Dark Mode क्या है? (What is Dark Mode) इसे Enable कैसे करें

Dark Mode Kya Hai? What is Dark Mode in Hindi? Dark Mode ke Bare me Puri Jankari Hindi Me

0

Dark Mode Kya Hai? – हेलो दोस्तों! गंगा ज्ञान पर फिर से आपका स्वागत है। इस पोस्ट में हम Dark Mode/ Dark Web के बारे में जानेंगे। Dark Mode Kya Hai? यदि आप इंटरनेट चलाते है या इंटरनेट से जुड़े हुए है तब तो आपने डार्क मोड के बारे में जरूर सुना या पढ़ा होगा। Dark Web इंटरनेट की एक बढ़ती हुई पीढ़ी है जो बढ़ते हुए जमाने के साथ इंटरनेट पर उपलब्ध किया गया है।

डार्क मोड Internet यूजर को इंटरनेट पर काम करने का एक नया अनुभव देता है। तो चलिए शुरू करते है और जानते है डार्क मोड के बारे में।

Dark Mode kya hai

Dark Web को सर्वप्रथम Desktop Browser के लिए सन् 2017 में पेश किया गया था परंतु अब डार्क मोड का इस्तेमाल विभिन्न Applications पर किया जाने लगा है। जैसे YouTube, Chrome, Facebook यहां तक कि दुनिया के सबसे लोकप्रिय एप्लीकेशन WhatsApp पर भी अब Dark Mode Feature मौजूद हो चुका है। आइये हम जानते है कि डार्क मोड कैसे प्रयोग करते है और इस से क्या – क्या फायदे है।

Dark Mode Kya Hai? (What is Dark Mode)

Dark Mode को हम Night Mode भी कह सकते है, इसका प्रयोग रात के समय किसी औप्लिकेशन पर काम करने के लिए किया जाता है। यह एक ऐसी फीचर है जिसे Enable करने के बाद एप्लीकेशन की पूरी बैकग्राउंड कलर Black Colour में बदल जाती है जिससे आपकी आंखों पर रौशनी का प्रभाव कम पड़ता है।

साथ ही डार्क मोड आपके Device की Battery को भी कम खपत होने में मदद करता है। डार्क मोड को हम सरल भाषा मे Black Background वाली स्क्रीन भी कह सकते है। Dark Screen के साथ काम करने में आपको comfortable feel होगा।

डार्क मोड कैसे Enable करे?

जैसा कि मैंने बताया Dark Mode Feature अब बहुत सारे एप्लीकेशन में उपलब्ध है। और हर एप्लीकेशन में Dark Mode Enable करने का अलग-अलग तरीका है। नीचे मैंने कुछ औप्लिकेशन में डार्क मोड इनेबल करने का तरीका बताया है जिसे पढ़ कर आप आसानी से Dark Mode Enable तथा Disable कर सकते है।

YouTube में Dark Mode Enable कैसे करें

YouTube में Dark Mode Enable/ activate करना बहुत आसान है परंतु YouTube में डार्क मोड Enable करने से पहले यह जरूरी है कि आपका Browser Updated हो यानी आपके Browser का लेटेस्ट वर्शन Installed हो, यदि आपका browser updated नही है तो इंटरनेट से Latest Version Download कर के Install कर सकते है।

इसे भी पढ़े –

YouTube ने अभी तक डार्क मोड Feature को केवल Computer तथा iOS यूज़र्स के लिए ही लांच किया है परंतु जल्द ही यह फीचर Android Users के लिए भी उपलब्ध हो जाएगा। मैं यहां पर Computer/Desktop User को डार्क मोड Enable करने का तरीका बता रहा हूँ।

Step#1- सबसे पहले YouTube पर अपने Gmail Account से Sign in करें ।

Step#2- अब Right Side (दाई ओर) ऊपर कोने में एक गोला बटन (Profile Button) दिखाई देगा, उसपर Click करें।

youtube-dark-mode-enable

Step#3- नीचे Dark Theme -Off एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा, इसे On/Off करके आप Youtube में डार्क मोड enable/disable कर सकते है।

YouTube में डार्क मोड इनेबल करने के बाद YouTube का Interface कुछ इस प्रकार दिखाई देने लगेगा।

youtube-dark-mode

इसी तरह आप अन्य एप्लीकेशन में भी Dark Mode को Enable कर के इंटरनेट के इस नए फीचर का प्रयोग कर सकते है।

डार्क मोड के फायदे (Benefits of Dark Mode)

इंटरनेट की बढ़ती दुनिया में डार्क मोड एक बहुत ही अच्छा Feature है जिसे भरी मात्रा में लोग पसंद करते है यदि हम Dark Web के फायदे की बात करे तो इसके बहुत सरे फायदे है।

  • Device Brighness कम रहती है।
  • आँखों के लिए फायदेमंद है।
  • Device Battery कम खपत होती है।
  • सभी कंटेंट Clear रूप से दिखाई देते है
  • डार्क मोड पर काम करने से यूजर को थकान नहीं होता है

Mobile Me डार्क मोड कैसे Enable करे।

यदि आप अपने मोबाइल डिवाइस में डार्क मोड फीचर्स Enable करना चाहते है तो अब कुछ ऐसे मोबाइल मार्किट में उपलब्ध है जिनमे Default रूप से डार्क मोड का ऑप्शन पाया जाता है जिनका प्रयोग करके आप डार्क मोड Enable कर सकते है। यदि आपके मोबाइल में Android 9.0 Pie Version मौजूद है तो आपको डार्क मोड Enable / Disable करने का विकल्प मिल जाता है।

परन्तु यदि आपके मोबाइल डिवाइस में Dark Mode Option नहीं है तब भी आप Play Store से डार्क मोड नाम वाली एप्लीकेशन को Install करके डार्क मोड का प्रयोग कर सकते है।

उम्मीद है कि Dark Mode Kya Hai? की जानकारी आपको अच्छा लगा होगा, आप हमारे इस पोस्ट को Social Media पर शेयर कर के हमारे टीम का मनोबल बढ़ा सकते है ताकी इसीतरह हम और भी नई नई जानकारियां आपके लिए हिंदी में लिख सके। यदि आपका कोई सवाल हो तो आप बेझिझक नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here