DBT Agriculture Bihar – Farmer Online Registration कैसे करे

ऑनलाइन किसान पंजीयन बिहार सरकार DBT Agriculture Department of Bihar Online Farmer Registration कैसे करे और इस योजना का मुख्या उद्देश्य क्या है

नमस्कार दोस्तो, गंगाज्ञान पर अब सबो का एक बार फिर से स्वागत है। आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। आज हम आपको Bihar Agriculture Department प्रत्यक्ष लाभ अंतरण, कृषि विभाग, बिहार सरकार के अधीन बिहार किसान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे कराए की पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले हैं। क्योकि यदि आप बिहार राज्य के अंतर्गत किसान है और आपका पेशा केवल किसानी करना है तो अब बिहार सरकार के द्वारा DBT (Direct Benefit Transfer) Agriculture Department of Bihar Government के तहत बिहार राज्य के किसानों को लाभ पहुचाने के लिए DBT Agriculture Portal को लांच किया गया है। जिसके अंतर्गत किसानों को बहुत सारे लाभ दिए जाते हैं।

DBT Agriculture Bihar

आज के इस लेख में हम राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली इस योजना का लाभ देने के लिए शुरू की गई DBT Agriculture Portal Bihar के बारे में विस्तृत जानकारियो को शेयर करने वाले हैं। जिसके माध्यम से हर किसान अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

DBT Agriculture department क्या है? Agriculture Department के अधीन ऑनलाइन किसान पंजीकरण कैसे कराए। Agriculture Department Bihar किसान पंजीकरण के लाभ क्या है। इसके के क्या उद्देश्य है इत्यादि सभी तथ्यों की जानकारी हम देने वाले है यदि आप बिहार के रहने वाले है और Agriculture department Bihar के अधीन Agriculture scheme से लाभ पाना चाहते हैं या सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारा यह आर्टिकल जरूर पूरा पढ़िए और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कीजिये। तो चलिए शुरू करते हैं-

DBT Agriculture Bihar प्रत्यक्ष लाभ अंतरण, कृषि विभाग

DBT कृषि विभाग के अधीन किसान बहुत सारे कार्य कर सकता है और अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। चूंकि हर राज्य के लिए dbt agriculture पोर्टल अलग अलग है इसलिए किसानो को अपने ही राज्य के dbt agriculture portal के माध्यम से ही फॉर्मर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

सभी प्रकार के किसान योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए किसान को अपने राज्य में चलाई जा रही सभी किसान योजना की जानकारी रखनी होगी। और यह तय करना होगा कि वह किस योजना के अंतर्गत dbt पोर्टल पर आवेंदन करना चाहते हैं।

DBT Agriculture Portal क्या है? 

जैसा कि हम जानते है कि किसानों को अधिकतर योजनाओ का लाभ ऑनलाइन आवेंदन dbt के माध्यम से दिया जा रहा है। जिसके अंतर्गत केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजनाए शामिल किए गए है। DBT agriculture portal किसानों के लिए एक नया पोर्टल लांच किया गया है जहां से राज्य का कोई भी किसान अब एक ही पोर्टल के माध्यम से सभी किसान योजनाओ का आवेंदन अब आसानी से कर सकते हैं। साथ ही किसानों को कृषि और इससे संबंधित सभी विभागों की योजनाओ की सब्सिडी के आवेंदन और खेती की सभी जानकारी एक ही पोर्टल पर ऑनलाइन उपलव्ध कराई जाएगी।

DBT एग्रीकल्चर पोर्टल को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा डिजाइन और होस्ट किया गया है। यह एग्रीकल्चर स्कीम के लिए बनाया गया एक प्रकार का केंद्रीय एकीकृत पोर्टल है। जिसके अंतर्गत कृषि विभाग, सहयोग और किसान कल्याण विभाग, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रकाशित और प्रबंधित सामग्री सभी अधिकार सुरक्षित है। इस पोर्टल की खास बात यह है कि यह राज्य के किसानों का रजिस्ट्रेशन करता है और आवेंदन करने के बाद तक कि स्थिति समय-समय पर मोबाइल मैसेज के द्वारा सभी जानकारी से अवगत कराता है।

