Corona Virus क्या है? कोरोना वायरस के लक्षण एवं पहचान पूरी जानकारी

Corona Virus Kya Hai? Corona Virus se sambandhit Puri Jankari Hindi Me Padhe

Corona Virus – नमस्कार दोस्तो, गंगाज्ञान पर आप सबों का फिर से स्वागत है। दोस्तो, आज के इस पोस्ट में हम आपको  Corona Virus Ke Bare Me पूरी जानकारी हिंदी में बताने जा रहे हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Corona Virus Kya Hai? इसकी उत्तपत्ति कैसी हुई ? इसके क्या लक्षण हैं? और इससे कैसे बचा जाए? तो आप यह पोस्ट शुरू से अंत तक पढ़िये और अपने दोस्तों के साथ  शेयर करके उन्हें भी corona virus ki jankari प्रदान कीजिये।

दोस्तों, आज लगभग हर देश मे कोरोना वायरस बहुत तेजी से फैल रहा है। इसके प्रभाव से बहुत ज्यादा संख्या में लोगों की जाने जा रहीं हैं, बड़े-बड़े डॉक्टर भी समझ नही पा रहे हैं कि कोरोना वायरस के प्रकोप से लोगो को कैसे बचाएं। इस कोरोना वायरस के कहर से हर देश मे लोगो की मौत की संख्या में काफी बढ़ोतरी हो रही है।

corona-virus-kya-hai-in-hindi
अगर हम चीन की बात करे तो सबसे पहले चीन में ही कोरोना वायरस के प्रकोप से मरने वालों की संख्या हजार से ऊपर हो चुकी है। हर दिन लगभग सैकड़ों  लोगो की मृत्यु सिर्फ कोरोना वायरस से हो रही है। अब तक 31 देशों में इसके प्रकोप से लोगो को गुजरना पड़ा है। इन देशों में थाईलैंड, जापान, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, वियतनाम, चीन, आस्ट्रेलिया, मलेशिया, अमेरिका, फ्रांस और संयुक्त अरेबिक देश शामिल है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसके प्रकोप को देखते हुए इस कोरोना नामक वायरस की समस्या को अंतरास्ट्रीय आपातकालीन घोषित किया है। WHO ने यह भी घोषित किया है कि आगे चलकर  यह ग्लोबल इमरजेंसी भी बन सकती है, क्योंकि दुनिया भर के स्वास्थ्य अधिकारी के लिए इसे फैलने से रोकने के लिए यह बहुत बड़ी चुनौती बन चुकी है। लेकिन चीन देश इस वायरस से बचने के लिए लगातार कड़ी कोशिश कर रहा है।

इस वायरस के प्रकोप से बचने के उपाय भी ढूंढने में हर देश अपने-अपने तरीके से लगा हुआ है। यह कोरोना वायरस देश की अर्थव्यवस्था और लोगो के लिए एक खतरा मुश्किल बन चुका है। चीन में लोगो को महंगाई का सामना करना पड़ रहा है।
हमारे देश भारत मे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मीडिया से बताया कि देश भर में कोरोना वायरस से बचने के लिए तैयारियां की जा रही हैं। सरकार में हर स्तर पर मंत्रालयों सचिवालयों और देश के मुख्य सचिव के साथ जुड़कर कोरोना वायरस को हैंडल किया जा रहा है।

इस तरह कोरोना वायरस बहुत ही बुरा प्रभाव डाल रहा है। इसलिए कोरोना वायरस के बारे में विस्तार से जानकारी हम आपको देने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं –

Corona Virus Kya Hai in Hindi?

