Dark Web Kya Hai? और इसका प्रयोग डार्क नेट की पूरी जानकारी

0

Dard Web Kya Hai – हेलो दोस्तो आप सब का गंगा ज्ञान पर फिर से स्वागत है आज हम आपको Internet की एक बेहतरीन Technology से रूबरू करवाने जा रहे जिसे Dark Web कहा जाता है। Dark Web Kya Hai? और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है? इस पोस्ट के माध्य्म से Dark Web के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में देने वाले है। अगर आप भी जानना चाहते है Dark Web Kya Hai तो हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़ें और आपने दोस्तो के साथ शेयर भी करें।

dark-web-kya-hai

आज कल सभी लोग लगभग इंटरनेट का प्रयोग करते है। काफी लोगो ने Dark Web के बारे में सुना भी होगा परन्तु क्या आप Dark Web के बारे में कभी सोचा यह क्या है और इसका प्रयोग किसलिए किया जाता है, यदि नहीं तो आज इस पोस्ट के माध्यम से आपको Dark Web के बारे पूरी जानकारी मिलने वाली है।

आज कल ज्यादातर काम इंटरनेट के माध्यम से हो रहा है जैसे कि Online कुछ चीजें खरीदना हो या कोई जानकारी प्राप्त करना या किसी से बात चीत करना हो सभी इंटरनेट पर ही निर्भर करता हैं। अगर आप Practically सभी चीजो को Explore भी कर लिए हैं Internet पर लेकिन शायद आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हमें इंटरनेट के बारे में केवल 4% की ही जानकारी हैं। Google,Yahoo या कोई दूसरा Search Engine सब केवल 4% तक ही जानकारी Cover करते है बाकी web के बारे में हमे कुछ पता नही होता हैं। चलिये आगे जानते है Dark Web kya Hai के बारे में।

Dark Web Kya Hai?

यह Dark Web में ऐसे Websites होते हैं जो कि पब्लिक की Visible नही होती हैं। क्योंकि उसके IP Address Details को जानबूझकर Hidden रखा जाता है वही ऐसी वेबसाइट्स को कुछ विशेष Tools का इस्तेमाल कर के देखा जा सकता हैं लेकिन इनके Server Detail को खोज पाना बहुत मुश्किल या नामुमकिन होता हैं। वहीँ इन्हें पूरी तरह से Track कर पाना बहुत ही मुश्किल होता हैं। Dark Web तक पहुचने के लिए आप बहुत से Tool को इस्तेमाल में ले सकते हैं। जिसमे कुछ Popular Tool इसतरह है Tor और 12P.

Dark Web बहुत ही Popular होता हैं जो Black Market और User Protection वाले लोगों के लिए होता हैं। इसलिए इनमे दोनों Positive और Negative Aspects भी होते हैं।

इसे भी पढ़े 

Dark Web Internet के उस भाग को कहा जाता हैं जिसे Search Engines के माध्यम से Index किया हुआ नही होता हैं। वैसे कहा जाए तो Dark Web एक हिस्सा होता हैं Deep Web का जो Researchers के अनुसार Internet का केवल 4% भाग ही General Public को Visible होता हैं जिसे Surface Web भी कहा जाता हैं। बाकी के 96% भाग इंटरनेट Deep Web या Dark Web से बना हुआ होता हैं।

Dark Web कैसे काम करता हैं?

हमारे Usual Websites के मुकाबले Dark Web का काम करने का तरीका बहुत अलग होता हैं जो कि आप इन Dark Websites को Access नही कर सकते हैं। यह Normal Web Browsers के सहायता से जैसे कि Google Chrome, Mozilla FireFox, Safari इत्यादि से इन्हें Visit करने के लिए आपको Special Web Browser का प्रयोग करना होता है जिसे Tor के नाम से जाना जाता हैं। आप केवल इसी ब्राउज़र से ही Dark Web के Websites को आपने System में खोल सकते हैं। जो कि Onion Highly Encrypted Domain Name होता हैं और इनका प्रयोग मुख्या रूप से Dark Websites के लिए किया जाता है ।

Dark Web को अपने Computer से कैसे Access करें?

यदि आप Dark Website को अपने कंप्यूटर में Access करना चाहते है तो इसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों से गुजरना होगा। आइये जानते है कि कैसे हम Dark Web को आपने Computer में Access कर सकते हैं। Computer की सहायता से Dark Web को एक्सेस करने की पूरी जानकारी हम आपको बता रहे हैं तो चलिए जानते हैं-

Step#:-1 सबसे पहले आपको एक अच्छा VPN Service को चुनना होगा। क्योकि आप Tor का प्रयोग कर रहे है या नही फिर भी आपको एक VPN Service का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। जिसमे आपको अपनी Anonymity और Security का बहुत खास ध्यान रखना जरूरी होता हैं वो भी तब जब आप Dark Web का प्रयोग कर रहे हैं। इंटरनेट पर बहुत सरे Free तथा Paid VPN Services उपलब्ध है।

Step#:-2 आप Dark Web को एक Common Browser जैसा कि Internet Explorer या Google Chrome का प्रयोग कर नही खोल सकते हैं Dark Net पर एक्सेस पाने के लिए आपको एक Dark Web Browser को Download करना होगा जिसे TOR Browser Bundle भी कहते हैं।

Step#:-3 आप अपने PC में TOR Browser Bundle को Install करें। जब Download Complete हो जाये तब आप Double-Click कर सकते हैं। Download File को और Destination Folder का चुनाव साथ मे कर सकते हैं।

Step#:-4 अब आप उस Folder को Open करे जिस फोल्डर में आपने TOR Browser को Extract किया था और फिर Start TOR Browser पर Double-Click करें जिससे आपके Browser Window में TOR Start Page खुल जायेगा यहाँ से आप Dark Web Website को एक्सेस कर सकते है।

Dark Web को Securely इस्तेमाल कैसे करें?

जब आप Dark Websites को Visit कर रहे हो तो इसकी Security के लिए Special Attention देना होगा जैसे कि आपको आपने Microphone और Camera को Cover करना चाहिए जब आप Dark Websites को Visit कर रहे हो और कभी भी अपने Personal Details का इस्तेमाल नही करना चाहियें। अगर आप Dark Website का सही इस्तेमाल कर रहे है जैसे कि कोई Project Search इत्यादि तो बहुत अच्छी बात है। अन्यथा थोड़ी सी चूक आपके Security को हानि पंहुचा सकती है।

उम्मीद है कि यह Dark Web Kya Hai की पोस्ट आपको पसंद आई होगी। आप हमारे इस पोस्ट को आपने दोस्तो के साथ शेयर कर हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि हम इसी तरह नई-नई जानकारियाँ आप सब के लिए लिखते रहे । अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे Comment Box में बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here