CBI Officers कैसे बने? (How to Become CBI Officer) पूरी जानकारी

CBI Office Kaise Bane CBI Selection Process in Hindi CBI Officers Entry Ke bare me puri jankari Padhe

CBI Officers कैसे बने? How to Become CBI Officers – हेल्लो दोस्तों, गंगाज्ञान पर आपका फिर से स्वागत है। आज के इस पोस्ट में हम आपको CBI officers के बारे में बताने जा रहे हैं। अक्सर हम फिल्मो में CBI officer को on duty work करते हुए देखते हैं कि किस तरह एक CBI officer पूरी power के साथ अपने हौसलो को बुलंद करके पूरी ईमानदारी से बिना किसी के सामने झुके अपनी जिम्मेदारी निभाते है और देश की रक्षा करते हैं ।

अगर आप CBI अधिकारी बनना चाहते है या CBI officer के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए। तो चलिए शुरू करते है कि भारत मे आप CBI officers कैसे बन सकते हैं?

cbi-offers-kaise-bane

अक्सर कई छात्रों के मन में CBI अधिकारी के Post से सम्बंधित बहुत सारे सवाल आते रहते है जैसे CBI Officer Kaise Bane, CBI अधिकारी के कार्य क्या होते है? क्या power होती है? cbi officer salary, CBI Requirement Vacancy कब निकलती है? अगर इन सभी बातों की जानकारी विस्तार से जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट पूरा पढ़िये।

अगर आप CBI अफसर बन जाते है तो सरकार के द्वारा आपको क्या सुविधायें (facilities) मिलेंगें? Weapons मिलता है या नही, क्या यूनिफार्म होगी? इस तरह के ढेर सारे सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में बताया जाएगा इस तरह का कोई भी प्रश्न अगर आपके मन मे है तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपकी सारी संदेह दूर होने वाली है।

CBI क्या है? CBI Officers का कर्तव्य क्या होता है?

CBI (Central Bureau of Investigation) भारत का सबसे ताकतवर विभाग होता है। इस विभाग में जो officers नियुक्त किये जाते है वो बहुत ही शातीर दिमाग के और powerful होते है। इन CBI officers को कई आर्थिक अपराधों, विशेष अपराधों की जांच करने, भ्रष्टाचार के मामलों को जांचने, विशेष difficulties cases की जांच, high-profile मामलो की जांच करने के लिए नियुक्त किया जाता है।

CBI को भारत सरकार की प्रमुख जांच एजेंसी भी कहा जाता है। इसकी स्थापना सन 1941 ई० में पुलिस प्रतिष्ठान के रूप में की गई थी। इसकी स्थापना Anti Corruption के ingrowing की वजह से हुई थी। जो Government institute जैसे Income Tax, Central Excise, Sale Tax (केंद्रीय लेन -देन) etc के अंदर हो रहे corruption को रोकने के लिए इसकी स्थापना की गई थी, लेकिन आज यह बहुत बड़ी organisation और दुनिया की सबसे अच्छी investigation bureau बन चुकी है।

इसका मुख्यालय New Delhi के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम के पास CGO complex में स्थित है। यह भारत की सुरक्षा से जुड़ें कई सारे समस्याओं को सुलझाती है। सरल भाषा में कहा जाये तो यह एक प्रकार की उच्च स्तरीय जाँच पुलिस होते है।

जिसतरह अपने क्षेत्र के स्थानीय थाने की पुलिस किसी FIR के केश को handle करते हैं। उसके साक्ष को investigate करके अपराधी को सजा देते है लेकिन ये सीमित दायरे के अंतर्गत सिर्फ अपने range के अन्दर Investigation करते है। ठीक उसी प्रकार एक CBI officer भी कार्य करते हैं। लेकिन उनका दायरा सम्पूर्ण भारत होता है और ये ज्यादातर उच्चस्तरीय कठिन जांच का investigation करते है।

