दाद खाज खुजली को जड़ से खत्म करने का घरेलू उपाय

0

क्या आप दाद, खाज, खुजली से परेशान है तो ये जानकारी पढ़े जिनसे daad khaaj khujali ka ilaaj को जड़ से मिटाया जा सकता है। हेल्लो दोस्तों, गंगा ज्ञान पर आप सब का फिर से स्वागत है आज के इस पोस्ट में हम दाद खाज खुजली होने के कारण और इसके बचाव के विषय मे बताने वाले है जो एक आम समस्या है ।daad khaaj khujaliइस समस्या को हर इंसान अपने जीवन मे झेलता है, यह एक त्वचा समस्या के साथ साथ एक फंगल संक्रमण भी है जो आज के समय में बहुत तेजी से फैल रहा है। तो चलिए जानते हैं daad khaaj khujali से बचने के उपायों के बारे में।

दाद खाज खुजली होने के कारण(hone ke karan)

  • किसी इंसान को कुछ चीजों से एलर्जी होती है यभी एक कारण हो सकता है। 
  • बालों में जुएँ होना। 
  • इन्फेक्शन
  • कीड़े का काटना जिससे उसका डंक शरीर में रह जाना 
  • दवाई से एलर्जी
  • तनाव
  • सूखा सा मौसम
  • धुप की वजह से
  • फफूंद संक्रमण
  • गलत साबुन का इस्तेमाल

दाद खाज खुजली का इलाज (daad khaaj khujali ka ilaaj in hindi)

आज के समय में दाद, खाज और खुजली लोगों के बीच सबसे बड़ी परेशानी बन गयी है, बहुत से व्यक्ति इससे परेशान रहते हैं और इसके इलाज में हजारों रुपए खर्च करने के बाद भी ये पूरी तरह से ठीक नहीं हो पाता है, दाद, खाज और खुजली से पीड़ित व्यक्ति का उठना बैठना तक मुश्किल हो जाता है।  

इसे पढ़े –

इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए बाजार में कई तरह के क्रीम और दवाइयां भी मिलती हैं लेकिन इनसे कुछ दिनों तक ही राहत मिलती है और बाद में ये समस्या फिर से उभरने लगती है, इसलिए आज हम इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने वाले हैं, जिससे आपको इस परेशानी से छुटकारा मिल सकता है. तो चलिए जानते हैं

टिप्स#1- पहले एक कटोरी में एलोवेरा जेल, मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल डालकर पेस्ट बना लेंगे। और इस पेस्ट को रुई की मदद से दाद, खाज और खुजली वाली जगह पर लगा कर के 1 घंटे सूखने देगे। सूखने के बाद इस पेस्ट को धो लेगे। इससे त्वचा में नमीआएगी। और त्वचा संबंधी समस्या खत्म हो जाएगी।

टिप्स#2- पवार के बीजों का चूर्ण बना लें। और इसमें दही का पानी या नींबू का रस मिलाकर के दाद पर लगा कर के 15 से 20 मिनट रहने दे यह उपाय कुछ दिन लगातार करने से दाद की समस्या खत्म हो जाएगी।

टिप्स#3- नीम त्वचा के किसी भी तरह के संक्रमण को रोकने में लाभकारी होता है। नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर के इस पानी का प्रयोग दिन में कई बार त्वचा पर प्रयोग करना जाना चाहिए। इससे त्वचा के दाद, खुजली इत्यादि इन्फेक्शन खत्म हो जाते है

टिप्स#4- पीपल की पत्तियों को थोड़े पानी में उबाल लेंगे। इसे ठंडा होने दें और इस पानी का प्रयोग त्वचा पर करे जहा पर इंफेक्शन हों। इससे दाद जल्दी ठीक होने लगते हैं और सभी तरह के इन्फेक्शन खत्म हो जाते हैं

टिप्स#5- आक के 10 सूखे पत्तों को सरसों के तेल में उबालकर जला लें। फिर इस तेल को छानकर ठंड़ा होने पर इसमें कपूर की 4 टिकियों का चूर्ण बना कर अच्छी तरह से मिलाकर शीशी में भर लें। इस तेल को दाद खाज-खुजली वाले अंगो पर रोजाना 3से 4 बार लगाने से फायदा होने लगेगा और जड़ से खत्म हो जाता है।

उम्मीद है कि daad khaaj khujali ka ilaaj का यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करके हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि हम इसी तरह नई – नई जानकारियां आपके लिए लिख सके।  यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here