Blogging Kya Hai? और Blog कैसे बनाते हैं? (How to Start Blogging)

Blogging Kya Hai? Blogging Kaise Kare? Blog Se Sambandhit Puri Jankari Hindi Me

Blogging Kya Hai? Blogging Kaise Kare हेलो दोस्तों, आप सब का गंगा ज्ञान पर फिर से स्वगात है। आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे ब्लॉग्गिंग के बारे में, ब्लॉग्गिंग क्या है? (What is Blogging in Hindi) और ब्लॉग कैसे बनाते है (How to Start Blogging) और ब्लॉग बनाने के क्या फायदे है? (Benefits from Blogging) इन सभी बातों की जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी, यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही इंटरेस्टिंग होने वाला है। तो चलिए शुरू करते है –

blogging-kya-hai

आज के टेक्नोलॉजी की दुनिया में ज्यादातर लोग इंटरनेट पर समय बिताते है चाहे एक व्यापारी हो या एक छात्र हो हर कोई अपने जीवन का कुछ न कुछ समय इंटरनेट पर जरूर बिता रहा है, ऐसे में कुछ लोग इंटरनेट पर मनोरंजन के लिए समय बिताते है तो कुछ लोग जानकारियां प्राप्त करने के लिए इंटरनेट पर समय बिताते है।

क्या आपको पता है इंटरनेट पर जो कुछ भी जानकारियां उपलब्ध रहती है वह किसी न किसी वेबसाइट या ब्लॉग के माध्यम से ही उपलब्ध कराइ जाती है। हमे किसी भी जानकारी को इंटरनेट से प्राप्त करने के लिए एक वेबसाइट या ब्लॉग को माध्यम के तौर पर प्रयोग करना होता है।

यहां तक कि Google भी Blogging की वजह से ही आज इतना प्रशिद्ध है। यदि लोग Blogging करना छोड़ दे तो Google जैसी बड़ी कंपनी का भी कमर टूट जाएगा। क्योंकि गूगल अपने सर्च में जो भी जानकारी यूजर को उपलब्ध कराता है वह किसी दूसरे Blog पर मौजूद जानकारी होती है जिसे गूगल एक माध्यम के जरिये अपने यूजर के सामने प्रस्तुत करता है। चलिए हम विस्तार से जानते है “Blogging Kya Hai” के बारे में।

Blogging Kya Hai? (What is Blogging?)

यदि सरल भाषा मे कहा जाए तो लिखने की प्रक्रिया को ब्लॉगिंग कहा जाता है। आपने कभी किसी लेखक का नाम तो सुना ही होगा जो तरह की कहानियां, जानकारी या किसी Particular Topic को चुन कर एक किताब लिखते रहते है। ठीक उसी तरह Internet पर लिखने की प्रक्रिया को Blogging कहा जाता है।

यदि आपको किसी खास टॉपिक के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप एक ब्लॉग बना कर उसपर अपनी जानकारी को लिख सकते है और दूसरों के साथ शेयर कर सकते है।

कई लोगो का ब्लॉगिंग Passion होता है लेकिन कई लोग Blogging को As a Business के रूप में भी करते है। जिस तरह किताब लिखने वाले व्यक्ति को Writer यानी लेखक कहा जाता है ठीक उसी प्रकार Blogging करने वाले को Blogger कहा जाता है।

Blog क्या है? (What is Blog in Hindi?)

Blog एक तरह का वेबसाइट होता हैं। जो नियमित तौर पर अपनी राय, सेवा, जानकारी और अनुभव को लिख कर दूसरों के साथ शेयर करने का एक माध्यम माध्यम है । पहले के लोग डायरी, पत्र और किताबें लिखा करते थे क्यूंकि उस ज़माने में इंटरनेट नहीं था, परन्तु आज लोग Internet पर लिखने का काम करते हैं तथा अपने लेख को Bolg या Website के माध्यम से लोगों तक पहुँचाते हैं।

नियमित रूप से Blog पर लिखते रहने की गतिविधियों को Blogging कहा जाता है, और Bloger वह समूह होते है जो ब्लॉग पर लिखने का काम करते है। लोग अपनी भावनायें तथा अनुभव को दुसरो के साथ प्रकट या साझा करने के लिए इंटरनेट पर Blogging करते हैं।

Blogging के प्रकार? (Types of Blogging)

जैसा कि मैंने आपको बताया कि कुछ लोग Passion के लिए ब्लॉगिंग करते है तो कुछ लोग एक Professional Blog बना कर Blogging को As a Business के रूप में लेते है। यदि आप Blogging से पैसा नही कमाना चाहते है केवल सौख के लिए और अपना नाम कमाने के लिए ब्लॉगिंग करना चाहते है तो आप अपने टॉपिक से संबंधित एक साधारण सा Personal Blog बना कर उस पर लिख सकते है।