ये देश के किसी भी क्षेत्र में जाकर पूरी पावर के साथ investigate कर सकते है साथ ही FIR और अपराधी को arrest भी कर सकते है। CBI ऑफिसर्स के अधिकार स्थानीय पुलिस से कही ज्यादा ऊपर होता है इनके पावर unlimited होते है। CBI officers किसी भी बड़े crime की पूरी तरह investigate कर साक्ष को प्रस्तुत कर अपराधी को सजा दिलवाते है। लेकिन ये अधिकांश मामलों का investigation सुप्रीम कोर्ट या हाई कोर्ट के आदेशानुसार पर अपने तरीके से करते हैं।

यूँ कहे तो CBI (The Premier Investigation Agency of India) भारत सरकार में ministry of personal, public grienvance & pension यह एक मंत्रायल होता है जिसके अधीन यह बेरो कार्य करता है। CBI पर सिर्फ prime minister of India का नियंत्रण होता हैं। कोई भी powerful इंसान या high profile व्यक्ति इन पर नियंत्रण नही कर सकता। यही कारण है CBI बाकी सभी एजेंसी से अलग और ज्यादा फ्रीडम वाला होता है।

CBI Full Form and Hindi Meaning

CBI का full form (Central Bureau of Investigation) तथा हिंदी में इसे केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो कहा जाता है।

CBI Divisions क्या है? और इनमे किस प्रकार का Investigation होता है?

बढ़ते क्राइम को देखते हुए CBI ऑफिसरों को 8 division में नियुक्त किया जाता है। CBI को 8 भागो में विभाजित किया जाता है-

1. Special Crime Branch

यह CBI का सबसे पहला division होता है यह विशेष अपराध (special crime) के जांच के लिए होता है। ऐसे crime जिसमे high-profile लोग involve होते हैं। ऐसे केश को cbi का यह division आसानी से influvence करने की क्षमता रखते हैं। जिस केश के आगे state police भी कुछ नही कर सकती ऐसे केसेस CBI Special Crime Branch को सौंप दिया जाता है

2. Anti Corruption Bureau

Anti Corruption Branch of CBI यह एक ऐसे officers का department होता है जिसमे भारत सरकार के कई मंत्रालय आते है। जैसे रेल मंत्रालय, आयकर विभाग, custom department (excise & costom) या अन्य सरकारी विभागों में कार्य करने वाले सरकारी कर्मचारी यदि corruption करने लगे या लेवि (घुस) लेते है तो CBI का यह division जांच और साक्ष investigate कर कर्मचारियों को arrest करते हैं।

जैसे – Income Tax Department जो इनकम टैक्स में चोरी को रोकते है अगर यही corrupt हो जाये तो इनको सिर्फ CBI की यह division handle करती है। इंडिया का कोई भी sector बैंक के corrupt officers को भी यही डिवीज़न जांच करती है।

3. Econoics Offence wing

यह ब्रांच finance से जुड़े corruption को investigate करती है। यानी कोई भी ऐसा विभाग जहां finance से जुड़ा काम होता है वहां cbi का यह division जांच करता है। जैसे बैंक में अगर कोई अधिकारी हेरा-फेरी करता है या किसी प्रकार का वित अनियमितता पाया जाता है तो उससे निपटने के लिए CBI का यह ब्रांच होता है।

4. Cyber Crime Branch

आज के समय मे internet पर online तरीके से भी लोगो को ठगा जा रहा है आज online froud काफी बढ़ गया है। इस प्रकार के लुटेरे या hackers से निपटने के लिए Cyber Crime Branch होता है। इस मामले में Cyber Crime Branch officers investigate करते है।

5. Forensic Laboratory Branch

इसमे पोस्टमार्टम जांच संबधी कार्य होते है। जैसे अगर murder या rapes या किसी प्रकार का medical check up इत्यादी रिपोर्ट तैयार करना हो तो CBI उन्हें forensic lab में भेजती है। जो CBI की अपनी forensic लैब होती है। जहाँ सभी प्रकार की elements की जांच होती है।

6. Administration division

इस branch में सिर्फ table chair पर बैठकर काम होता है यानी आपको field में नही जाना पड़ता है यहां पर केवल administration का कार्य होता है।