कोरोना वायरस एक संक्रमित विषाणुओ का समूह होता है जो दूसरे वायरस के तरह यह भी संक्रमित या किसी बीमारी से ग्रसित जानवरो तथा स्तनधारी जीवों और पक्षियों के वायरस का संग्रह होता है। यानि यह ज्यादातर किसी रोग से ग्रसित स्तनधारी जीव जन्तुओ और पक्षियों में से उत्तपन होता है जैसे गाय, सुअर, मुर्गी इत्यादि में होने वाले रोग के कारण इस वायरस की उत्पति होती है। उम्मीद है Corona Virus Kya hai? आपको समझ में आगया होगा। 

Corona Virus History in Hindi?

यह संक्रमण कोरोना वायरस सबसे पहले चीन के वुहान शहर में  2019 में उत्पन्न हुआ था जो सबसे पहले चीन के सीफ़ूड मार्केट में एक मांस बेचने वाले को अपना शिकार बनाया था। कोरोना वायरस से उस व्यक्ति की मौत हो गई। लेकिन बहुत ही तेज गति से इसके विषाणु पूरे देश मे फैलने लगा है इस तरह लोग इस रोगाणु से ग्रसित होने लगे हैं। यह वायरस ज्यादातर वृद्ध , कमजोर व्यक्ति और पहले से किसी बीमारी से ग्रसित लोगो में बहुत जल्दी से फैलता है।

Corona Virus का नाम कैसे पड़ा?

कोरोना वायरस के कणों के इर्द गिर्द नुकीले कांटे उभरे हुए दिखाई देते हैं यानि कि इसे शुक्ष्मदर्शी से देखने पर इसकी उभरे कांटे जैसी संरचना होती है जो इलेक्ट्रान मुकुट की तरह नजर आते है और कोरोना शब्द को भी लातीनी भाषा मे मुकुट कहा जाता है। इसलिए इसे कोरोना वायरस कहा जाता है।

यह लातीनी भाषा से लिया गया है साथ ही यह वायरस चीन के वुहान शहर से उत्तपन हुआ था इसलिए इसे वुहान नॉवेल कोरोना वायरस (Vuhaan Novel Corona Virus) भी कहा जाता है।

Corona Virus कैसे फैलता है?

Corona Virus मानवो में श्वास तंत्र संक्रमण के कारण होता हैं जो हवा के माध्यम से फैलता है। इसके अलावा मरे हुए जीव जो खुले हवा में ही पड़े रह जाते है जिनके शरीर से निकलने वाले विषाणु खुली हवा में फैल जाते हैं और मानवो में श्वास तंत्र के माध्यम से प्रवेश कर जाते है।

  • Heart Blockage क्या है? Heart Attack Symptoms in Hindi
  • ठंड से बचने के 22 आसान उपाय ,जानिए सर्दियों में शरीर को गर्म कैसे रखें ?
  • Cycle Chalane ke Fayde – Benefits of Cycling in Hindi

    साथ ही संक्रमित जीवों जैसे सुअर, मुर्गी इत्यादि के कच्चे या अधपके मांस के सेवन करने से भी लोग इस वायरस से ग्रसित हो रहें हैं क्योंकि दूसरे वायरस की तरह यह भी जानवरों से उत्पन्न हुआ है जो बहुत ही ख़तरनाक वायरस है। इसके अलावे जो व्यक्ति इस वायरस के चपेट में आ चुके है यदि वे किसी अन्य स्वस्थ व्यक्ति से बात करते है या खाशी, छींक या श्वास लेते है तो इस कारण से भी कोरोना वायरस एक व्यक्ति के शरीर से दूसरे व्यक्ति के शरीर में प्रवेश कर जाता है।

    कोरोना वायरस सही इलाज के अभाव में जानलेवा साबित हो रहा है। क्योंकि इसके रोकथाम के लिए  सही एंटीवायरस (वायरसरोधी) या किसी प्रकार का टीकाकरण की व्यवस्था अभी तक नही कि गई है। डॉक्टर्स सिर्फ रोग लक्षणों की जाँच करके ज्वर, मलेरिया, सर्दी, जुकाम, खाँसी आदि का ही उपचार कर रहें हैं ताकि संक्रमण से लड़ने के लिए शरीर की शक्ति बने रहे।

