Chia Seeds in Hindi चिया बीज क्या है? और इसके फायदे

Complete Details of Chia Seeds in Hindi Chia Seeds Ke bare me Puri Jankari Hindi Me

0

Chia Seeds in Hindi – चिया सीड्स क्या है? और इसके फायदे एवं नुकसान की पूरी जानकारी हिंदी में। नमस्कार दोस्तों गंगा ज्ञान पर आपका फिर से स्वागत है। आज हम बात करेंगे Chia Seeds Ke Bare Me चिया बीज क्या है और इसके सेवन से क्या क्या फायदे एवं नुकसान हों सकते है इसकी पूरी जानकारी हिंदी में देने वाले है।

chia-seeds-in-hindi

वैसे chia seeds की बात की जाए तो यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है चौका देने वाले इस चिया बीज के फायदे के बारे में तो हम बात करेंगे ही लेकिन उस से पहले हम विस्तार से जानते है चिया बीज के बारे में, तो चलिए शुरू करते है और जानते है Chia Seeds in Hindi के बारे में।

What is Chia Seeds in Hindi?

Chia Seeds के आकार बहुत छोटे होते हैं। और इसके रंग सफेद ,भूरा और काला होता हैं। चिया बीज हमारे देश मे नहीं पाया जाता यह मिकिस्को में पाई जाने वाली बीज हैं। जो सैलविया हिस्पानिका नामक पेड़ से उगती हैं यह बीज देखने मे जितना छोटा होता हैं उतना ही फायदेमंद और गुणकारी होता हैं। कुछ लोग पहले चिया बीज और तुलसी में फर्क नही समझ पाते थे। चिया बीज बाहर से मांगना पड़ता हैं जबकि तुलसी बीज हमारे देश में बहुत आसानी से मिल जाता हैं।

Chia Seeds को अगर आप पानी मे भिगोते हैं तो यह भीगने में कुछ समय लेता हैं जबकि तुलसी नही लेता यह तुरंत भीग जाता हैं। चिया बीज से कई शारिरिक लाभ होते हैं। इसमे प्रोटीन, फाइवर, फैट, ओमेगा 3 इत्यादि की मात्रा अधिक होती हैं। उम्मीद है Chia Seeds in Hindi की जानकारी आपको समझ में आगे होगी, अब जानते है इसके फायदों के बारे में Benefits of Chia Seeds in Hindi.

Chia Seeds Meaning in Hindi

बहुत लोगो का का यह सवाल रहता है कि Chia Seeds Hindi Meaning क्या होता है तो हम आपको बताना चाहेंगे की Chia एक प्रकार का बीज होता है जिसका Hindi Name “चिया” ही होता है। आप Chia Seeds को हिंदी में “चिया बीज” बोल सकते है।

Chia Seeds के पोषक तत्त्व

अगर आप रोजाना चिया बीज का सेवन आप अपने खाने में कर रहे हैं तो क्या आपको पता हैं कि आपके शरीर मे कई प्रकार के तत्व का लाभ मिलेगा। अगर 100 ग्राम चिया बीज ले रहे है तो कितना तत्व मिलेंगा आइये जानते हैं।

  • फाइवर- 40 ग्राम
  • ओमेगा 3
  • प्रोटीन- 10 ग्राम
  • विटामिन
  • कार्बोहाइड्रेट- 485 ग्राम
  • फैट- 6 ग्राम
  • मैंगनीज- 6 mg
  • फास्फोरस- 265mg
  • कैल्शियम- 177mg
  • पोटेशियम- 8mg
  • कोपर-1mg
  • जिंक- 1mg
  • विटामिन- A,B,Eऔर D
  • आयरन
  • आयोडीन
  • थाइमिन
  • नियसिन सल्फर
  • अमीनो एसिड 22 ग्राम

Benefits of Chia Seeds in Hindi

हम यहाँ आपको चिया बीज के फायदे के बारे मे एक एक कर के बताने वाले है चिया बीज सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। अगर आप चिया बीज खा रहे हैं तो आपके शरीर में क्या क्या फायदे होंगे आइये जानते हैं।