7. Directorate of prosecutions

इसमे मुकदमा चलाने का काम होता है। CBI का अपना एक special कोर्ट होता है जंहा पर CBI ऑफिसर्स द्वारा लाये गए जितने भी corruption या क्राइम में involve मुजरिम होते है उनके फैसले CBI की special कोर्ट में ही होती है। normal कोर्ट में CBI की जांच से जुड़ें केस नही चलता है।

8. Policy & Co-Ordination Division

CBI में जितने भी अलग-अलग department है इनके बीच ordinate बैठाने के लिए policy & co-ordination division होता है। जैसे crime ब्रांच ऑफिसर्स को forensic lab वालो की जरुरत है या किसी भी division के officers को किसी दूसरे division के officers या किसी आवश्यक कार्य हेतु जरूरत पड़ती है तो यह कार्य policy & co-ordination वाले करते हैं। जो contact attraction का काम करते है।

CBI officer बनने के आयु सीमा

CBI में आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवार का अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष तक है तथा sc/st वर्ग के उम्मीदवार की उम्र सिमा 35 वर्ष तक होनी चाहिए। अगर उम्मीदवार obc वर्ग का है तो उसकी उम्र 33 वर्ष तक होनी चाहिए।

शैक्षिणिक योग्यता (Eligibility) क्या हो?

CBI sub inspector के आवेदन के लिए शैक्षणिक योग्यता 55% के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से graduation की degree होनी चाहिए तो ही आप cbi vacancy लिए eligible (योग्य) हैं बिना graduation इसके लिए आवेदन नही किया जा सकता।

CBI के लिए आप Online Apply कर सकते है जो वर्ष के लगभग January Month में CBI vacancy फॉर्म निकलती है।

Physical standard क्या है?

CBI एक ऐसी job है जहाँ field work बहुत ज्यादा होता है यह एक heritage work है जिसमे साहस और दिमाग के साथ -साथ शारीरिक बल की भी जरूरत होती है। इसमें आपका physical standard काफी important होता है। बॉडी की parameter पुरुष और महिला दोनों की full-fill होनी चाहिए।

पुरुषो की height 5’6 इंच (165 cm) तथा chest की चौड़ाई 76 cm होनी चाहिए। eye sight 6/6 दुरदर्शी दृष्टि (normal ) हो।

महिलाओं की height 5फुट (150 cm) होनी चाहिए। eye sight 6/9 दूरदर्शी दृष्टि (normal)हो। चश्मा है? या नही? इससे कोई फर्क नही होगी। इसमे आर्मी की तरह मेडिकल टेस्ट नही होता है।

लेकिन CBI joining से पहले CBI डिपार्टमेंट एक medical form देती है जिसमे आपको अपने district hospital के CMO (chief medical officer) से कई test जैसे ECG test, blood pressure test कहीं आपको कोई गहरी बीमारी तो नही ताकि उन्हें कोई दिक्कत न हो इत्यादि test करवाकर FITNESS CERTIFICATE लेनी होती है। जिस पर CMO का signature अनिवार्य होता है। यह certificate सभी government job के लिए आवश्यक होता है।

CBI Officers Salary (Annual/Monthly Income)

CBI officers salary किसी भी पोस्ट पर नियुक्त उम्मीदवार के RANK पर depend करता है। आपके रैंक जितने आगे होंगे आपकी posting उतने ही अच्छे पद पर होगी। अगर आप sub inspector के पद पर है तो आप 7 वें divison के अन्तर्गत आते है। इसकी basic salary 44,900 रु होती है।

Grade pay system के अनुसार

  • 3143 रु -DA( daily allowance)
  • 3852रु-TA( travelling allowance)
  • 10776रु-HRA(home rant allowance)
  • या government quarter इत्यादि मिलती है।

CBI पोस्ट special monthly security allowance 8980रु मिलती है साथ ही बहुत ज्यादा extra active work करवाया जाता है। इसमे deduction भी होता है जिसमे NPS (national pension system) के तहत 5485रु retirement के बाद मिलती है। इसमें 12 महीने के साथ एक महीने की सैलरी extra मिलती है यानी कुल 13 महीने की salary मिलती है।

CBI Officers कैसे बने? Enter कैसे करें?

