DCA Course क्या है? DCA Full Form Details in Hindi

DCA Course Kya Hai?– नमस्कार दोस्तों गंगा ज्ञान पर आप सबों का फिर से स्वागत है। आज हम बात करेंगे DCA Computer Course के बारे में। यह कोर्स करने से क्या फायदें है, कोर्स की अवधि, कोर्स पाठ्यक्रम, फी तथा कोर्स पूरा करने के बाद कौन सी नौकरी हमे मिल सकती है एवं सैलरी कितनी हो सकती है। इन सभी बातों की जानकारी हम इस पोस्ट में देने वाले है।

dca-computer-course-kya-hai

आप तो जानते ही है आज के इस आधुनिक युग में यदि कोई भी छात्र पढ़ाई पूरा करने के बाद जब कोई जॉब करने जाता है तो उससे कंप्यूटर की डिग्री की मांग होती है। कंप्यूटर की डिग्री में ही यह एक DCA Course होता है जिसकी जानकारी हम आपको आज हिंदी में देने वाले हैं। वैसे तो कंप्यूटर डिग्री में बहुत सारे अलग-अलग Computers Course होते है। जैसे C.O.P.A., CCC, DCA, ADCA, PGDCA लेकिन सभी कोर्स का Syllabus और अवधि अलग-अलग होते हैं। ऐसे मे कंप्यूटर की basic जानकारी के लिए DCA सबसे Best Course माना जाता है जिसकी अवधि 6 Month होती है।

परन्तु कई Institute मे यह Course 12 Month का होता है जिनमे छात्रों को syllabus के आधार पर Computer के बारे मे अभ्यास भी करवाया जाता है। अगर आप 10th और 12th के बाद किसी computer course के बारे में Search कर रहे हैं और Technology के क्षेत्र मे Career बनाना चाहते हैं तो DCA Computer Course आप के लिए बेस्ट विकल्प हो सकता है। चलिए जानते हैं DCA Course in Hindi के बारे में विस्तार से।

DCA Course Kya Hai?

DCA एक Computer Course है जो Diploma Course के अंतर्गत आता है। जिन छात्रों को Technology में रूचि है और आगे जाकर वह Computer के क्षेत्र में अपना career बनाना चाहते है उनके लिए DCA Course एक बहुत अच्छा Computer Diploma Course है। यह कोर्स 6 महीने से लेकर 1 साल तक का होता है जिसे 10th, 12th के बाद कर सकते है। क्योकि DCA सिर्फ एक Diploma Course है।

DCA Course करने से आपको Basic तौर पर Computer चलाना तथा Computer की सभी चीजों के बारे में सामान्य रूप से जानकारी प्राप्त हो जाती है। इसमें Course में आपको Computer के सभी Basic जानकारी के साथ-साथ आम तौर पर उपयोग में लाये जाने वाले Application जैसे MS WORD, POWER POINT, MS EXCEL इत्यादि की जानकारी भी दी जाती है जिसके माध्यम से आप सभी official work को कंप्यूटर पर कर सकते है।

यह भी पढ़े

DCA Course Complete करने के बाद आपको किसी भी IT Company या किसी भी व्यापार, संस्था के कार्यालय मे Job मिल सकता है। यदि आप खुद का बिज़नेस भी सुरु करना चाहे तो इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप खुद का Business भी Start कर सकते हैं।

DCA Full From क्या होता हैं ?

DCA Full Form “Diploma In Computer Application” होता हैं। इसे हिंदी में “कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा” कहते हैं।

DCA Course में क्या क्या पढ़ाया जाता हैं?

DCA Course मे सबसे ज्यादा official work पर focus किया जाता है क्योंकि DCA Course का Scop ही मुख्य रूप से “Office Assistance Cum Data Entry Operator” होता है। इसमे आपको Computers के सभी Basic चीजों के बारे मे पढ़ाया जाता है। जिनमे कुछ इसप्रकार का skill शामिल है।

  • File Handling
  • Computer Basic Settings
  • Typing
  • Data Entry
  • Documents Designing and Printing
  • Letter Typing
  • Book Writing
  • Mathematical Work (Salary Calculation, Interest Calculating, Attendance, EMI Calculation)
  • Presentation Making
  • Internet Browsing
  • Web Designing
  • C++ Programing
  • Photo Designing

DCA Course करने के बाद कौन सी Job मिल सकता हैं?

DCA Course करने के बाद सभी छात्रों के मन में यह बात आती है कि DCA Course पूरा करने के बाद क्या हम अपना Career बना सकते है हमें कौन सी जॉब मिल सकती है। तो निचे हमने कुछ DCA Course Job Scope के बारे में सूचि दी है जिसे आप देख कर समझ सकते है। DCA Course के बाद जॉब Apply करने की बहुत से रास्ते खुल जाते हैं जिसके माध्यम से आप Governemnt/Private/Self Business के लिए जा सकते है।

DCA Course Skill

  • DATA Entry Operator
  • Web Development
  • Graphic Designers
  • Cyber Cafe
  • C ++ Developer
  • Pragya Kendra
  • Coaching Center
  • Official Work Handle

