CSC RAP Registration Online कैसे करें? बीमा एजेंट कैसे बने?

CSC RAP Registration Online कैसे करें? बीमा एजेंट कैसे बने? हेलो दोस्तो, गंगाज्ञान पर आप सबों का फिर से स्वागत है । आज के इस पोस्ट में हम CSC RAP क्या है के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले है। दोस्तों, डिजिटल सेवा पोर्टल CSC के माध्यम से किसी भी प्रकार की बीमा सेवाएं ग्राहकों को प्रदान की जाती है। इसके लिए किसी भी CSC VLE को बीमा एजेंट बनने के लिए CSC RAP Exam पास करना बहुत ही जरूरी होता है। एक VLE को RAP एजेंट बनने के बाद ही इन्सुरेंस संबंधी सभी कार्यो को करने की अनुमति मिलती है। जो डिजिटल सेवा पोर्टल के माध्यम से इन्सुरेंस उत्पाद बेचने का कार्यभाल सम्भालता है।

CSC RAP Registration Online

तो यदि आप भी बीमा एजेंट बनने की इच्छा रखते हैं तो यह पोस्ट बिल्कुल आपके लिए है। इसके लिए किसी भी VLE को RAP Exam क्वालीफाई करना पड़ता है। तभी आप इन सेवाओं जैसे किसी भी प्रकार के वाहन का इन्सुरेंस करना, जनरल इन्सुरेंस ,लाइफ इन्सुरेंस, जानवरों का इन्सुरेंस, घर का इन्सुरेंस इत्यादि अन्य प्रकार के सेवाओं को अपने ग्राहकों को प्रदान कराकर अच्छा खासा कमीशन प्राप्त कर सकते है । और एक अच्छे CSC RAP के रूप में अपना कैरियर चुन सकते हैं। क्योंकि इन्सुरेंस के फील्ड में डिजिटल सेवा पोर्टल के द्वारा बहुत ही अच्छा कमीशन दिया जा रहा है। लेकिन RAP Exam दिए बिना आप इन सब कार्यो को नही कर सकते है। इसलिए RAP Exam qualify सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है और इससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण है CSC RAP Exam , RAP Registration, इत्यादि की अच्छी जानकारी रखना।

तो CSC RAP क्या होता है, RAP Exam Registration कैसे करें , RAP Exam Assessment कैसे कंप्लीट करें इत्यादि सभी चीजों के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। आज के इस पोस्ट में CSC RAP एजेंट बनने और RAP Registration Online के बारे में सारी जानकारी बताने जा रहे है तो चलिए शुरू करते हैं-

CSC RAP क्या है?

CSC एक कॉमन सर्विस सेन्टर होता है। इसे जन सेवा केंद्र कहा जाता है। जिसे एक VLE सम्भालता है अगर वह VLE RAP एजेंट बनना चाहता है तो उसे RAP Exam देना पड़ता है। जो Nielit संस्था द्वारा आयोजित किया जाता है। RAP परीक्षा पास करने के बाद VLE को ग्रामीण प्राधिकृत व्यक्ति( RAP) बीमा सेवा के लिए नियुक्त किया जाता है।

RAP क्या है तो RAP का पूरा नाम होता है- Rural Authorised Person (ग्रामीण प्राधिकृत व्यक्ति)

यह भी पढ़े

अर्थात RAP एक प्रकार का व्यक्ति होता है जिसके पास बीमा कंपनियों द्वारा एक लाइसेंस दिया जाता है जिसके माध्यम से किसी भी ग्राहक के साथ बीमा संकाय हेतु इन्सुरेंस पॉलिसी को संपादित करने या बातचीत करने या इन्सुरेंस उत्पाद बेचा जाता है। यह व्यक्ति डिजिटल सेवा पोर्टल CSC के माध्यम से किसी भी प्रकार के बीमा सेवाएं जैसे- वाहनों का इन्सुरेंस, लाइफ इन्सुरेंस, जनरल इन्सुरेंस, पशुओ का इन्सुरेंस ,घर का इन्सुरेंस,किसान का बीमा इत्यादि इन्सुरेंस उत्पाद बेचने का कार्यभाल संभालता है

