Cycle Chalane ke Fayde – Benefits of Cycling in Hindi

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Cycling Benefits in Hindi – साईकल चलाने के 5 बेहतरीन फायदे। हेलो दोस्तों गंगाज्ञान पर आप सब का फिर से स्वागत हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको Cycle Chalane ke Fayde के बारे में बताने वाले है। शायद ही आप जानते होंगे की साइकिलिंग हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। साइकिल चलाने से हमारी मांशपेशियां मजबूत होती हैं।

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साथ ही साइकिल चलाने से हमारा हृदय स्वस्थ रहता है। Cycling से हमारा रक्त परिसंचरण भी बेहतर रहता है। मानव शरीर को सामान्य कामकाज के लिए शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता होती है। कम से कम तीस मिनट की अवधि तक तीव्र शारीरिक गतिविधि हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है और लम्बे समय स्वस्थ रहने के लिए बहुत आवश्यक है। साइकिल चलाने के शारीरिक स्वास्थ्य लाभों के अलावा सामाजिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ भी हैं। Cycling एक मनोरंजक एक्सरसाइज है। आइये जानते हैं साइकल चलाने के फायदे के बारे में।

Cycle Chalane ke Fayde (Benefits of Cycling in Hindi)

भारत मे भले आज के समय मे साइकल चालान माध्यम वर्ग की सवारी समझा जाता हैं लेकिन इसके फायदे को देखते हुए पूरी दुनिया दीवाना हो रहा हैं। साइकल चला कर आप पूरी तरह से फिट राह सकते है और रोग मुक्त भी अगर आप Cycle नही Chalate हैं तो इसके Fayde को जान कर आपके मन मे भी साइकल चलाने का खयाल आने लगेगा। तो चलिए हम Cycle Chalane Ke Fayde को विस्तार से जानते है –

साइकिल के फायदे दिलाए दर्द से राहत

साइकिलिंग दर्द प्रबंधन (management) में मदद करती है। साइकिलिंग को “रिलीज़िंग” व्यायाम के रूप में माना जाता है। रिलीज़िंग एक्सरसाइज (Releasing exercises) शारीरिक और मनोवैज्ञानिक मुद्दें जैसे तनाव, टेंशन और दर्द आदि से राहत दिलाने में मदद करती हैं। साइकिलिंग को दर्द से निजात पाने के लिए अक्सर बच्चों के लिए उपयोग किया जाता है। लेकिन यह वयस्कों के लिए भी उपयोगी है। जो कि दर्द में राहत दिलाती हैं।

साइकिलिंग कर वजन कम करें

कैलोरी जलाने के लिए साइकिलिंग बहुत अच्छा एक्सरसाइज है। यदि कोई व्यक्ति प्रति दिन 10 मील प्रति घंटे की गति से साइकिल चलाता है तो वह एक घंटे में 260 कैलोरी कम कर सकता है। साइकिलिंग जांघों और नितम्बों कि सामने की मांसपेशियों को एक्सरसाइज करने में मदद करती है। नियमित रूप से वर्किंगआउट करने वाले व्यक्ति के वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

साइकिल एक्सरसाइज से कैंसर का खतरा कम करें

कैंसर जैसे रोगों की समस्या शारीरिक एक्टिविटी जैसे साइकिल चलाना या दौड़ना आदि को अपना कर काफी कम किया जा सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि वे लोग जो मध्यम और बड़ी उम्र में बहुत शारीरिक एक्टिविटी किया करते थे। उनमें कैंसर का खतरा कम होता है।

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दूसरी ओर जो लोग शारीरिक एक्टिविटी नहीं करते थे। उनमें कैंसर का खतरा उतना ही मौजूद रहता है। तो सइकिलिंग कर आप भी कैंसर के खतरे को का कर सकते हैं।

Cycle Chalane Se मांसपेशियों में फायदा 

Cycling एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसमें बहुत अधिक पेडल मारा जाता है। इस एक्सरसाइज के कारण पिंडली (calf) और जांघों की मांसपेशियों को टोनिंग (toning) मिलती है। साइकिलिंग वास्तव में शारीरिक कसरत है और यह शरीर के लगभग हर हिस्से को टोन करता है। यह हाथ की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है। बच्चे अगर नियमित साइकिलिंग करें तो उनकी हड्डी और मांसपेशियां स्वस्थ रहती हैं। यह मांसपेशियों को लचीला बनाता है जिसके कारण उनकी एरोबिक फिटनेस बढ़ती है।

Cycle Chalane से हृदय स्वस्थ रहता हैं

साइकिल चलाने से दिल सामान्य से अधिक तेजी से धड़कता है। यह एक एक्सरसाइज है जो हृदय के स्वास्थ्य को अच्छा रखता है। कार्डियोवैस्कुलर फंक्शन (cardiovascular function) ने मध्यम वर्ग आयु के पुरुषों के कार्डियोवैस्कुलर फंक्शन (cardiovascular function) पर अध्ययन ने सकारात्मक परिणाम दिए हैं कि जो लोग कोई काम नहीं करते हैं। उनकी तुलना में साइकिल चलाने जैसी एक्टिविटी में भाग लेने वालों का हृदय बेहतर तरीके से काम करता है।

साइकिल चलाने से मधुमेह नियंत्रित में फायदा

मधुमेह विभिन्न रोगों जैसे हृदय रोग, स्ट्रोक, त्वचा रोग, नेत्र रोग, किडनी रोग और अन्य प्रकार के रोगों के लिए खतरा होता है। मधुमेह को शारीरिक एक्टिविटी जैसे साइकिल चलाने से नियंत्रित किया जा सकता है। मधुमेह को नियंत्रित करने में यह बहुत फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि साइकिल चलाने से कोशिकाओं में उपस्थित ग्लूकोज समाप्त हो जाता है फिर रक्त में उपस्थित ग्लूकोज को कोशिकाएं अवशोषित करके उपयोग करने वाली ऊर्जा में परिवर्तित कर देती है। जिसके परिणाम स्वरूप मधुमेह नियंत्रित रहता है।

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