Computer Network Kya Hai? कितने प्रकार के होते हैं

Computer network kya hai? हेलो दोस्तों गंगा ज्ञान पर फिर से स्वागत है आज के इस पोस्ट में हम आपको Computer Network से जुड़ीं कुछ नई जानकारी देने वाले है। इस पोस्ट के माध्य्म से Computer Network Kya hai और Computer Network Kitne Prakar ke hote hai (Types of Network) कि पूरी जानकारी हिंदी में देने वाले है। अगर आप भी जानना चाहते है तो हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़े और आपने दोस्तो के साथ शेयर करें।

computer-network-kya-hai

जैसा कि हम जानते है कि कई साल पहले Networking सुविधा नही थी तो लोगो को बात या कोई संदेश भेजना होता था तो वे चिठ्ठी का सहारा लेते थे। कोई भी सूचना भेजना होता तो पहले के ज़माने में इतना आसान नही था। लोगो को सन्देश भेजने तथा प्राप्त करने में कई दिन लग जाते थे। इस में लोगो को बहुत परेशानी होती थी। आपके मन मे सवाल आ रहा होगा कि इसका मतलब क्या है तो दोस्तो आज Network के माध्य्म से ये सारी चीजें आसान हो गई है घर बैठे लोग आपने काम आसानी से कर रहे है किसी को कोई सूचना आदि भेजना हो तो इंटरनेट के माध्यम कुछ ही मिनटों में आसानी से भेज या प्राप्त हो जाता है। तो आइये हम विस्तार से जानते है इन्ही नेटवर्क के बारे में की Computer Network क्या होता है और ये कितने प्रकार के होते है।

Computer Network Kya Hai? (What is Computer Network)

जब दो या दो से अधिक डिवाइस आपस मे कनेक्ट हो कर इनफार्मेशन (Data) का आदान प्रदान (Data Transfer) करते है तो उसे हम नेटवर्क कहते है। डेटा शेयर करने के लिए आप Network को वाइर या वायरलेस से जोड़ सकते हैं। Network एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस तक Data Transfer करने के लिए प्रयोग किया जाता है। आज के समय में कंप्यूटर हर जगह प्रयोग किया जा रहा है। वैसे नेटवर्क को और भी कई कार्यों के लिए दिन प्रतिदिन प्रयोग में लाया जा रहा है जैसे –

  • Sharing Files, Folders, Data and Information
  • Sharing Network Resource Such as a Network printer
  • Sharing Software

Network का इतिहास (History of Network)

जिस नेटवर्क से आज हम दिन रात जुड़े रहते है हमारा कोई भी काम नेटवर्क के बिना अधूरा रहता है इस नेटवर्क की शुरुवात 1960 ईस्वी में ही हो चुकी थी तो आज हमारे सामने एक बहुत बड़ा World Wide Web बन कर उभर रहा है। शुरुआत में इस नेटवर्क को ARPANET (Advance Research Project Agency Network) के नाम से जाना जाता था। उस समय इस नेटवर्क का सिर्फ एक ही मकसद था जो terminals और remote job entry station को mainframe से जोड़ता था। परन्तु आज इस नेटवर्क का प्रयोग अलग – अलग रूप में अलग – अलग कार्यों के लिए किया जा रहा है।

Computer Network के प्रकार (Types of Computer Network)

एक Computer Network छोटे से कमरे से शुरू होता है जो कि पूरे विश्व तक को Connect करता हैं लेकिन छोटे और बड़े Areas को कनेक्ट करने के लिए अलग अलग Network बनाये गए हैं। एरिया के अनुसार बहुत सारे कंप्यूटर नेटवर्क होते है। वैसे तो Generally Computer Network तीन प्रकार के ही होते है इसके अलावा और भी बहुत सारे नेटवर्क हैं तो चलिए जानते है।