नए उम्मीद्वार CBI में तीन तरीके से प्रवेश कर सकते हैं।

1. यदि सबसे टॉप लेबल पर जाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको UPSC (Union Public Service Commission) civil service की परीक्षा देनी होगी कम से कम top 200 से 300 तक rank लानी होगी इससे आप IAS officer बनकर CBI में जा सकते हैं।

2. यदि आप CBI Sub Inspector के पद पर जाना चाहते है तो SSC (staff selection commission) CGL (combined graduate level) एग्जामिनेशन पास करनी होगी। अगर इसमे अच्छे रैंक लाते हैं तो आप CBI sub inspector बन सकते हैं।

3. CBI Officers Direct entry

इसमे किसी प्रकार का exam नही होता है। इसमे direct cbi recruitment होता है। यह special period के लिए होता है। इसकी vacancy CBI अपने website पर निकालती है तभी इसमे एंट्री ले सकते हैं। यह vacancy तब निकालती हैं जब CBI में किसी high पोस्ट level पर officers का स्थान रिक्त हो जैसे – DSP, Additional SP, SSP, DIG तो स्टेट लेवेल के DSP ,Additional SP ,SSP, DIG इत्यादि अधिकरी यदि cbi में इस पद पर जाना चाहते हैं तो इस vacancy के माध्यम से जा सकते हैं।इसके लिए cbi इसकी vacancy अपने वेबसाइट पर निकालती है।

अगर आप CBI में जाना चाहते हैं तो इस vacancy के जरिये CBI में joinning ले सकते हैं। इसके लिए यह आवश्यक है कि CBI अपने वेबसाइट पर vacancy निकाले।

UPSC – SSC CGL Exam Pattern

यदि आप CBI में UPSC Exam पास करके IAS बन कर प्रवेश करना चाहते है तो UPSC exam pattern में 3 category होती है preliminary exam, main exam and interview इन तीनो केटेगरी को पास करने के बाद IAS बन सकते है उसके बाद आप cbi में प्रवेश कर सकते है।

1. UPSC Preliminary Exam

इसमे दो paper होते है general studies I और general studies II । दोंनो से 400 अंकों के 200 प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमे 2 घंटे का समय दिया जाता है। साथ ही negative marks भी होता है। इसका result फाइनल में नही जोड़ा जाता है। इसे qualify करने के बाद main exam देना होता है।

General Studies I Syllabus

  • Current event of national & international movement
  • history of India & Indian national movement
  • Indian and world geography -physical ,social economics, geography of India &world
  • Indian policy & governance constitution political system
  • general issue on environment ecology
  • economics and social development sustainable development , poverty inclusion ,demographic social sector initiatives, bio -diversity , climate change -subject specialisation not required

UPSC general studies II Syllabus

  • comprehension
  • interpersonal skills ,including communication skills
  • logical reasoning and analytical ability
  • decision making and problem solving
  • general mental ability
  • basic numeracy(numbers &their relations, orders of magnitude ,etc )
  • Data interpretation(charts ,graphs, tables, data sufficient etc ) class x ,xi level से related प्रश्न पूछे जाते हैं।

2. CBI Officers UPSC Main Exam

UPSC Preliminary exam में पास के बाद आपको main exam में प्रवेश मिलता है। main exam में 9 paper होते हैं जो इस प्रकार है।

Paper I- इसमे 18 भाषाओं में से एक भाषा का चयन करना होता है। इसी के आधार पर यह पेपर लिखना होता है जो 300 अंको का होता है। इस पेपर के अंक फाइनल रिजल्ट में नही जोड़े जाते है।

Paper II – यह English भाषा का होता है। यह 300 अंको का होता है इसके अंक भी final result में सम्मिलित नही किये जाते हैं

Paper III – इसमे essay लिखना होता है जो दो खंडो में होता है जिसमे प्रत्येक खंड से एक एक विषय पर निबंध लिखने होते है यह पेपर 250 अंको का होता है।

Paper iv,v, vi और vii – इसमे सभी प्रश्न पत्र general knowledge से पूछे जाते हैं। जो 250 अंकों के होते हैं। ये सभी पेपर्स सामाजिक आर्थिक मुद्दों की समझ के लिए पूछे जाते हैं। जो विभिन्न परिस्थितियों में सूझ बूझ और जानकारी को परखता है।

