CSC Kya Hai फ्री में CSC Center Online Apply कैसे करे

4

CSC Center Kya Hai or CSC Center Online Apply कैसे करे – हैलो दोस्तों गंगा ज्ञान पर आप सभी का फिर से स्वागत है आज के इस पोस्ट में हम आपको CSC (Common Service Center) Kya Hai और CSC Center Kaise Khole एवं CSC VLE कैसे बने के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको CSC Registration Process In Hindi के बारे में भी जानकारी मिलेगा हमे उम्मीद है की आपको हमारी यह पोस्ट ज़रुर पसंद आयेगी।

csc-center-kya-hai

आज की इस पोस्ट में हम आपको CSC Center के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है CSC Kaise Apply Kare, CSC se Kaise Kaam kare, CSC Me Kya Kya Kaam Hota Hai, CSC se hone wale benefits के बारे में आसान भाषा में बतायेंगे आशा करते है कि हमारी यह जानकारी आपको अच्छी लगेगी यदि यह पोस्ट आपको पसंद आई तो आप हमारे इस पोस्ट को Facebook तथा अन्य Social Network पर शेयर जरूर करे।

अगर आप भारत सरकार के साथ मिलकर Business करना चाहते है तो आप सभी के लिए यह बहुत ही अच्छा तरीका है CSC VLE बन कर पैसे कमाने का। भारत सरकार ने देश भर में डेढ़ लाख से ज्यादा CSC Service Center खोलने का Plan बनाया है। अगर आप CSC की सेवाओं के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े।

इसे भी पढ़े –

CSC के लिए आपको किसी सरकारी नौकरी की तरह Apply नही करना होगा और ना ही किसी Exam को पास करना होगा। CSC के लिए बस आपके पास इस Business से Releted कुछ Basic जानकारी होनी चाहिये जिसमें आपका खर्चा करीब डेढ़ लाख से लेकर ढाई लाख तक आ सकता है। वैसे CSC Registration Process में किसी प्रकार का कोई चार्ज नहीं लगता है परन्तु CSC Center चलने के लिए आपको कुछ Machine तथा उपकरण खरीदने होते है।

तो चलिए जानते है CSC Registration Kaise Kare अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ज़रुर पढ़े।

CSC Center Kya Hai 

CSC का पूरा नाम Common Service Center होता है यह भारत सरकार द्वारा चलाया गया Digital India का एक हिस्सा है जो National Level पर होने वाले सरकारी तथा गैर सरकारी कार्यों को Online यानि इंटरनेट के माध्यम से गांव -गांव पहुंचने का एक माध्यम है CSC. आप सभी जानते है कि सरकार चाहती है की अब जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी इन कागज़ों से छुटकारा मिल जाये और उतना ही हम Digital बनते जाये।

इसका मतलब यह है जहां पर हम सभी जानकारी कागज में रखते थे उन सभी का ब्यौरा अब कंप्यूटर पर रखा जाये। CSC सभी प्रकार के सरकारी तथा गैर सरकारी सुविधा जैसे Aadhar Card, Fasal Bima Yojana, PMKVY, Jan Dhan Yojana, Gas Connection, Insurance इत्यादि सभी सेवाएं उपलब्ध करता है।

CSC Center me kya kya kam hota hai

CSC की Service से देश का हर युवा कंप्यूटर के माध्यम से Banking Service जैसे – Money Transfer, Voter Id, Aadhar Card, Pan Card, Passport आदि के लिए Apply करना, Electricity Bill Pay करना और नौकरी के लिए Online Apply करना इस तरह के 100 से भी अधिक काम आप भारत सरकार और Private Companies के लिए कर सकते है।

जबकि सरकार ने भविष्य में 300 से भी ज्यादा सेवाएं CSC Service Center से प्रदान करने का लक्ष्य रखा है। सरकार की इस योजना से सरकार का काम भी हो जायेगा और युवाओं को नौकरी भी मिल जाएगी।

CSC Center कैसे खोले 

यदि आप Common Service Center खोलने की सोंच रहे है तो आप बिलकुल सही है क्योंकि इससे बेहतर Option आपके लिए हो ही नही सकता है। तो आईये जानते है CSC खोलने के लिए किन ज़रूरी Document की आवश्यकता होती है

