Chori Hua Mobile कैसे खोजे IMEI Number की मदद से

Jane Chori Hua Mobile ko kaise Khoje Lost Phone ka Live Location Track Karne ke Liye is Post ko Jarur Padhe

0

Chori Hua Mobile Kaise Khoje in Hindi- हेलो दोस्तो आप सब का गंगा ज्ञान पर फिर से स्वागत है आज हम इस पोस्ट के माध्य्म से बात करेंगे Chori Hua Mobile Phone Kaise Khoje के बारे में। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि हम अपने Mobile खो जाने या चोरी हो जाने के बाद कैसे पता करे की वह कहा है तो हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़ें और आपने दोस्तो के साथ शेयर करें।

chori-hua-mobile-kaise-khoje

जैसा की हम सभी जानते है की आज के समय मोबाइल एक ऐसी वास्तु हो गई है जो हर किसी के पास हर वक़्त रहती है ऐसी स्थिति में कभी -कभी ज्यादा भागदौड़ के दौरान हमारा मोबाइल कही गिर जाता है या चोरी हो जाता है ऐसी स्थिति में हमारे मोबाइल में जितना भी जरुरी चीजें जैसे – Photo, Documents, Contact Number या अन्य जरुरी चीजे  जो मोबाइल में थी मोबाइल के साथ ही चली जाती है ऐसे में यदि आपका मोबाइल किसी गलत व्यक्ति के हाथो लग जाता है तो हमें बहुत नुक्सान भी उठाना पड़ सकता है।

यदि आप यह पूरी तरह Confirm हैं की आपका मोबाइल चोरी हो चूका है तो सबसे पहले आप अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर इसकी FIR दर्ज कराये ताकि कोई समस्या न खड़ी हो जाये। इसके बाद ही आप इस पोस्ट में बताये गए तरीके को फॉलो करे। इस पोस्ट में दी गई जानकारी के द्वारा अपने मोबाइल का पता आसानी से लगा सकते है साथ ही आप अपने फ़ोन को Control भी कर सकते है। तो चलिए हम जानते है कि Chori Hua Mobile Kiase Khoje (How to Track Lost Mobile Phone in Hindi).

Chori Hua Mobile Kaise Khoje?

इस पोस्ट में हम आपको khoye Huye Mobile Phone Ko Khojne के कई तरीको के बारे में बताने वाले है जिनमे से आप किसी भी तरीके का प्रयोग कर के अपने Chori Huya Mobile का पता लगा सकते है।

IMEI Number Se Mobile ka Pata Kaise Lagaye?

सबसे पहले हम IMEI No se Mobile ko Kaise Khoje के बारे में जानते है इसके लिए आपके पास आपके फ़ोन का IMEI Number होना चाहिए। आपको बता दे कि यह जो IMEI नंबर होता है वह सिर्फ मोबाइल में ही नही बल्कि हर उस डिवाइस में होता हैं। जिसमे नेटवर्क का प्रयोग होता हैं। IMEI नंबर 15 अंको का होता है और यह सभी डिवाइस में अगल अलग होता हैं। यह नंबर आपके डिवाइस के बॉक्स में ,बिल में और मोबाइल की बैटरी के नीचे होता हैं और अगर आप *#06# डायल करेंगे तो भी आपको IMEI नंबर मिल जाएगा।

IMEI Number लेकर आप अपने नजदीकी Police Station में जाकर इसकी FIR File दर्ज कराये जिससे आपका फ़ोन Surveillance पर रख कर Track किया जायेगा।

इसे भी पढ़े –

आपको बहुत लोग ये बोलते होंगे की IMEI Number se Mobile ko Track Karna आसान है और आप इन्टरनेट पर ऐसा वेबसाइट खोजते रहते है जहाँ पर आप सिर्फ IMEI नंबर डालेंगे और आपको मोबाइल का Live Location Track हो जायेगा तो आप गलत सोंच रहे है, अगर इतनी आसानी से IMEI Number se Mobile का पता लग जाता तो लोग दुसरो के Live Location का पता आसानी से लगा सकते थे जो की कानूनी रूप से गलत है इसलिए कोई भी वेबसाइट आपको Mobile Number या IMEI नंबर डाल कर Mobile का Live Location Track कर के नही बता सकता है। यदि आपके पास आपके फ़ोन का IMEI Number है तो आप Police Station में जाकर इसकी FIR दर्ज कराये जिससे कानूनी ढंग से आपका फ़ोन खोजा जायेगा।

इसके अलावे हम आपको कुछ और तरीके बताते है जिससे आप अपने मोबाइल को खुद से ट्रैक कर पाएंगे।

Chori Hua Mobile Ko Track Kaise Kare?