    जो लोग शारीरिक कमजोर होते हैं या जो पहले से ही किसी भारी बीमारी से ग्रसित हैं उनकी शरीरिक क्षमता इस संक्रमण का सामना नही कर पाती है और रोगी मर जाता है एवं कुछ लोग इलाज के अभाव में भी मर जाते हैं।

ज्यादा तेजी से कोरोना वायरस उन जानवरो में फैल रहा है जो कच्चे मंशा का सेवन करते है जैसे -बिल्ली, कुत्ते, चूहा, लोमड़ी तथा पक्षी।

कोरोना वायरस के क्या लक्षण  है?

कोरोना वायरस के कारण चीन के लोग सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं जिसमे वुहान, हुबेई जैसे प्रान्त के लोग कोरोना वायरस से ज्यादा संक्रमित हुए हैं। इसलिए चीनी अधिकारी ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए इन शहरों को देश के अन्य शहरों से अलग थलग कर दिया है। इन शहरों में यात्रा करने पर रोक लगा दिया गया है लोगो का यहां आना निषेध कर दिया गया है और लोगो को अपने चेहरे पर मास्क लगाकर चलने के लिए आदेश दिया गया है।

आइये जानते है इस खतरनाक कोरोना वायरस के क्या लक्षण होते हैं-
1. सिर दर्द होना
2. छींक पर छींक आना
3. सुखी खाँसी होना
4. सांस लेने में तकलीफ होना
5. न्यूमोनिया होना
6. किडनी फेल हो जाना
7.बुखार आना

कोरोना वायरस के कारण मरीज को पहले बुखार आता है फिर सुखी खाँसी आने लगती है जो धीरे धीरे बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। जिससे सांस लेने में तकलीफ होने लगती है और धीरे-धीरे यह बीमारी गंभीर न्यूमोनिया का रूप ले लेती है। जो इंसान को बीमार बहुत बीमार बना देती है जिसके कारण उसकी
मौत भी हो सकती है।

कोरोना वायरस से कैसे बचें?

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिर्देशक डॉक्टर टेड्रॉस  ऐडहानोम गेब्रेएसम ने लोगो को बहुत ही सावधानी बरतने की सलाह दी है। लोगो को वैसी गलतियां जिससे उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़े। गलतिया न करने की सलाह दी है।

कोरोना वायरस से प्रभावित इलाको के लोगो को उपाय करने की सलाह दी है कि सांसों की तकलीफ से संक्रमित रोगी के पास जाने से बचें और मास्क का प्रयोग करें। हमे इन उपायों को अपनाकर कोरोना वायरस के संक्रमण से बचना होगा।
       
चलिए जानते है कि हमे कोरोना वायरस से बचने के लिये क्या-क्या करना चाहिए –
1. अपने नाक, मुँह को ढक कर रखना चाहिए इसके लिए चेहरे पर मास्क लगाकर रखें।
2. कोई भी काम करने के बाद हाथों को साबुन और पानी से जरूर साफ करें।
3. जब भी छींक आए तो नाक मुँह ढक लें।
4. सर्दी, खाँसी या फ्लू से संक्रमित लोगो के पास ना जाए और उनसे दूर रहें।
5. गाय, सुअर ,मुर्गी इत्यादि जानवरों के कच्चे या अधपके मांस का सेवन ना करें ।
6. चमगादड़ जैसे पक्षियों के जुठे फल ना खाएं और ना बच्चों को दें।
7.  जीवित  जंगली या पालतू पशुओं से दूर रहें।
8. मरे हुए जीवों का गंध न सुंघें ना आस पास खड़े रहें।

उम्मीद है कि corona virus kya hai? की जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी, आप इस जानकारी को अन्य लोगो के साथ शेयर कर के हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि इसी तरह और भी नई-नई जानकारियां हम आपके लिए लिख सके। आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे कमेंटबॉक्स में बता सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here