इस पोर्टल के जरिये किसानों को उन्नत कृषि तकनीक की भी जानकारी दी जाएगी। साथ ही किसान योजना का लाभ भी प्रदान करता है जो किसान के खाते में डायरेक्ट पैसे भेजती है। साथ ही पोर्टल से जुड़ी मोबाइल एप्प भी विकसित किया गया है। जिसके माध्यम से घर बैठे मोबाइल पर ही कृषि योजनाओ, उन्नत तकनीक, जैविक खेती, उन्नत उत्पादन, कटनी /दौनी, मंडी भाव इत्यादि की सुविधा की जानकारी भी मिल सकेगी।

DBT Agriculture Department of India

जैसा कि हम सब जानते है कि भारत के वर्तमान केंद्र सरकार द्वारा विशेष कर किसानों को आर्थिक लाभ प्रदान करने के लिए बहुत सारी योजनाओ को किसान हित के लिए जारी किया गया है। और इन योजनाओं को DBT Agriculture Department के द्वारा सन्चालित किया जा रहा है। डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर कृषि विभाग किसानों को पैसे भेजने का कार्य करती है।

dbt कृषि विभाग के अंतर्गत इसी कार्य को अब पूरा करने के लिए dbt Agriculture वेबसाइट को लांच किया गया है। यह किसानों का ब्यौरा इकट्ठा करता है और उन्हें डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से उनके खाते में पैसे भेजे जाते हैं। इस प्रकार dbt agriculture india भारत सरकार के द्वारा बनाई गई एक योजना है जिसके अंतर्गत सभी अलग-अलग राज्यो में किसानों के लाभ के लिए अलग-अलग dbt agriculture website को लांच किया गया है।

सभी राज्यो की अपनी अलग अलग dbt agriculture portal पर राज्य के किसानों को पैसे भेजे जाते हैं और उनका रजिस्ट्रेशन भी कराया जाता है। इसके अलावा राज्य के सभी किसानों को राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओ का लाभ भी दिया जाता है।

DBT Gov of Bihar Requirements

Bihar Agriculture Department में कई पदों पर नियुक्ति पाने के लिए वैकेंसी निकली है। जिसमे अभी पदों की संख्या 400 रखा गया है। यदि आप इसके अंतर्गत नौकरी पाने चाहते है तो इसके अंतर्गत आवेंदन (Online Apply) कर सकते हैं। इस के अंतर्गत आप डिप्टी डायरेक्टर, असिस्टेंस डायरेक्टर, रीसर्च ऑफिसर, लेबोलेट्री असिस्टेंस ड्राइवर, गॉर्ड इत्यादि पदों पर नियुक्ति के लिए फॉर्म भर सकते हैं।

बिहार के किसानों को केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली सभी किसान योजना का लाभ देने के लिए बिहार सरकार ने dbt agriculture portal bihar की शुरुआत की है। जिसका नाम dbtagriculture.bihar. gov. in रखा गया है। बिहार की तरह ही सभी राज्यो में किसानों के लिए इसी तरह के पोर्टल बनाये गए है जो अलग-अलग नमो से लांच किए गए है।

इस पोर्टल के माध्यम से किसान निम्नलिखिलित योजनाओ के लिए आवेंदन कर सकते है –

  1. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, (पुनर्विचार हेतु आवेदन)
  2. कृषि इनपुट अनुदान योजना (सब्सिडी स्कीम)
  3. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (किसान स्कीम)
  4. प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना
  5. कृषि यंत्री करण योजना
  6. कृषि इनपुट सब्सिडी योजना (सूखाग्रस्त प्रखंड के लिए पुनर्विचार)
  7. डीजल अनुदान स्कीम
  8. बीज अनुदान योजना इत्यादि अनेको प्रकार की किसान के लिए बनी योजना के लिए आवेंदन किया जा सकता है तथा उनकी स्थिति भी चेक कर सकतेहै ।

DBT से किसानो को होने वाले लाभ 

भारत सरकार द्वारा देश के किसानों तक सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे पहुचने के लिए ही DBT agriculture पोर्टल को हर राज्य में स्थापित किया गया है जो अलग-अलग नामो से किसानों की सहायता कर रही है। इस पोर्टल के माध्यम से किसानों को योजनाओ का लाभ दिया जाता है और किसानों का पंजीकरण भी कराया जाता है। यह किसानों के खाते में डायरेक्ट पैसे भेजती है।