CSC RAP Exam Registration Online

CSC RAP Registration CSC RAP Exam में Online Registration करने के लिए एक VLE के पास CSC ID होना चाहिए। साथ मे उस VLE के पास उसका शैक्षणिक प्रमाण पत्र का फोटोकॉपी,एक पासपोर्ट साइज फोटो और आधार कार्ड का होना अति आवश्यक है। RAP Exam Registration के लिए नीचे दिए गए लिंक को ओपन करें

13.126.173.165 या csc. gov. in को ओपन करके RAP portal के माध्यम से Registration करें।

CSC RAP Exam Online Registration करने के लिए Step by Step Process इस प्रकार है-

  1. CSC RAP Exam online Registration करने के लिए RAP Registration पर क्लिक करे।
  2. क्लिक करते ही एक स्क्रीन सामने खुलेगी। जहां पर आप दिए गए डिटेल्स जैसे Username or Email और password इत्यादि को सही सही भरकर सबमिट करें। या sign in करें। sign in करते ही आपको एक Registration No दिखाई देगा जो आपका रजिस्ट्रेशन नंबर होगा। इसे आप अपने फ्यूचर के लिए सुरक्षित दर्ज करें।

RAP Registration CSC RAP Exam Registration करने के बाद आपको Exam fee भी pay करना होगा। चलिए जानते है Exam Payment के बारे में।

CSC RAP Exam Fee Payment Process क्या हैं ?

RAP Registration online करने के बाद 350/ रु का शुल्क अदा करना होगा। अगर कोई भी VLE RAP Exam में सम्मिलित नही हो पाता है। तो उसे फिर से RAP Exam देने के लिए प्रशिक्षण शुल्क अदा करना होगा। साथ ही अगर कोई VLE Exam में असफल हो जाता है तो वह उसी रजिस्ट्रेशन के आधार पर फिर से Re -Exam दें सकता है लेकिन उसे पुनः Re -Exam देने के लिए 175/रु अदा करना होगा। एक VLE को RAP Registration , Fee Payment , VLE Information Update, Insurance Training कार्य CSC official website www. csc. gov. in के जरिये RAP portal पर click करके पूरा करना होगा।

RAP Exam Registration करने के बाद RAP Exam Fee Payment करना होगा। इसके लिए RAP Exam Registration no और Registered Mobile Number की आवश्यकता होगी। इसके लिए process इस प्रकार है –

  1. RAP Registration के नीचे वाले Option Fee पेमेंट पर click करें।
  2. क्लिक करते ही Examination/licence Fee का स्क्रीन खुलेगा । यहां पर दिए गए VLE CSC ID,Registration no भरें, captcha पर क्लिक करें Fee भरे सब कुछ पड़कर सही से डिटेल्स भरें इत्यादि भरकर submit to payment option पर क्लिक करें। इसी तरह fee payment करें।

Fee जमा करने के बाद आपके पास Username और Password e-mail ID के द्वारा आपके mobile no पर SMS कर दिया जाएगा । जिसे आप भविष्य के लिए सुनिश्चित कर लें। इसी User name और password के द्वारा आप RAP Exam के सारे Assessment अर्थात syllabus की तैयारी कर सकते है और टेस्ट को आसानी से क्वालीफाई करके RAP Exams देने के लिए तैयार हो सकते हैं।

RAP Exam Pattern क्या होता हैं ?

CSC Exams में पास होने के लिए एक VLE को सभी परीक्षाओं में 35% अंक अर्जित करना होगा। यह परीक्षा 1 घंटे की होती है RAP Exam 100 प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमे कम से कम 35 से 40 सही जवाब होने चाहिए। 35 % से कम मार्क्स वाले VLE को फेल कर दिया जाता है और 35% तथा इससे above marks वाले VLE को पास किया जाता। परीक्षा के बाद VLE को एक marks रिपोर्ट दिया जाता है जिसमे सिर्फ फेल या पास लिखा होता है उसमें अंको का निर्धारण नही किया जाता है। पास होने वाले VLE को ही डिजिटल सेवा पोर्टल के माध्यम से बीमा सेवा उत्पाद बेचने के लिए लाइसेंस दिया जाता है।

RAP Full Form 

RAP Full Form “Rural Authorized Person” होता है तथा इसे हिंदी में “ग्रामीण प्राधिकृत व्यक्ति” कहा जाता है।