DATA Entry Operator

DCA Course में Data Entry Operator के कार्यों के बारे में पढ़ाया जाता हैं Data Entry Course करके कोई भी छात्र Private या Government Sector में Data Entry कर के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।  Data Entry Operator की जॉब करने के लिए छात्र के पास अच्छी खासी Typing Speed होनी चाहिए। आम तौर पर Government Sector में Minimum 30-35 Word Per Minute की स्पीड मांगी जाती है साथ ही आपको कम से कम दो–तीन Language की Typing (English, Hindi, Other Local) की जानकारी होनी चाहिए।

Web Development

आज के समय में Job के लिए Web Development Company की डिमांड भी रोजाना बढ़ती जा रही हैं ऐसे में सभी छात्र -छात्रा चाहते हैं कि वो एक अच्छा Web Development बने। DCA Course करने के बाद आप Internet पर चलने वाली Website बना सकते हैं और Software पर भी काम करके महीने में अच्छा पैसे कमा सकते हैं या आप Website के माध्यम से अपना खुद का Online Business भी सुरु कर सकते है।

Graphic Designers

आप Computer से Graphic Designers कर सकते हैं Photoshop Use करके Album Design, Banner, Poster, Pamphlet इत्यादि डिज़ाइन कर सकते हैं और Print Design भी कर सकते हैं और रंगीन/सादा Photos भी बना सकते हैं या अपना खुद का Photo Studio Lab या Printing Press भी खोल सकते है। Graphic Designers से आप घर बैैैठे अच्छी कमाई कर सकते है।

Cyber Cafe

आपने Cyber Cafe का नाम तो सुना ही होगा यदि आप DCA Course करने के बाद अपना खुद का Cafe खोल कर चलना चाहते है तो यह भी आपके इनकम का एक अच्छा श्रोत बन सकता है सकते हैं और Online From भर कर पैसे कमा सकते हैं एक साल में Government jobs के ना जाने कितने फ्रॉम निकलते रहते हैं बहुत से उम्मीदवार फ्रॉम भरते ही रहते हैं तो आप उनके फ्रॉम भरकर या उनके Document की Photo copy कर सकते हैं cafe से भी आप आसानी से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

C ++ Developer

C++ एक Programming Language होते है जिसकी जानकारी भी DCA Course दी जाती है। इस भाषा का प्रयोग कर के आप अच्छे अच्छे Program/Application/Game इत्यादि बना कर किसी संस्था को बेच सकते है।

Pragya Kendra

आप प्रज्ञा केंद्र के बारे में तो जरूर जानते होंगे या कभी न कभी किसी काम से आप प्रज्ञा केंद्र जरूर गए होंगे, अगर आप DCA Course पूरा कर लेते है और आपको कही भी जॉब नहीं मिलता है तो आप अपने खुद का एक प्रज्ञा केंद्र खोल कर अपने गाँव/क़स्बा में चला सकते है। साथ CSC (Common Service Center) के माध्यम से कई सेवाओं को अपने प्रज्ञा केंद्र में संचालित कर के पैसे कमा सकते है।

Coaching Center

यदि आप DCA कोर्स पूरा करने के बाद Coaching Center खोल कर बचो को कंप्यूटर सीखना चाहते है तो यह भी आपके लिए एक बहुत अच्छा इनकम का स्रोत हो सकता है।

DCA Computer Course Fees

DCA Computer Course का फीस Institute द्वारा अलग-अलग निर्धारित होता है। सभी राज्यों में अलग-अलग University से मान्यता प्राप्त Computer Institute के माध्यम से Run किये जाते हैं। Course के फीस भी Computer Institute University से निर्धारित अधिकतम फीस से खुद Decide करती हैं। जो की 3 हजार से ले कर लगभग 10 तक होती हैं।

DCA का Exam कैसे होता है?

सभी अलग-अलग संस्थाएं Batch के अनुसार अपने छात्रों का Exam करवाते रहते है जिसमे Multiple Objective Based सिस्टम के माधयम से Exam Organised करती हैं। DCA के हर subject से 160 प्रश्न पूछे जाते हैं। जो छात्र-छात्रा इस Exam में उतीर्ण होते हैं उनको Diploma In Computer Application का Certificate दिया जाता हैं जो सरकारी मान्यता प्राप्त होता हैं। जिससे छात्र-छात्रा DCA सर्टिफिकेट से सरकारी या प्राइवेट में Skill के अनुसार जॉब के लिए Apply कर सकते हैं।

DCA Computer Course Syllabus

DCA Computer कोर्स में छात्रों को पढ़ाये जाने वाले कुछ Topic की सूची हम आपको नीचे दे रहे हैं। इस Course में सबसे पहले तो छात्रों को कंप्यूटर की Basic जानकारी दी जाती है जिसके बाद Official Work पर Focus किया जाता है। आइये हम इसके Syllabus के बारे में विस्तारपूर्वक जानते है –

  • Computer Fundamental
  • DOS
  • Windows
  • Microsoft Office(Word, Excel, Power Point, Access)
  • HTML
  • Internet Browsing
  • Photoshop
  • Typing
  • C++

Conclusion

कंप्यूटर क्षेत्र में DCA Course के अलावा भी अनेक कई कोर्स मौजूद है यदि आपके पास समय और पैसे है तो आप इस से बेहतर कोर्स के लिए जा सकते है।

उम्मीद है की DCA Course Kya Hai? DCA Full Form क्या होता हैं? का यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। आप हमारे इस पोस्ट को पढ़े और दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि हम इसी तरह नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप सब के लिए लिख सके। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here