इसके माध्यम से निम्न ययोजनाओ का लाभ दिया जाता है जिससे किसान और सरकार दोनों को फ़ायदे होते है। चलिए जानते है इसके लाभ के बारे में-

  1. भारत सरकार देश के किसानों को लोकतंत्र के लाभो का साझा करने के लिए dbt का प्रयोग सब्सिडी की तरह कर रही है जिससे सरकार की तरफ से किसानों को लाभ मिल रहा है।
  2. सरकार किसानों को खेती करने में सहयोग प्रदान करती है
  3. यह यंत्रीकृत कृषि अभ्यास को बढ़ावा देती है।
  4. बिहार राज्य की अर्थव्यवस्था में विविधता लाता है। इससे अर्थव्यवस्था में उन्नति होगी।
  5. कृषि क्षेत्र में उन्नत उत्पादकता को बढ़ावा देता है। इससे राष्ट्र के जीडीपी में सुधार हुआ है।
  6. किसानों को आत्मनिर्भर बनाने में सहायता करता है।
  7. यह कृषि से संबंधित सभी प्रकार के सूचनाये बताने का कार्य भी करता है। इससे खेती सम्बन्धी जानकारियां राज्य के किसानों तक पहुचाया जाता है।
  8. यह महत्वपूर्ण संसाधनों को भी बचाता है जैसे कृषि सिंचाई योजना के उपाय से पानी और उर्वरक की बचत होती है।
  9. अनुसंधान में सुधार करता है।
  10. इस प्रकार इस पोर्टल के माध्यम से पंजीकृत किसानों को सभी प्रकार की किसान योजना जैसे pm सम्मान निधि योजना, जल जीवन हरियाली, PM कृषि सिंचाई योजना, डीजल अनुदान योजना, कृषि यंत्रीकरणत योजना, जैविक खेती अनुदान योजना, बीज अनुदान योजना, कृषि इनपुट अनुदान योजना, कृषि इनपुट रबी योजना इत्यादि का लाभ दिया जाता है।
  11. योजनाओ का लाभ आर्थिक मदद के रूप में dbt के माध्यम से डायरेक्ट पंजीकृत किसानों के बैंक खाते में भेज दिया जाता है।

बिहार किसान पंजीकरण की पात्रता 

Bihar Agriculture Registration कराने के लिए आवेदक को निम्न प्रकार से पात्र होना चाहिए-

  1. आवेदक बिहार का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  2. किसान योजना में शामिल होने के लिए उसके पास दो हेक्टेयर भूमि होना चाहिए।
  3. बिहार के किसान केवल बिहार agriculture पोर्टल पर ही registration कर सकते है
  4. आवेदक को फॉर्म जमा करने से पहले सभी मुख्य विवरण भरना अनिवार्य होगा।
  5. आवेदक को सिर्फ प्रमाणित विवरण ही प्रस्तुत करना होगा।
  6. यदि गलत विवरण निकलता है या कुछ त्रुटियां होती है तो फॉर्म को रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

जरुरी दस्तावेज

यदि आप dbt agriculture department bihar के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन कराना चाहते है तो आपके पास निम्नलिखित दस्तावेजो का होना जरूरी है-

  1. आधार कार्ड
  2. आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर
  3. बैंक खाता विवरण
  4. खाता संख्या IFSC code/बैंक पासबुक
  5. पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि।
  6. भूमि का लगान राशिद एवं अन्य दस्तावेज

Agriculture Bihar Online Registration 2020

बिहार एग्रीकल्चर रजिस्ट्रेशन बिहार के किसानों को योजनाओ का लाभ देने के उद्देश्य से शुरू की गई है। यह एक प्रकार का योजना ही है इसके तहत यदि किसान अपना रजिस्ट्रेशन करते है तो उन्हें केंद्रीय और राजकीय योजनाओ के माध्यम से लाभ दिया जाएगा साथ ही कृषि से जुड़े सभी बातों की जानकारी भी मिलते रहेंगे। जैसे उन्नत कृषि तकनीक, जैविक उत्पादन,उन्नत उत्पादन कटनी दौनी सम्बन्धी दिशानिर्देश, मंडी भाव इत्यादि।