Paper Viii और ix – ये दोनों optional पेपर होते हैं जिन्हें आप अपनी इच्छानुसार select कर सकते हैं इन दोनों papers के अंक final रिजल्ट में जोड़े जाते हैं दोनों पेपर ही 250 अंको के होते हैं।

3. CBI Officers Interview (साक्षात्कार)

यह February से April month के बीच लिया जाता है। जो upsc एग्जाम का अंतिम चरण होता है। main exam देने के बाद interview के लिए बुलाया जाता है जो 750 अंकों का होता है। इसमे अर्जित अंक मेरिट लिस्ट में जोड़ें जाते हैं। इसके बाद रैंक का निर्धारण कर फेल या पास किया जाता है

CBI SSC CGL Exam Pattern

SSC CGL परीक्षा के सभी चरणों को पार करने के लिए आपको ठोस अध्यन्न के साथ पड़ना होता है। SSC CGL exam में टियर i, ii, iii, और iv के रूप में परीक्षा पैटर्न सम्मिलित होता है जो निम्न प्रकार है।

Tier 1 Exam

इसमे

1.general intelligence & reasoning
2.General awareness 3.Quantitative aptitude

4.English language and comprehension से related प्रश्न पूछे जाते हैं।

परीक्षा के 100 अंकों के ये चार अनुभाग होते हैं प्रत्येक अनुभाग में 50-50 अंकों के 25-25 प्रश्न पूछे जाते है कुल 200 अंकों के 100 प्रश्न पूछे जातें हैं ।इसमे परीक्षा की अवधि 60 मिनट की होती है। इसमे 0.5 अंक का negative marks लगा होता है

1.General intelligence and reasoning – classification, analogy, coding-decoding, puzzle, matrix, word formation, venn diagram, direction&distance, blood relations, series, verbal reasoning, critical thinking, emotional & social intelligence.

2.General awareness – Static general knowledge (Indian history, culture etc), science currents affairs sports, books and authors, important schemes, portfolios, people in news, computer, awards and theirs important, geography, economic political, population census.

3.Quantitative Aptitude – Simplification, interest, averages, percentage, ratio and proportion, problem on ages speed, distance and time, number system, mensuration, data interpretation and work, algebra, trigonometry, geography.

4.English language and comprehension – Reading comprehension, fill in the blanks, spelling, phrases and dims, one word substitution, sentence correction, error spotting, synonyms, idioms and phrases

Tier II Exams

यह एक objective टाइप का exam होता है जो 2 घण्टे का होता है और इसमें 4 पेपर होते हैं।

.Quantitative abilities

.English language & comprehension

.Statistics

.General studies(finance& economics

.quantitative attitude – Simplification ,interest averages ,percentage ratio and proportion,speed, distance and time ,number system ,mensuration, data interpretation ,time and work algebra trigonmetry,geogrophy ,data sufficiency

  • English language and comprehension – Reading comprehension, spelling fill in the blanks,phrases and idiom ,one word substitution, sentense correction, error sporting ,close test, synonyms, antonyms, active passive voice, direct- indirect speech para-jumbles
  • statistics – collection and representation of data,measure of dispersion, measure of central tendency, correlation and regrasion, random variable
  • general studies(finance and economics) – finance and accounting,,financial accounting ,fundamental principles,basic concept of accounting, self balancing ledger, forms of markets and price determination in different markets, theory of production and cost, economics and governance, comptroller and auditor general of India

Tier III Exams

यह एक वर्णात्मक paper है जो पेन और पेपर मोड़कर offline कराया जाता है इसमे निबंध ,संक्षेप में आवेदन पत्र इत्यदि पूछे जाते हैं। इसमे descriptive type of paper in english/hindi का एग्जाम लिया जाता है जो 100 अंकों का होता है। इसमे 33% अंक लाना अनिवार्य होता है जिसमे 60 मिनट का समय दिया जाता है।

Tier IV Exams

इसमे कौशल परीक्षण होता है जिसमे data entry speed test (DEST) for tax assistants, Computer proficiency test post under ministry of corporate, Affairs and the ministry of mines के लिए examination कराया जाता है।