हड्डियों में मजबूती लाने में फायदेमंद

Chia Seeds में मैंगनीज और कैल्शियम बहुत अच्छी मात्रा में होती हैं जिसके सेवन से हमारे हड्डियों में मजबूती आती हैं। जो कि चिया बीज के सेवन से हमारे शरीर से 18 % तक कैल्शियम की कमी दूर होती हैं। कैल्शियम से हमारे हड्डियों में मजबूती आती हैं और साथ मे हमारे दाँत भी मजबूत होती हैं। यदि किसी को फ्रैक्चर की समस्या है या शरीर का कोई हड्डी टूट चुका है तो आप चिया बीज का सेवन कर सकते है जो काफी हद तक हड्डियों को जोड़ने में मदद करता है।

वजन कम करें (Loose Weight)

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप Chia Seed का इस्तेमाल कर अपना वजन कम कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल आप कच्चे चिया बीज को 2 चम्मच को पानी मे भीगो कर सकते हैं। इसे ज्यादा देर तक पानी मे नई रखे क्योकि अवसोसन के कारण भूलने लगता हैं। चिया बीज में फाइवर अच्छी मात्रा में मौजूद होता हैं। जिससे व्यक्ति को लम्बे समय तक भूख नही लगता हैं। जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती हैं।

मधुमेह को नियंत्रित रखने में फायदेमंद

चिया बीज में ओमेगा 3 और फैटी एसिड होता हैं जो की मधुमेह के रोग में इलाज के लिए महत्वपूर्ण माना जाता हैं। Chia Seed रक्तचाप को बढ़ने से रोकता हैं और सुधार भी लाता हैं। जिससे मधुमेह में बचाव मे सहायता मिलता हैं।

कैंसर के इलाज में लाभदायक

Chia Seeds कैंसर जैसे बीमारी में भी काफी फायदामंद है क्योंकि चिया बीज में भारी मात्रा में अल्फा- लिनोलिक एसिड पाया जाता है साथ ही इसमे ओमेगा – फैटी एसिड भी पाया जाता है जो कैंसर से प्रभावित भाग को काफी हद तक ठीक करने में मदद करता है। चिया सीड्स के लगातार 10 दिनों के सेवन से ही कैंसर जैसी भयानक बीमारी में फर्क दिखना सुरु हो जाता है और धीरे – धीरे उसे पूरी तरह ठीक कर देता है।

बालों के लिए फायदेमंद

Chia Seeds में इतना प्रोटीन आयरन और विटामिन मौजूद होता हैं कि हमारे बालो को आसानी से सुंदर और मजबूत बनाता हैं। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं या गंजेपन की समस्या हैं तो आप अपने खाने में चिया बीज को रोज उपयोग कर इससे छुटकारा पा सकते हैं।

दिल को मजबूत रखने में Chia Seeds लाभकारी

यदि किसी को दिल की बीमारी है तो चिया बीज का सेवन आवस्य करना चाहिए, चिया बीज में लिनोलेइक एसिड पाया जाता है जो शरीर मे मौजूद विटामिन A, E, K, D को शरीर मे मिश्रित होने में मदद करती है। ज्यादातर लोगो को हार्ट अटैक की समस्या रहती है ऐसे लोगो को चिया बिज का सेवन करने से काफी हद तक आराम आराम मिलता है साथ ही इसमें ओमेगा 3 भी पाया जाता है जो ब्लड प्रेसर और कैस्ट्रोल को कम करने में काफी हद तक मदद करता है।

त्वजा में लाये निखार और खूबसूरती

काफी लोगो को त्वचा की शिकायत होती है जैसे त्वचा में रूखापन, एड़ियों का फटना, चेहरे पर फटाव, होठो का सुखना या चेहरे पर मुहांसो का आ जाना या बढ़ती उम्र के कारण चेहरे में सिकुड़ापन आजाना इन सभी समस्याओं के लिए चिया बीज काफी हद तक लाफ़दयक है।