1.आधार कार्ड
यदि आप CSC लेना चाहते है तो आपके पास आधार कार्ड होना बहुत ज़रूरी है क्योंकि बिना आधार कार्ड के आप CSC के लिए Apply नही कर सकते है।

2. इंफ्रास्ट्रक्चर
दूसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज है इंफ्रास्ट्रक्चर। यदि आप Business करना चाहते है तो इसके लिए इंफ्रास्ट्रक्चर होना बहुत ज़रूरी है। जिसमे 100 से 150 वर्ग फिट की जगह, कंप्यूटर, प्रिंटर, Internet Connection, Power Backup के लिए Inverter आदि होना चाहिये।

3. Age
आवेदक करने वाले की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिये।

4. Language
कंप्यूटर और English Language का ज्ञान होना चाहिये। तो दोस्तों अभी आपने CSC Kaise Khole In Hindi में जाना चलिए अब आपको CSC Registration In Hindi के बारे में बताते है।

5. Bank Account with Cheque Book
CSC Center Apply करने के लिए आपके पास Bank खता का होना बहुत ही जरुरी हैं यदि आपके पास Current Account है तो यह और भी अच्छी बात है अन्यथा आप Saving Account से भी CSC Center के लिए Online Apply कर सकते है।

5. PAN Card
CSC Center Online Apply करने के दौरान PAN No पूछा जाता है जिसके लिए आपके पास PAN Card का होना भी बहुत जरुरी है।

CSC Ka Registration kaise kare (CSC Center Online Apply)

New CSC Registration करने के लिए सबसे पहले इसकी Website पर Visit करे या अगर आप Direct इसकी वेबसाइट पर जाना चाहते है तो CSC Registration पर क्लिक करे।

Step#1- Enter Aadhar Number –जैसे ही आप इसकी Site पर Visit करेंगे तब आपको सबसे पहले अपना आधार कार्ड नंबर डालना है।

Step#2-Select OTP- आधार कार्ड नंबर डालने के बाद OTP को Select करे, OTP Select करने पर आपके Registered मोबाइल नंबर पर एक OTP आ जायेगा उसे दिए गये Formet में Enter करे। आगे बढने पर आपको सारे Terms And Condition को Accept करने होंगे। इसके लिए यह जरुरी है की आपके आधार में आपका मोबाइल नंबर और ईमेल अपडेट हो।

Step#3 – Show Details – अब अगले Page पर आपको आपकी आधार Detail Show होगी जिसमे आपको आपकी Location का Census 2011 का कोड, Latitude और Longitude का Code भरना होगा।

Step#4 – Upload Photo – Apply करने से पहले अपने CSC Center के अंदर और बाहर की फोटो खींचकर Jpg Formet में Save कर ले क्योंकि आपको अपने Center की फोटो Apply करते समय Upload करनी होगी।

Step#5- Submit – अब आपसे Captcha Code Enter करने को कहा जायेगा। उसके बाद आपको Terms And Condition का Checkbox दिखाई देगा उस पर क्लिक करके Submit Button पर क्लिक करे।
CSC Registration Form भरने के बाद आप उसकी Status CSC की वेबसाइट से पता कर सकते है। CSC Registration Form भरने के 25 से 45 दिन के बीच में आपके ईमेल ID पर CSC की सारी जानकारी आ जाएगी।

CSC Center Login Kaise Kare

CSC पर Login करना बहुत ही आसान है इसके लिए आप Google में Digital Seva Search कर सकते है या दी गई Digital Seva Link पर क्लिक करके भी Login कर सकते है।

जैसे ही Login पर क्लिक करेंगे तब आपके सामने एक Page Open होगा जिसमे आपको Username Or Email तथा Password Enter करना है और Login बटन पर क्लिक करते ही आप लॉगिन हो जायेंगे ।

नोट :- CSC Center का ID / Password प्राप्त होने के बाद आपको इसे CSC जिला पदाधिकारी (CSC District Manager) से Verify करना होता है जिसके लिए आप अपने जिला / तहसील में जाकर अपने CSC District Manager से मिल सकते है।

उम्मीद है की यह CSC Kya Hai फ्री में CSC Center Online Apply कैसे करे से सम्बंधित पोस्ट आपको पसंद आई होगी आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर के हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि हम इसीतरह आपके लिए नई – नई जानकारियां लगातार लिखते रहे। आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here