लेकिन जब आप Blogging को As a Business के रूप में लेकर पैसे कमाना चाहते है तब आपको Blogging से संबंधित बहुत सारी बातों का ध्यान रखना होता है। साथ ही अपने ब्लॉग की Search Engine Optimization सही ढंग से करनी होती है। साथ ही अपने ब्लॉग पर Regular Unique Cotent Update करना होता है।

यदि बात की जाए ब्लॉगिंग के प्रकार की तो ये आपके Topic पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का Blog Manage करना चाहते है। आइये हम विस्तार से समझते है-

1. Single Niche Blogging Kya Hai?

Single Niche Blog एक ऐसा ब्लॉग होता है जिसपर अधिक content नही होते है केवल एक Topic को टारगेट कर के उसपर विस्तार पूर्वक जनकारी लिख दी जाती है। ऐसे ब्लॉग को Single Page Website भी कहा जाता है। जैसे हमे इंटरनेट के बारे में अच्छी खासी जानकारी है और हम एक टॉपिक “Internet Kya Hai” टारगेट करते है और उसपर विस्तार पूर्वक जानकारी लिखकर पब्लिश कर देते है जिसपर केवल एक ही पोस्ट “internet kya hai” की जानकारी मौजूद है ऐसे ब्लॉग को Sinle Niche Blogging कहा जाता है।

2. Micro Niche Blogging Kya Hai?

Micro Niche Blog भी एक छोटे content वाले Blog होते है लेकिन Single Niche Blog के अपेक्षा इसपर अधिक content पाए जाते है। इस Blog में एक Topic को टारगेट करके उससे संबंधित अलग पोस्ट लिखे जाते है परंतु आपका Blog niche एक ही होता है।

जैसे हम Health के बरे में लिखना चाहते है तो हम Health Related Blog बना कर उसपर केवल Health से संबंधित ही अलग-अलग जानकारी वाले पोस्ट लिखते है। इस ब्लॉग में भी एक niche पर काम होता है लेकिन ईसमें niche से संबंधित अलग अलग कई पोस्ट पाए जाते है।

3. Multi Niche Blogging Kya Hai?

Multi Niche Blog एक बहुत बड़ा ब्लॉग होता है जिसपर एक टीम मिलकर काम करते है क्योंकि Multi Niche Blogging में अलग अलग कई Niche को टारगेट किया जाता है। और इस ब्लॉग पर niche के हिसाब से अलग अलग जानकार लोग काम करते है।

जैसे हमने एक ऐसा ब्लॉग बनाया जिसपर Tech Related, Health Related, Eduation, Foods Related सभी प्रकार की जनकारियों के बारे में लिखते है। ऐसे ब्लॉग को Multi Niche Blog कहा जाता है। उम्मीद है कि Blogging Kya Hai? आप समझ गए होंगे।

Blogging के फायदे (Benefits of Blogging)

Blogging से Readers तथा Blogger (Writer) दोनों को फायदा होता है। आपको पता होगा कि आज के समय में बहुत सारे लोग अपनी समस्या का समाधान खोजने के लिए गूगल पर सर्च करते रहते है लेकिन ऐसी कोई बात नही की गूगल या अन्य किसी सर्च इंजन के पास किसी समस्या का समाधान होता है गूगल केवल सर्च किये गए वर्ड से मिलते जुलते ब्लॉग का लिंक यूजर को दिखाता है जिसपर क्लिक कर के यूजर उस blog पर जाता है जहां वह जानकारी उपलब्ध रहती है।

Readers जब हमारे ब्लॉग पर आते है तो उन्हें उनकी समस्याओं का समाधान मिल जाता है। यानी जिस जानकारी को वह गूगल के माध्यम से खोज रहे थे वह जानकारी उन्हें हमारे ब्लॉग पर मिलता है और हमारे ब्लॉग पर रीडर को पहुचाने के लिए गूगल मात्रा एक माध्यम बनता है।

अब बात करते है कि Blogger यानी Writer को इससे क्या फायदा होता है। हमने पहले ही बात किया था की ब्लॉगिंग को As a Business के रूप में लिया जा सकता है। Blogger चाहे तो अपने ब्लॉग पर अलग अलग कंपनी का विज्ञापन दिखा कर पैसे कमा सकता है।

ज्यादातर ब्लॉगर अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए Google Adsense का प्रयोग करते हैं। लेकिन Google Adsense से पैसा कमाने के लिए पहले अपने ब्लॉग को Popular बनाना पड़ता है। जब भारी मात्रा में Visitors हमारे ब्लॉग पर आने लगेंगे तब हम अपने ब्लॉग और Google Adsense के माध्यम से पैसे कमा सकते है।

