंट में आपका Email ID और Mobile Numer Verified होना चाहिए इसके बाद ही आप ड्रीम 11 से पैसे अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर सेकते है। आप अपने ड्रीम 11 के Profile Setting में अपना Account No, IFSC Code डाल कर अपने एकाउंट को ड्रीम 11 से verify करवाएं Account Verify होने में 1 हप्ता लग सकता है।

उम्मीद है कि आपको Dream 11 क्या है? और Dream11 से पैसे कैसे कमाएँ की यह जानकारी पसंद आई होगी, आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर के हमारा मनोबल बढ़ा सकते है। यदि इस पोस्ट से संबंधित आपका कोई सवाल या सूझव है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here