इसे भी पढ़े –

Chia Seeds के सेवन से इन सभी समस्याओं से जल्द ही छुटकारा मिलता है या लगातार चिया बीज के सेवन से ये सभी समस्याएं आपके शरीर से काफी दूर रहती है। शर्दियों में अगर आप चिया बीज का सेवन करते है तो आपको कभी भी त्वजा की शिकायत नही होगी साथ ही चेहरे पर निखार लाने में चिया बीज आपके शरीर को मदद करता है।

शारीरिक ऊर्जा बढ़ाये Chia Seeds

दिन भर काम करने से यदि आपको थकान महसूस होता है तो आप चिया बीज का सेवन कर सकते है। इसमें मौजूद बिटामिन – B और आयरन आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है। आप आफिस जाने से पहले इसका सेवन कर ले जिसके बाद आपको काम मे मन भी लगेगा तथा आपके शरीर को दिन भर एक नई ऊर्जा महशुस होगी जिससे थकान आपसे कोशो दूर रहेगी। साथ ही जो लोग जिम किया करते है उन्हें भी चिया बीज का सेवन करना चाहिए जिससे जिम के दौरान आपको थकान महसूस नही होगी और शरीर को एक नई ऊर्जा भी प्राप्त होगी।

ताकत बढ़ाने में लाभकारी

चिया बीज शरीर की कमजोरियों को भी दूर करता है, घात रोगी या बचपन मे हुई गलतियों के कारण शरीर मे हुई कमजोरियों को दूर करने में चिया बीज काफी लाभकारी है। यदि आप दिन भर सुस्त रहा करते है या आपका मन नही लगता आप अंदर से बहुत कमजोरी महसूस करते है तो आप चिया बीज का सेवन अवश्य करे जिससे आपके शरीर को एक नई ऊर्जा मिलती है।

चिया सीड्स पाचन तंत्रों को ठीक रखता है 

Chia Seeds के नियमित सेवन से इसमें मौजूद फाइबर हमारे शरीर के हाजमे ठीक रखने में मदद करता है। गैस से पीड़ित या शुगर से पीड़ित रोगियों के लिए चिया बीज काफी लाभकारी है।

Chia Seeds से होने वाले शारीरिक नुकसान (Disadvantage of Chia Seeds)

  • अगर आप प्रोस्टेट कैंसर से ग्रस्त हैं तो आप चिया बीज का सेवन न करें। क्योकि इसका सेवन सिर्फ बेस्ट कैंसर के लिए अच्छा माना जाता हैं।
  • इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से आपके पेट मे परेशनी हो सकती हैं जैसे कि दस्त, गैस इत्यादि। इसका इस्तेमाल कम मात्रा में ही करें।
  • Chia Seeds के अधिक मात्रा में सेवन करने से एलर्जी भी हो सकता हैं जैसे कि निशाना, खुजली, सास लेने में भी परेशानी हो सकती हैं।
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर के लिए अच्छा होता है पर आप इसका ज्यादा मात्रा में अगर सेवन करते हैं तो इससे खून भी पतला होता हैं। अगर आप पहले से ही खून पतला होने का दवा ले रहे हैं तो आप Chia Seeds का इस्तेमाल न करें
  • अगर आपके किसी सर्जरी के कारण बहुत ज्यादा ब्लड निकल चुका हैं तो आप Chia Seeds का इस्तेमाल न करें।

उम्मीद है कि Chia Seeds in Hindi चिया बीज क्या है? और इसके फायदे का यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। आप हमारे इस पोस्ट को अपने अन्य दोस्तो के साथ शेयर कर हमारा मनोबल बढ़ा सकते हैं ताकि हम इसी तरह नई जानकारिया हिन्दी में आप सब के लिए लिख सकें। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे Comment Box में बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here