इसे भी पढ़े 

यदि आप भी dbt एग्रीकल्चर बिहार के तहत अपना रजिस्ट्रेशन कराना चाहते है तो dbt agriculture की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके अलावा भी आप अपने घर बैठे फोन के माध्यम से भी बिहार एग्रीकल्चर रजिस्ट्रेशन के लिए आवेंदन कर सकते है या अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र या लोक सेवा केंद्र या सहज केंद्र के माध्यम से भी पंजीकरण करवा सकते है। dbt एग्रीकल्चर पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए निम्लिखिलित प्रक्रिया को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले बिहार एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट के ऑफिसियल वेबसाइट https://dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाए ।
  2. जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर सामने आएगा। जहां पर “ऑनलाइन आवेदन करे” का option दिखाई देंगा इस पर क्लिक करें।dbt-home
  3. अब आपके सामने तीन विकल्प प्रदर्शित होंगें। पहला पंजीकरण करे, दूसरा पंजीकरण जाने और तीसरा पावती प्रिंट करे। यहां पर पंजीकरण करें के option पर क्लिक करना है।
  4. यदि आप दूसरे या तीसरे option पर क्लिक करेंगे तो आपसे आपकी उंगलियों और आंखों की परितारिका (Bio Metric) स्कैन करना होगा। इससे अच्छा है कि आप पहले option का ही चयन करें।
  5. एक जरुरी बात अगर आप स्वयं online रजिस्ट्रेशन कराना चाहते है तो आपके पास बायोमेट्रिक डिवाइस होना चाहिए यदि नही तो आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नही कर सकते है ऐसी स्थिति में अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेन्टर से रजिस्ट्रेशन कराएं।
  6. पंजीकरण करें के option पर क्लिक करने के बाद बायोमैट्रिक का चुनाव करें जो इस प्रकार है- 1.Demographic+OTP 2.Demographic +OTP-Auth 3. IRIS-Working
  7. यहां पहले obtion “Demographic +OTP का चयन कीजिये और क्लिक कीजिए जो बहुत ही आसान है क्योंकि इस option में आपको सिर्फ अपना फिंगरप्रिंट लगाना होता है साथ ही रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर जो OTP आएगा उसे भी दर्ज करना होता है।
  8. इसलिए पहले option को चुने। ऐसा करते ही आपके सामने एक पेज खुलकर सामने आएगा। जहाँ पर आपको अपना आधार ऑथेंटिकेशन करना है यानी आधार नम्बर और आधार कार्ड में valid अपना नाम भरना होगा।
  9. आधार नम्बर और अपना नाम सही-सही भरने के बाद ऑथेंटिकेशन के option पर क्लिक करें। जैसे ही आप क्लिक करते है तो क्लिक करने के बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर एक OTP (One Time Password) आएगा उसे आपको बॉक्स में दर्ज करना है फिर “validate otp” के obtion पर क्लिक करें।
  10. इसके बाद एक नया पेज खुलकर सामने आ जायेगा जहां पर तीन option रहेंगे तीनो में से आपको किसान पंजीकरण (Former Registration) के option पर क्लिक करना है।
  11. ऐसा करते ही आपके सामने किसान पंजीकरण रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जायेगा। यहां से आप फॉर्म को सही-सही भरकर फॉर्म सबमिट करें। आपका रजिस्ट्रेशन dbt agriculture portal पर हो जाएगा।
  12. जैसे आप फॉर्म को सबमिट करते हैआपके सामने किसान रजिस्ट्रेशन नंबर दिखाई देगा आप अपने registration numbr को भविष्य के लिए सेव कर ले।

Status Checkup – आवेदन की स्थिति कैसे चेक करे? 

यदि आप अपने फॉर्म की स्थिति जानना चाहते है कि आपके रजिस्ट्रेशन फॉर्म को स्वीकार किया गया है या नही तो स्थिति चेक करने के लिए निम्नलिखिलित प्रक्रियाओं को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले dbt agriculture bihar के ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन कर ले।
  2. वेबसाइट ओपन करने के बाद यहा पर आवेंदन की स्थिति/प्रिंट का एक विकल्प मिलेगा। इसे क्लिक कर दें।
  3. क्लिक करते ही बहुत सारा विकल्प दिखाई देने लगेगा। यहां से आप PM Kisan yojna को चुने।
  4. इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। जहां आप अपनी रजिस्ट्रेशन नम्बर दर्ज करें।
  5. Registration number दर्ज करने के बाद search के option पर क्लिक करें।
  6. सर्च करने के बाद आपके सामने एक अवेदन फॉर्म खुलकर सामने आ जायेगा जहां आवेदन की स्थिति देख सकते है।

पंजीयन रसीद कैसे प्रिंट करे?

