Blog Me Right Click and Copy Past Disable Kaise Kare

0

Blog Par Post Content Chori Hone Se Kaise Bachaye – हेलो दोस्तों गंगाज्ञान पर आप सब का फिर से स्वागत है। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आप सब को Blog Par Right Click and Copy Past Disable करने की पूरी जानकारी हिंदी में देने वाले हैं। अगर आप भी अपने Blog Content को Protect करना जानना चाहते है तो हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़ें और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Copy Past Disable

अपने ब्लॉग पोस्ट को कॉपी या चोरी होने से कैसे बचाये ये सवाल हर उस ब्लॉगर के मन में आता है जो कि दिन रात मेहनत कर के अपने ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखता है और उसे पब्लिश करता है। पब्लिश होते ही कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कि कॉपी कर अपने वेबसाइट पर पब्लिश कर देते है और इस कारण कॉपी करने वाले को ऑरिजनल समझ कर हमारे पोस्ट को कॉपी समझते है इस कारण हमारी रैंकिंग काम हो जाती है। आगे हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कॉपी करने वालो से अपने ब्लॉग को कैसे बचाये की पूरी जानकारी देने वाले है। तो चलिए जानते हैं-

Blog Par Post Content Chori Hone Se Kaise Bachaye?

जब हम अपने ब्लॉग पर पोस्ट पब्लिश करते है तो कई लोग उसे कॉपी कर के अपनी वेबसाइट पर भी पब्लिश कर देते है। बहुत से लोग ऐसा करते हैं जिससे कॉपी करने वाले का तो नुकसान होता ही हैं साथ मे हमारे वेबसाइट के सर्च रैंकिंग पर भी असर होता हैं क्योंकि कई बार रोबोट कॉपी करने वाले कि पोस्ट को ओरिजिनल समझ लेता हैं और हमारे पोस्ट को कॉपीराइट इस तरह हमारी रैंकिंग काम हो जाती हैं और कॉपी करने वाले को हाई रैंकिंग हो जाती हैं।

अगर आपकर साथ भी ऐसा हो रहा है तो आप कॉपी पेस्ट डियासबले कर के आपनी साइट को कॉपीराइट से बचा सकते हैं। हिंदी ब्लॉगिंग में कॉपी पेस्ट की ज्यादा प्रॉब्लम होती हैं। नए ब्लॉगर ज्यादा ऐसी ग़लतियाँ करते हैं जो कि दूसरों के कॉन्टेंट को कॉपी करना शुरू कर देते हैं। और कुछ समय तक सर्च इंजन से ट्रैफिक भी मिलता हैं। जब सर्चइंजन टीम को पता चलता हैं तो जिस साइट से कॉपियराइट किया हुआ पोस्ट पब्लिश होता हैं उसे तुरंत ब्लॉक कर देते हैं। अगर कोई ब्लॉगर हमारी पोस्ट को कॉपी कर आपने ब्लॉग पर पब्लिश कर रहा है तो उसे नुकसान ही होता है अगर फिर भी नही मान रहा है तो उसके खिलाफ एक्शन भी ले सकते हैं।

इसे भी पढ़े –

एक्शन लेने के लिए हम गूगल में Copyright Complain कर सकते हैं। हमे आपने Blog Content को Secure कर लेना चाहिये और इसके लिए अपने Blog Post Content को Copy Past होने से रोकने के लिये अपने ब्लॉग पर Right Click  Disable कर देना चाहियें ताकि जब भी हम कोई पोस्ट पब्लिश करे तो कोई उसे कॉपी या चोरी न कर सकें। निचे मैंने Blogger तथा WordPress दोनों पर Copy Past Disable करने का तरीका बताया है आपका ब्लॉग जिस CMS पर है आप वह स्टेप Follow कर सकते है –

Blogger पर Copy Past Disable कैसे करे?

यदि आपका ब्लॉग Blogger पर है आप इस स्टेप को फॉलो करके अपने ब्लॉग में Copy Past Disable कर सकते है इसके लिए सबसे पहले blogger.com पर Sign In करके अपने ब्लॉग के डैशबोर्ड पर जाये –

Step#1- सबसे पहले Blogger के Dashboard में Sign in होकर Layout पर क्लिक करे।

Step#2- अब ‘Add a Gadget‘ के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step#3- फिर Html/java script को चुने।

Step#4- अब निचे दिए गए कोड को Copy कर के HTML/Java Script के Content Box में Past करे।

<script language=javascript>
<!–
//Disable right click script – By www.gangagyan.in
//
var message=”Not Allowed”;
////////////////
function clickIE() {if (document.all) {(message);return false;}}
function clickNS(e) {if
(document.layers||(document.getElementById&&!document.all)) {
if (e.which==2||e.which==3) {(message);return false;}}}
if (document.layers)
{document.captureEvents(Event.MOUSEDOWN);document.onmousedown=clickNS;}
else{document.onmouseup=clickNS;document.oncontextmenu=clickIE;}
document.oncontextmenu=new Function(“return false”)
// –>
</script>

Step#5- अब Save बटन पर क्लिक कर दें।

सेटिंग को सेव करते ही आपके ब्लॉग से Copy Past System Disabled हो जायेगा अब किसी भी पोस्ट को कोई कॉपी नही कर सकता हैं।

WordPress पर Copy Past Disable कैसे करे?

यदि आपका ब्लॉग WordPress पर है तब तो आप जानते ही होंगे की WordPress पर Plugin की मदद से आप कोई भी काम आसानी से कर सकते है, यहाँ पर Copy Past Disable करने के लिए भी बहुत सारे Plugins मौजूद है जिसका प्रयोग कर के आप Copy Past Right Click Disable कर सकते है। मेरी सलाह आप  WP Content Protection का यह Plugin प्रयोग कर सकते है।

उम्मीद है कि Blog Par Post Content Chori Hone Se Kaise Bachaye Right Click and Copy Past Disable का यह पोस्ट आप सब को पसंद आई होगी। आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर हमारा मनोबल बढ़ा सकते हैं ताकि हम इसी तरह नई नई जानकारियाँ आप सब के लिए लिख सके। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे Comment Box में बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here