इसे भी पढ़े 

1. LAN(Local Area Network)

किसी संगठन में कंप्यूटर कनेक्ट करने के लिए LAN का उपयोग किया जा सकता है। LAN पर हर कंप्यूटर का अपना सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) होता हैं। पर वे महंगे डिवाइस जैसे प्रिंटर और मॉडेम को शेयर कर सकते है। एक LAN पर Computer भी स्वयं के बीच डेटा साझा कर सकता हैं। LAN पर डाटा स्थानांतरित करने की स्पीड बहुत तेज है लगभग 10 MBPS और गीगाबाइट ईथरनेट पर करीब 1 GBPS तक होती हैं। और इसमें 100 से 1000 Computer को जोड़ा जा सकता हैं।

lan Nwtwork

2. MAN (Metropolitan Area Network)

किसी शहर में कंप्यूटर को कनेक्ट करने के लिए MAN Network का प्रयोग किया जाता है। एक Metropolitan Area Network लैन से एक भौगोलिक क्षेत्र में फैला हुआ होता हैं। कोई भी शहर में Computer को कनेक्ट करने के लिए MAN का प्रयोग किया जा सकता है। MAN Network कई स्विचेस या राउटर से बना होता हैं। जो फाइबर ऑप्टिक केबल (Fiber Optic Cable) का प्रयोग कर हाई स्पीड कनेक्शन प्रदान करता हैं।

man Network kya hai

3. WAN (Wide Area Network)

WAN ये MAN Network से बड़ा होता हैं। वैन Wide Area Network डेटा, आवाज, छवि और वीडियो के लंबे प्रसारण की अनुमति देता हैं। वैन का प्रयोग बड़े भौगोलिक जगह जैसे देश, महाद्वीप या पूरा विश्व के डेटा को स्थान्तरित करने के लिए किया जाता हैं। इंटरनेट सबसे बड़ा WAN है। कंप्यूटर एक पब्लिक नेटवर्क का उपयोग करते हुए WAN से ज़ुड़े होते हैं।

wan

4. WLAN (Wireless Local Area Network)

Wireless LAN दो या दो से अधिक Computers या Networking devices की एक छोटे एरिया में जैसे कि घर, ऑफिस में बिना wire के कनेक्ट करने की फैसिलिटी प्रोवाइड करता है। जैसा कि हम किसी WiFi से Networking devices को कनेक्ट करते हैं तो वह एक Wireless LAN होता हैं। Wireless का मतलब होता है बिना तार के यानी बिना wire के नेटवर्क होता हैं।

wlan5.PAN(Personal Area Network)

यह एक कंप्यूटर नेटवर्क होता हैं जो कि पर्सनल यानी कि आपने निजी कार्य के लिए वर्क स्पेस को कनेक्ट करने का काम करता हैं। PAN बहुत सारे Networking Devices के बीच डेटा ट्रांसमिशन करने का काम करता हैं जैसे कि Computers, Mobiles, Tablets इत्यादि है। ब्लूएटूथ अपना निजी एरिया नेटवर्क का एग्जाम्पल हैं लेकिन यह एक Wireless PAN होता हैं।जो कि Radio wave का इस्तेमाल कर के डाटा ट्रांसफर करने का काम करता हैं।

उम्मीद है कि Computer Network Kya Hai और Network Kitane Prakar ke Hote hai का यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी। आप हमारे इस पोस्ट को आपने दोस्तो के साथ शेयर का हमारा मनोबल बढ़ा सकते है। ताकि इसी तरह हम नई नई जानकारियाँ आप सब के लिए हिंदी में लिख सके। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे Comment Box में बता सकते हैं।

नमस्कार दोस्तों, मैं अखिलेश प्रसाद GangaGyan.in ब्लॉग का एडमिन हूँ, इस ब्लॉग पर आपका स्वागत करता हूँ, इस ब्लॉग पर प्रतिदिन नई - नई जानकारियाँ लिखी जाती है। हम हर जानकारी को आपकी अपनी मातृभाषा (हिंदी) में लिखते हैं। लगातार हमसे जुड़े रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते है और कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दें ताकि हम और बेहतर कर सके, धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here