Domain Name Kya hai? What is Domain Name in Hindi

0

Domain Name Kya hai?हेलो दोस्तो गंगाज्ञान पर आप सब का फिर से स्वागत है आज हम आपको इस पोस्ट के माध्य्म से Domain Name Kya Hai की पूरी जानकारी हिंदी में देने वाले है। अगर आप भी डोमेन के बारे में जानना चाहते है तो हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़ें। और अपने दोस्तो के साथ शेयर करें।

domain-name-kya-hai

जब भी आपने कोई वेबसाइट सर्च किये होंगे तो डोमेन नाम जरूर देखें होंगे। Domain Name से इंटरनेट में आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की पहचान होती है जिस तरह लोग आपको आपके नाम से जानते हैं उसी प्रकार इंटरनेट में आपके वेबसाइट की पहचान के लिए डोमेन नाम होना जरूरी होता हैं। डोमेन क्या होता है और कितने प्रकार के होते है इसकी पूरी जानकारी हिंदी में देने वाले है तो चलिए जानते है Domain Name क्या है।

Domain Kya Hai?

Domain Naming System या DNS एक ऐसा नाम हैं जिससे हम किसी Website को इंटरनेट में Identify कर सकते हैं। कोई भी वेबसाइट हो सभी के Background में किसी न किसी IP Address से जुड़े होते हैं। IP Address(Internet Protocol Address) यह एक Numetical Address हैं जो ब्राउज़र को बताता हैं कि इंटरनेट में कहाँ वेबसाइट मौजूद हैं। डोमेन नाम की सहायता से हम एक या उससे ज्यादा IP Address को खोज सकते हैं। डोमेन नाम Google. com सैकड़ों IP को रेफर करता है। डोमेन नाम का प्रयोग URLS में भी होता है कोई Particular Webpage को ढूंढने के लिए। जिस तरह हमलोग आसान चीजे ही याद रहती हैं उसी तरह सारे वेबसाइट का भी एक नाम होता हैं तो आप सोच सकते हैं कि Domain Name वह आसान नाम है जिसे हम बहुत आसानी से याद रख रखते हैं किसी IP Address के मुकाबले यह एक Human Readable Veasion हैं IP Address का।

इसे भी पढ़े

Domain Name Kaise Kam Karta Hai?

सभी वेबसाइट एक सर्वर में होस्ट या स्टोर किए गए होते हैं और डोमेन नाम उस सर्वर के आईपी को इंगित किया हुआ होता है। इंटरनेट में जितनी भी वेबसाइट होती है हर वेबसाइट Server या Host में Store की हुई रहती हैं। और नाम उस Hosting Server के IP को Point की हुई रहती है। जब हम ब्राउजर जाते है और उसके Address Bar में वेबसाइट का नाम डालते है तो उस नाम से एक IP Address जुड़ा होता है वो DNS Host Server के Ip को Point कर देती हैं। और उस DNS से बनी वेबसाइट जिसे हम open करना चाहते हैं उसके सारे डाटा सर्वर से ला कर के हमारे सामने दिखा देता हैं। इस प्रकार से हम किसी भी Website को ब्राउजर में देख पाते हैं।

Domain Name के प्रकार

वैसे देखा जाए तो Domain Name बहुत प्रकार के होते हैं लेकिन हम आपको उन डोमेन नाम के प्रकार के बारे में बताएंगे जो बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। जो कि Website के लिए और Google के अनुसार अच्छा हो। ताकि आप जब भी कोई Domain Name का चुनाव करें तो आप सब को आसानी हो।

1. TLD- Top Level Domains

Top Level Domains (TLD) को हम Internet Domain Extension के नाम से भी जाना जाता हैं। यह वो लास्ट हिस्सा है जहाँ डोमेन नाम खत्म होता हैं। इससे पहले Develop किया गया था। इस Domain की सहायता से आप अपने Website को आसानी से रैंक करा सकते हैं और इसे Google Search Engine भी ज्यादा importance देता है। Example TLD Extension के जिससे कोई भी खरीद सकता है।

  • .com(Commercial)
  • .org(organization)
  • .net(Network)
  • gov(Government)
  • .edu(Education)
  • .name(Name)
  • .biz(Business)
  • .info(Information)

CCTLD- Country Code Top Level Domain

यह किसी देश के Two Letter ISO Code के आधार पर नामित होता हैं। इस प्रकार के Domain का इस्तेमाल आम तौर पर किसी Particular देश को नजर में रख कर किया जाता हैं। उदाहरण के लिए कुछ Important Domain Extension दिए हैं।

  • .us: United States
  • .in: India
  • .ch: Switzerland
  • .cn: China
  • .ru: Russia
  • .br: Brazil

Domain Name कैसे बनायें?

आप हमेशा छोटा और बोलने में आसान Domain Name का चुनाव करे जो याद रखने में आसान हो।

किसी दूसरे से मिलता जुलता Domain Name न हो और काफी Unique हो जिससे आप आसानी से Brand कर सकें।

इस Name में Special Character जैसे कि Hyphen और Numbers को न रखें।

हमेशा Top Level Domain लेने की कोशिश करे जिससे पूरी दुनिया मे सभी लोग पहचानते हैं।

आपका Domain Name आपके Business या Business Profile से संबंधित या मिलता जुलता होना चाहिए इससे आपको Brand बनाने में आसानी होंगी।

उम्मीद है की Domain Name Kya Hai का यह पोस्ट आपको पसन्द आई होगी। आप हमारे इस पोस्ट को आपने दोस्तों के साथ शेयर कर हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि हम इसी तरह नई नई जानकारियाँ हिन्दी में लिख सके। आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे Comment Box में बता सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here