यहाँ पर हम आपको कुछ Tips बताने वाले है जिसकी मदद से आप Chori Huye Mobile Ko Track कर सकते है। परन्तु इसके लिए आपका चोरी हुआ मोबाइल On रहना चाहिए साथ ही उसमे इन्टरनेट डाटा on रहना चाहिए और उस मोबाइल का GPS भी Enable रहना चाहिए तभी आप अपने फ़ोन का Live Location Track कर सकते है।

Step#1 – सबसे पहले किसी दूसरे मोबाइल में आप Play Store से Android Device Manager App को डाउनलोड करे।

Step#2 – अब आप इस एप्प को Open करके इसमें Sign In करे। Sign In करते समय आप उसी Email का प्रयोग करेंगे जो Email आपके चोरी हुए मोबाइल में था।

Step#3- Sign In होने के बाद आपको आपके Mobile का Model No दिखाई देगा जिसपर क्लिक करते ही आपको आपके फ़ोन का Live Location बता दिया जायेगा तथा आपसे उसकी दुरी भी बता दी जाएगी की आपका मोबाइल कहाँ है।

Step#4 – Android Device Manage की अन्य Feature की मदद से आप अपने मोबाइल Data Recovery, Send Message या Password Change भी कर सकते है।

Chori Huye Mobile Ko Lock Kaise Kare?

यदि आप अपने चोरी हुये मोबाइल को पूरी तरह Control करना चाहते है तो उसके लिए आपको Google Android Device Manage पर जाना होगा। इसके बाद आप Gmail ID जो आपके चोरी हुए मोबाइल में था उस Gmail ID से लॉगिन कर ले। लॉगिन करते ही आपके मोबाइल के लोकेशन गूगल मैप में दिखाई देने लगेंगी। इसके लिए आपका मोबाइल On होना चाहिए।

Sign In होने के बाद आपको 3 Option दिखाई देंगे, यहाँ से आपको आप अपने फ़ोन को 3 तरह से कण्ट्रोल कर सकते है –

Lock- अगर आपका मोबाइल खो गया हैं और मिलने की उम्मीद नही है तो आप Lock का यूज़ करके अपने मोबाइल को लॉक कर सकते है। यहाँ आप एक मैसेज सेट कर सकते हैं जिसमे आप लिख सकते है कि यह मोबाइल खो गया हैं और मैसेज के साथ आप अपन Contact Number भी दे सकते हैं। आप मसाज के साथ इनाम के बारे में भी लिख सकते है अगर किसी को मिलेगा तो इनाम के लालच में भी आपको कॉन्टेक्ट कर सकता है जिससे आपका मोबाइल मिलने की संभावना हो सकती हैं।

Ring- इस विकल्प से आप अपने मोबाइल में Ring कर सकते है परन्तु अगर आपका मोबाइल खो गया है तो आप रिंग का यूज़ बिल्कुल नही करें क्योकि सामने वाले को पता चल सकता है कि आप Mobile Trace कर रहे हैं और आपको लगता हैं कि घर मे ही कही खोया हुआ है तो आप रिंग का यूज़ कर खोज सकते हैं।

Erase- अगर आपके मोबाइल में बहुत ही Personal Information Data है और आप चाहते है कि मोबाइल मिलने वाले को आपका पर्सनल जानकारियाँ नही मील तो आप Erase का यूज़ कर के अपने मोबाइल के सभी डेटा को डिलीट कर सकते हैं।

उम्मीद है कि Chori Hua Mobile Kaise Khoje का यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर हमारा मनोबल बढ़ा सकते हैं ताकि हम इसी तरह नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप सब के लिए लिख सके। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें नीचे Comment Box में बता सकते है।

नमस्कार दोस्तों, मैं परिधि GangaGyan.in पर लेखक हूँ। मुझे नई - नई टेक्नोलॉजी से सम्बंधित जानकारियां सीखना और उसके बारे में दूसरों को बताना पसंद है. GangaGyan पर मैं हरदिन कुछ नई जानकारी लिखती हूँ, आप इसी तरह हमें सहयोग करते रहे ताकि हमारा मनोबल बना रहे | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here