Cyber Bullying Kya Hai? और साइबर बुलिंग से कैसे बचे

Cyber Bullying Kya Hai? or Isase Kaise Bache Puri Jankari Padhe Hindi Me

0

Cyber Bullying Kya Hai in Hindi – हेलो दोस्तो गंगाज्ञान पर आप सब का फिर से स्वागत है। आज के इस पोस्ट में हम आपको Cyber Bulling Ke Bare Me और इससे बचने की पूरी जानकारी हिंदी में देने वाले है। अगर आप भी जानना चाहते है साइबर बुलिंग क्या है के बारे में तो आप हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़े और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

cyber-bullying-kya-hai

सोशल मीडिया इतनी तेजी से डिवेलप हो रही है कि बच्चे बूढ़े स्त्री पुरुष सब के सब इस टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए हैं और वहीं सोशल मीडिया टेक्नोलॉजी एक ऐसा जरिया है जहां पर अपने आस पास के ही नहीं बल्की की दूर देश में कई तरह की चीज़ें होती हैं जिसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं। लेकिन सबसे पहले आपको ये बता दें कि Cyber Bullying का मतलब क्या होता है।

दरअसल Bullying का मतलब होता है परेशान करना और साइबर बुलिंग का मतलब है किसी भी व्यक्ति को Mobile Phone, Computer आदि के इस्तेमाल से Social Media के माध्यम से या सीधे तौर पर आपत्तिजनक कंटेंट फोटोज विडियोज या टेक्स्ट मेसेज भेजना या शेयर करना और किसी की पर्सनल जानकारी को बिना उनकी परमिशन की सोशल मीडिया पर शेयर करना। जिससे उसे सामाजिक, शारीरिक या फिर मानशिक रूप से नुक्सान पहुंचे।

इसे भी पढ़े –

हम जो कुछ भी सोशल मीडिया जैसे Facebook, Whatsapp, Twitter, Instagram इत्यादि पर शेयर करते है उस Message या Content को वो सभी लोग देखते हैं जिन्हें हम जानते हैं या जिन्हें हम नहीं भी जानते वो लोग भी हमारे शेयर किये गये कंटेंट को देखते हैं, जिससे Social Media पर हमारी एक सामाजिक छवि बनती है और आपत्तिजनक कंटेंट शेयर करने से हमारी छवि पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है। इसलिए हर समय हमें इन सभी सोशल मीडिया पर अच्छा कंटेंट शेयर करना चाहिए। परन्तु इस सोशल मीडिया से कुछ ऐसे लोग भी जुड़े हुए है जो लोगो को आपत्तिजनक कंटेंट भेज कर परेशां किया करते है। इसे हीं Cyber Bullying कहा जाता है।

Cyber Bullying क्या हैं?

साइबर बुलिंग को आसान शब्दों में कहें तो इंटरनेट पर किसी की जासूसी करना या पहचान चुराना, सोशल मीडिया पर गलत पोस्ट डाल कर लोगों को धमकी देना, अश्लील बातों के लिए उकसाना या ब्लैकमेल करना और साइबर स्टॉकिंग रीस्टॉकिंग कर पीछा करना ये सब Cyber Bullying कहलाते है।

Cyber Stocking का मतलब यह होता है कि जब कोई अनजान व्यक्ति आपको अलग Social Platform जैसे Facebook, Whatsapp, Instagram आदि पर पीछा करता है या आपको बार-बार Message करता है और आपके मना करने के बाद भी वैसा करना नहीं छोड़ता है उसे Cyber Stocking कहते है। Cyber Stocking जिससे अटैकर इलेक्ट्रॉनिक संचार का उपयोग कर पीडि़त को बार – बार परेशान करता है यह अपराध Email, Social Media, Chat, Message और अन्य Online माध्यम से किया जाता है।

Cyber Bullying या Cyber Stocking में कोई भी अंजान व्यक्ति आपसे मिलता है और ऑनलाइन आपका पीछा करता है फिर धीरे-धीरे आपकी निजी जानकारी जैसे Photo, Videos, Messages आदि को इकट्ठा करता है और उस जानकारी के माध्यम से फिर आपको परेशान करना शुरू कर देता है। आपको बताते चले की इसके पीछे किसी का मुख्या उद्देश्य यह होता है कि वे दूसरे व्यक्ति पर नियन्त्रण पाकर उन्हें ब्लैकमेल कर सके। Social Media पर परेशान करने वाला व्यक्ति आपकी जान-पहचान या अनजान में से कोई भी हो सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि उसका उद्देश्य क्या है या फिर कोई ऐसा व्यक्ति भी हो सकता है जो ऐसे ही लोगों को परेशान करता रहता है।

