CSC Certificate क्या है? और New CSC Vle इसे कैसे download करें

CSC Certificate Kaise Download Kare Step by Step Puri Jankari Hindi Me

CSC Certificate क्या है और हम अपने CSC Center का valid certificate कैसे download करें? नामस्कार दोस्तों gangagyan पर आप सभी का फिर से स्वागत है। आज हम बात करेंगे (How to Download CSC Certificate Online) के बारे में। बहुत सारे New Vle अपने CSC Certificate को लेकर बहुत परेशान रहते है वह सोचते है कि हमारे CSC Center का भी एक प्रमाण पत्र रहे जिसे हम अपने csc center पर लगा सके ताकि लोग इस सर्टिफिकेट को देख कर यह महसूस करे कि हमारा csc center भी एक (पंजीकृत) registered संस्था है कोई फ्रॉड संस्था नही है।

csc-certificate-kaise-download-kare

यदि आप अपने csc center certificate को डाउनलोड कर के अपने csc केंद्र पर लगाना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होने वाली है। जिसकी मदद से आप आसानी से अपने csc प्रमाण पत्र को download कर सकते है तो चलिए शुरू करते हैं।

CSC Certificate क्या है?

csc certificate एक csc केंद्र का प्रमाण पत्र होता है जो csc संचालक को प्रमाणित करता है कि वह एक registered csc center को चलाता है कोई फ्रॉड केंद्र नही। csc प्रमाण पत्र में एक csc registration संख्या होती है जो csc head office के द्वारा निर्गत की जाती है तथा उसमें केंद्र का नाम केंद्र के संचालक का नाम एवं केंद्र का पता होता है जो यह प्रमाणित करता है कि यह केंद्र csc से पंजीकृत संस्था है।

इस प्रमाण पत्र को download कर के आप अपने केंद्र पर लगा सकते है जिसे देखकर आपके ग्राहक एक अलग ही अनुभव महसूस करेंगे। csc प्रमाण पत्र download करने के लिए यह जरूरी है कि आप csc के 1 वर्ष पुराने vle है तभी आप csc certificate download कर सकते है।

आप CSC Center के Official Website से यह चेक कर सकते है की आपके केंद्र का प्रमाण पत्र Activate हुआ है या नहीं। कभी -कभी एक वर्ष पूरा होने के बाद भी आपका CSC सर्टिफिकेट Activate नहीं हो पाता है ऐसी स्थिति में आपको csc re registration करना पड़ता है तब आपका Certificate activate हो जाता है।

CSC Certificate Download कैसे करे?

यदि आप csc केंद्र संचालक है और 1 वर्ष पूर्व से csc center चला रहे है तब आप आसानी से अपने csc केंद्र का csc प्रमाण पत्र download कर सकते है।

इसके लिए आपको CSC के Official Website पर जाकर अपना csc account login करना होगा आइये हम आपको csc certificate download करने की जानकारी step by step देते है।

Step to Download CSC Certificates

Step#1- सबसे पहले आप CSC Login पेज पर जाएं

Step#2- अब आप अपना csc id और captcha code डाल कर login करें

Step#3 – अब आपके registered email पर एक otp आएगा otp डाल कर submit बटन पर क्लिक करें

Step#4- अब biometric verification का पेज खुलेगा जहां आपको अपना fingerprint से account verify कराना होगा उसके बाद आप अपने csc account में login हो जाएंगे

Step#5- CSC Account Login होने के बाद आपको अपने account का dashboard दिखाई देगा जहां से certificate tab पर क्लिक करें जिससे आपको download digital seva csc certificate के लिए विकल्प दिखाई देंगे।

Step#6- इसके बाद आपको आपका csc certificate download link दिखाई देगा जिसे आप download कर print निकाल सकते हैं

Step#7- अपना csc certificate print करने के बाद उसे lamination करवा कर या frame लगवा कर अपने जन सेवा केंद्र पर लगा सकते है।

CSC Center क्या है?

CSC Center भारत सरकार द्वारा संचालित जन सेवा केंद्र होता जिसे कोई भी भारतीय नागरिक प्राप्त कर इसके आधार पर जन सेवा केंद्र चला कर व्यापर कर सकता है। CSC Center के माध्यम से विभिन्न प्रकार की सेवाएं जैसे Aadhar Card, Insurance, Bill Payment, Mobile Recharge, Central Govt Scheme, Money Transfer इत्यादि से सम्बंधित सभी कार्य किया जा सकता है।

जिसके बदले केंद्र संचालक को CSC के तरफ से Commission भी मिलता है। यदि आप जानना चाहते की CSC Center कैसे खोले आप हमारे इस पोस्ट को पढ़े –CSC Kya Hai फ्री में CSC Center Online Apply कैसे करे।

उपरोक्त लिंक के पोस्ट में CSC से सम्बंधित सभी जानकारी दी गई जिसे आप पढ़ कर नए CSC Center के लिए आवेदन कर सकते है।

उम्मीद है कि csc certificate से संबंधित यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि हमारा मनोबल बढ़े और हम नई नई जानकारियां इसी तरह आपके लिए लिख सके। इस जानकारी से संबंधित आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here