इसमें data entry की गति का टेस्ट होता है जिसमे data enter करने की गति computer पर 8,000 की impression /hour होनी चाहिए। data entry speed test (dest) में एक paragraph दिया जाता हैं जिसे 15 मिनट के अंदर 2000 की एम्प्रशन्स के साथ type करना होता है।

परीक्षा का अंतिम भाग documents verification होता है जिसमें मैट्रिक प्रमाण पत्र ,इंटर प्रमाण पत्र स्नातकोत्तर शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र ,जाति प्रमाण पत्र, अन्य प्रासंगिक दस्तावेज की कॉपी साथ लाना होता है।

CBI Officers Interview (साक्षात्कार)

परीक्षा का अंतिम चरण साक्षात्कार होता है। जिसमे उम्मीदवार के इंटरव्यू के समय उनके व्यक्तित्व और मानसिक क्षमता का आकलन किया जाता है। इसमे ही उम्मीदवार के दिए गए परीक्षाओं के अंको को जोड़कर रैंक का निर्धारण किया जाता ह। जिसका रैंक सबसे ऊपर होता है उसका चयन सबसे पहले होता है उनका promotion भी पहले होता है और उनका ट्रांसफर भी पहले उनकी पसंद के क्षेत्र में होते है।

CBI Officers Training Rules क्या है?

ऊपर दिए गए सभी recruitment process को पार करने के बाद उम्मीदवार को सीधे CBI academy में training के भेज दिया जाता है।इसमे candidate किस ब्रांच में जाना चाहता है ट्रेंनिंग से पहले चयनित करता है candidates को cbi कैंपस होस्टल में रहकर training देना होता है।

training के दौरान सारी facilities CBI Academy करती है ट्रेंनिंग पीरियड के दौरान salary नही दिया जाता है बल्कि खाने पीने का खर्च candidates को स्वयं करना होता है।

कंप्यूटर स्किल के लिए ट्रेंनिंग पीरियड के दौरान laptop भी दिया जाता है। यह ट्रेंनिंग 32 सप्ताह तक चलता है। यह बहुत ही strict होता है fixed routine का पालन करना होता है। physical exercise ,drill ,breakfast,classes, sport, swimming and running की training candidates को discipline के साथ सारे routine का पालन करते हुए करना होता है weapons के साथ training भी दिया जाता है।

cbi training में इनके अपने ट्रेनिंग कैंपस जो ghaziabad तथा delhi में स्थित है वहां कराई जाती, फिर head quarter से attachment भी कराया जाता है।

इस प्रकार की corresponding tranning को पूरा करने के बाद candidate अपने चयन किये गए branches में joining लेते हैं। CBI Academy में विशेष training इन तथ्यों पर दिया जाता है-

  1. cyber crime
  2. bank fraud cases
  3. investigation in homicidal cases
  4. forensic techniques
  5. hashing techniques
  6. investigation and digital evidence
  7. collection of digital evidence
  8. trap cases ,forensic medicines
  9. anti-corruption laws,economics offence
  10. scientific aid to investigation
  11. Various types of poisons
  12. live post-marten training
  13. power of judiciary and executive
  14. fundamental rights and duties
  15. weapon training, prison visit
  16. Indian evidence act, narco analysis
  17. polygraph test, elements like knife identifying test training
  18. Indian penal code
  19. code of criminal procedure
  20. any type of cases studies
  21. constitution of India,ballistic
  22. collection of fingerprints and test training
  23. identification of fakes currency notes
  24. marks tests(bullet marks,strangulation marks on the neck etc)
  25. type of notes training(in murder case by throtting )
  26. vigilance and surveillance
  27. visit to the airport training (for smuggler of drugs, gold, illegal elements check etc

इस प्रकार सारे चीजो की पूरी तरह जानकारी लेने के बाद candidate को सफल और योग्य CBI officer नियुक्त किया जाता है।

उम्मीद है CBI Office कैसे बने की जानकारी आपको पसंद आई होगी आप इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ शेयर कर के हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि और भी नई जानकारी आपके लिए लिख सके। यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में हमें बता सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here