VLE Information Update

अगर VLE के द्वारा कोई भी दस्तावेज या फॉर्म भरने में गलती हो जाती है तो वह VLE Information Update के द्वारा वह सारी गलतियों को सुधार कर फिर से Update कर सकता है। यह RAP Examination preparation से पहले ही करना चाहिए। यह तीसरा obtion होता है। यहाँ से VLE अपने फॉर्म में बदलाव कर सकता है। इसके लिए VLE Information Update पर क्लिक करके ID, Registration no भरके और submit कर लें। यह एक फॉर्मेट खुलेगा फिर आप यहां से अपने फॉर्म details को पढ़कर चेक करें। जैसे आधार कार्ड अपलोड, फोटो अपलोड इत्यादि फॉर्म चेक करके फिर से अपडेट कर सकते है।

RAP Exam Assessment link (RAP Exam Moudle)

RAP Exam Tranning देने के लिए Assessment के बारे में जानना जरूरी है। यहां से RAP Exam syllbus को पड़ भी सकते है और टेस्ट भी फाइनल कर सकते हैं। इसके लिए चुअथ obtion Insurence Tranning को लॉगिन करें। लॉगिन करने के बाद यह आपको एक dashboard दिखाई देगा। यहाँ से आप moudle पर क्लिक करें इस मॉडल में कुल 21 chapter होते हैं जो RAP Exam syllbus होता है। इसे आप launch moudle पर click करके पढ़ें ।साथ ही नीचे Assessment पर क्लिक करके टेस्ट को पूरा करें।

यह पर हर असेसमेंट में 10 प्रश्न होते हैं और हर चैप्टर को पास करने के लिए 4 मौके दिए गए होते हैं। इसलिए सभी सवालों के जवाब धयसन से दें। इन सभी असेसमेंट को क्वालीफाई करने के बाद आप RAP Exam के लिए बिल्कुल ready हो जाएंगे।

Online Insurance Exam(RAP Exam )

RAP Registration CSC Online RAP Exam आप सोमवार से लेकर शुक्रवार तक किसी भी दिन दे सकते है। बशर्ते उस दिन छुट्टी न हो । यह परीक्षा आप सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 4:00 बजे तक किसी भी समय मे दे सकते है यह एग्जाम सिर्फ एक घंटे का होता है। Exam देने के लिए आपके पास ID card, इंटरनेट व कैमरा युक्त एक लैपटॉप होना चाहिए साथ ही समय का विशेष ध्यान दें किसी से कोई बात नही करें। RAP Exam देने के लिए Online Insurence Exam obtion को open करें । यहां पर Exam apear for RAP का स्क्रीन खुलेगा इसे आप CSC ID, और Registration no भरके submit करें।। इससे आप एग्जामिनेशन के लिए apear हो जायेगें। इस Exam में 100 प्रश्न होते हैं। जो Moudle 21 chapter से related होते हैं। जिसमे आपको कम से कम 35 सवालो के सही जवाब भरने है। क्योंकि इससे कम अंक होने पर आप fail हो सकते हैं। इसलिए सवालो के सही जवाब दे।

जब आप एग्जाम पास कर लेते हैं तब आप अपना RAP Certificate no /RAP Registration no CSC की Insurence टीम को E-mail करें। साथ ही एक E-mail insurence@csc. gov. in पर करे कि हमारे CSC पोर्टल पर बीमा सेवाएं शुरू कर दिया जाए। ऐसा करने से लगभग 40 दिन के अंदर आपके Digital Seva Portal पर बीमा सेवाएं Activate कर दिया जाएगा। इसके बाद ही आप बीमा सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। साथ ही Digital Seva Portal के माध्यम से बहुत ही अच्छा कमीशन Earn कर सकते है। एक CSC RAP Agent के रूप में अपना कैरियर सुनिश्चित कर सकते हैं।

तो उम्मीद है की CSC RAP Registration Online कैसे करें? बीमा एजेंट कैसे बने? का यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी आप हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़े और दोस्तों के साथ शेयर कर हमारा मनोबल बढ़ा सकते हैं ताकि हम इसी तरह नई नई जानकारियाँ आप सब के लिए लिख सके। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें Comment Box बता सकते हैं।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here