Cyber Bullying को अंजाम देने वाले लोग ज्यादातर ऐसे लोगो को शिकार बनाते हैं जिनकी जानकारी वे आसानी इकठ्ठा कर सके या जो आसानी से डर जाते हैं, जैसे – स्कूल जाने वाले स्टूडेंट्स जिनमें ज्यादातर लड़कियां और महिलायें वह आसानी से इन्हें अपना शिकार बनाते हैं और जिनसे अपना काम निकलवा सके। लेकिन आप सोच रहे होंगे कि आख़िर लोग इनकी जाल में फंस कैसे जाते हैं।

जैसा कि आप देखते होंगे की सोशल मीडिया पर शेयर किया गया पोस्ट उसे तब तक सोशल मीडिया पर देखते हैं जब तक कि उसे हटाया न जाये, ऐसी स्थिति में Cyber Bullying करने वाले लोग अलग प्रोफाइल को चेक करते रहते है और जानकारियों को इकट्ठा करते है और हमारी पर्सनल जानकारी का गलत प्रयोग करते हुए उसे गलत तरीके से पोस्ट करते है।

ज्यादातर लोग इसके ख़िलाफ़ आवाज़ उठाते हैं लेकिन कुछ लोग इनकी जाल में फंस जाते हैं और इससे वो डर जाते है निराश, क्रोधित और उदास हो जाते हैं। इससे उसके मानसिक और शैक्षणिक विकाश पर बुरा असर पड़ता हैं। कुछ लोग Cyber Bullying की वजह से आत्महत्या भी कर लेते हैं।

साइबर बुलिंग से कैसे बचें?

यदि आपको कोई सोशल मीडिया पर परेशान कर रहा है या आपके पहचान वाले को कोई परेशान करे तो आप कई कदम उठा सकते हैं यदि सोशल मीडिया पर आपको कोई परेशान करता है तो उसका उत्तर न दे और उसे ब्लॉक कर दें अगर आपको कोई Whatsapp, Facebook पर मेसेज भेजकर आपका अपमान करता है आपको परेशान करता है या डराता है तो उन Messages को Delete न करें उन्हें सुरक्षित रखें ताकि उनके ख़िलाफ़ क़ानूनी कार्रवाई कर सकें।

निचे हम कुछ तरीके बता रहे हैं जिससे आप Cyber Bullying के शिकार होने से बच सकते हैं।

Facebook को रिपोर्ट करें

अगर आप Facebook पर कोई भी ऐसी Post, Photo, Video या Comment जिसमे आपको या किसी की ट्रोल किया गया हैं तो आप फेसबुक को रेपोर्ट कर सकते हैं। Facebook पर हर पोस्ट में 3 प्वाइंट मेनू होता है जिस पर क्लिक करके अबाउट ऑप्शन सेलेक्ट करके उसकीं रिपोर्ट की जा सकती हैं। फेसबुक टीम उस व्यक्ति के अकॉउंट को हटा देता हैं।

Cyber Cell थाने या पुलिस स्टेशन में Complain करे। 

यदि आप Cyber Bullying के शिकार हो रहे है या हो चुके है तो हिम्मत कर के आप नजदीकी Cyber Cell थाने में या नजदीकी Police Station में इसकी Complain करे ताकि अपराधी पकड़ा जा सके और आप सुरक्षित रह सके आपकी इस कोशिश से कोई और इसका शिकार होने से बच सकता है।

नजरअंदाज करे।

यदि आपको कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार के कोई भी पोस्ट भेजता है या सोशल मीडिया साइड पर गलत व्यवहार या ऐसी कमेंट आती है जिससे आपको गुस्सा आ सकता है तो किसी भी पोस्ट या कमेंट को इग्नोर करें। अगर आप सामने वाले व्यक्ति को उसकी बात का जवाब देंगे तो वह फिर और बात करेगा। अगर आप उसे नजरअंदाज करेंगे तो वह एक समय के बाद खुद ही हार कर बैठ जाएगा। साइबर बुलिंग से बचने का यह सबसे अच्छा तरीका हैं।

नोट – यह पोस्ट किसी व्यक्ति को डराने या किसी भी संस्था या सोशल मीडिया को हानि पहुंचाने के उद्देश्य से नहीं लिखा गया है इस पोस्ट को केवल जानकारी (शिक्षा) के उद्देश्य से लिखा गया है।  

उम्मीद है कि Cyber Bullying Kya Hai in Hindi का यह पोस्ट आपको पसंद आई होंगी। आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर हमारा मनोबल बढ़ा सकते हैं ताकि हम इसी तरह नई नई जानकारियाँ हिन्दीआप सब के लिए लिख सकें। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप हमे नीचे Comment Box में बता सकते हैं।

नमस्कार दोस्तों, मैं परिधि GangaGyan.in पर लेखक हूँ। मुझे नई - नई टेक्नोलॉजी से सम्बंधित जानकारियां सीखना और उसके बारे में दूसरों को बताना पसंद है. GangaGyan पर मैं हरदिन कुछ नई जानकारी लिखती हूँ, आप इसी तरह हमें सहयोग करते रहे ताकि हमारा मनोबल बना रहे | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here