यदि आप Bihar Agriculture में आवेदन कर चुके है और आपके रजिस्ट्रेशन संख्या है और आप रसीद प्रिंट करना चाहते है तो आप निम्नलिखित प्रक्रिया अपनाएं।

  1. सबसे पहले official वेबसाइट पर जाएं।
  2. यहां पर इसमे से “पावती प्रिंट करें” का link मिलेगा। इस पर क्लिक करें।
  3. क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा।
  4. यहाँ पर आपको दो विकल्प मिलेंगे पहला पंजीकरण पावती और दूसरा आवेंदन पावती । इसमे से किन्ही एक का चयन करें। और डाटा सेलेक्ट करें तथा अपनी रजिस्ट्रेशन संख्या डालें।
  5. सभी जानकारी भरकर सर्च रिकॉर्ड के बटन पर क्लिक करें।
  6. आपके सामने पंजीकरण का रिकॉर्ड आ जायेगा।
  7. आप यहां से पावती प्रिंट कर सकते है।
  8. आवेंदन को प्रिंट करने के लिए pm किसान आवेंदन फॉर्म प्रिंट के option पर क्लिक करें।
  9. आवेंदन या पंजीकरण संख्या दर्ज करके सर्च बटन पर क्लिक करें।
  10. इसके बाद आवेंदन फॉर्म खुलकर सामने आएगा इसका प्रिंट आउट करने के लिए प्रिंट के option पर क्लिक करें।

पंजीकरण फॉर्म में संशोधन

यदि आपने Bihar Agriculture में अपना पंजीकरण पूर्ण करा लिया है लेकिन आपको संदेह है कि आपने कुछ जानकारियां गलत भर दिए है तो समय रहते पंजीकरण फॉर्म में संशोधन करने के लिए इन प्रक्रियाओं को फॉलो करें।

  1. भरे हुए फॉर्म में संशोधन करने के लिए कृषि विभाग के ऑफीशियल वेबसाइट पर जाकर होम पेज के विवरण संशोधन विकल्प पर क्लिक करें।
  2. आपके सामने एक नया पेज खुलेगा यह अपना मोबाइल नम्बर, बैंक एकाउंट नम्बर सुधार हेतु फॉर्म भर सकते हैं।
  3. इससे आपके फॉर्म में संशोधन हो जाएगा।

Agriculture Bihar का मुख्य उद्देश्य

DBT agriculture bihar ऑनलाइन पंजीकरण पोर्टल का मुख्य उद्देश्य बिहार राज्य के किसानों को कृषि क्षेत्र से जुड़ी सभी योजओ का लाभ देना है ताकि बिहार राज्य के किसानों का भविष्य उज्ज्वल बन सके। इससे राज्य की आर्थिक स्थिति में मजबूती आएगी। DBT agriculture पोर्टल योजना के माध्यम से राज्य की अर्थव्यवस्था को उन्नति की ओर जाने और किसानों को खेती करने के लिए प्रोहत्साहित करने के लिए सरकार सहयोग प्रदान कर रही है। तथा योजना का मुख्य उद्देश्य कृषि कार्य को बढ़ावा देना और भविष्य में किसानों को खेती करने के लिए प्रोहत्साहित करना है।

Bihar Kishan Help Line No

यदि बिहार राज्य के अंतर्गत किन्ही किसान बंधुओ को खेती से सम्बंधित किसी प्रकार की समस्या है तो उसके निराकरण के लिए किशन सहायता केंद्र में संपर्क कर सकते है।

Bihar Kishan Customer Care No0612-2233555

हमारा अनुरोध

उमीद है कि Bihar Agriculture से संबंधित यह जानकारी आपको बहुत पसंद आई होगी आप इस जानकारी को अपने किसी मित्र को शेयर कर के हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि हम इसी तरह और भी नई नई जानकारियां आपके लिए लिख सके। आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में हमे बता सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here