आज के समय में कुछ ऐसे ब्लॉगर मौजूद है जो अपने ब्लॉग पर Google Adsense का विज्ञापन लगा कर हर महीने लाखो रुपये कमा रहे है।

Blogging से कितना कमा सकते है? (How Much Earn From Blogging)

बात की जाये Blogging में कमाई की तो इसकी कोई सिमा नहीं है, यदि आपका ब्लॉग Success हो जाये तो आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते की वह ब्लॉग आपको कितना कमा कर दे सकता है। वैसे बहुत सरे Professional Blogger है जो महीने के लाखो रुपये ब्लॉग्गिंग के माध्यम से कमा रहे है।

ब्लॉग्गिंग से कमाने के कई माध्यम है परन्तु ज्यादातर लोग Google Adsense का प्रयोग करके ब्लॉग्गिंग से कमाते है निचे हम आपको ब्लॉग्गिंग से कमाने के सभी लिस्ट से परिचित करते है –

  • Google Adsense के माध्यम से कमाई कर सकते है।
  • Affiliate Marketing से कमाई कर सकते है।
  • Direct Advertisement से
  • किसी प्रोडक्ट या व्यापर का Review लिखकर
  • अपना खुद का डिजिटल प्रोडक्ट बेचें

Free में Blog कैसे बनायें? (How to Start Blogging?)

यदि आप भी अपने भावनाओं या अनुभव को दूसरों के साथ शेयर करने के लिए Blogging करना चाहते है तो इंटेरेट पर बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म है जो बिलकुल फ्री में ब्लॉग्गिंग करने की अनुमति देते है। यानि आप उस प्लेटफार्म पर फ्री में अपना एक ब्लॉग बना कर उसपर लिखने का काम कर सकते है।

लेकिन यदि आप ब्लॉगिंग को as a business लेना चहते है और एक Successful Blogger बनना चाहते है तो आपको कुछ पैसे खर्च करके अपने ब्लॉग के लिए एक Hosting तथा एक Domain खरीदना होगा।

लेकिन यदि आप शुरुआत करना चाहते है तो Free Blogging में जा सकते है। बाद में यदि आपको लगे कि आप Success हो रहे है तो अपने ब्लॉग के लिए Hosting and Domain Purchase करके अपने ब्लॉग को Free Platform से अपने Paid Hosting में Transfer कर सकते है।

Free Blogging की शुरुआत करने के लिए आप सबसे Best Platform में से Blogger.com को चुन सकते है जो खुद Google का Free Blogging Platform है। लेकिन इसके अलावे भी आपको कई Free Blogging Platform मिल जायेंगे जैसे WordPress.com, tumblr.com, Weebly.com, Medium.com ये सभी भी Free Blogging Platform में से एक है।

परन्तु इन सभी में से मैं Blogger.com को ज्यादा Refer करता हूँ। अब मैं आपको बताने वाला हूँ कि आप Blogger का प्रयोग करके free में blog कैसे बना सकते है।

Blogger.com गूगल द्वारा उपलब्ध कराया गया एक Free Blogging Platform है जिसपर आप फ्री में ब्लॉग बना सकते है। तो चलिए शुरू करते है और जानते है कि हम अपना एक ब्लॉग फ्री में कैसे बनाये –

Step#1- सबसे पहले Blogger.com पर जाएं और Create New Blog Button पर क्लिक करें |

Step #2- इसके बाद आपको अपना Gmail Account से लॉगिन करना होगा। आप अपना ईमेल तथा पासवर्ड डाल कर लॉगिन कर सकते है।

Step#3Create New Blog Button पर क्लिक करने के बाद आपको ब्लॉग बनाने का एक विंडो दिखाई देगा।

Step#4– इस विंडो में आपको अपने ब्लॉग का नाम (Blog Title) ब्लॉग का पता (Unique Blog Address/Website Address) एवं ब्लॉग का एक थीम सेलेक्ट करना होगा।

create new blog

Step#5– इसके बाद Create Blog बटन पर क्लिक करें। अब आपका नया ब्लॉग पूरी तरह तैयार है।

नोट :- ब्लॉग को Design करने तथा इसकी कुछ सेटिंग हम अपने अगले पोस्ट में बतायेंगे जिसे आप हमारे वेबसाइट का Search Button प्रयोग करके “Blogger Basic Setting” से खोज सकते है।

एक Success Blogger बनाने के लिए नाहत्वपूर्ण Tips

अब हम आपको कुछ ऐसे Tips and Ideas बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप एक Successful तथा Professional Blogger बनकर Blogging से अच्छी कमाई कर सकते है।

नई और अलग सोच रखे।

एक अच्छा ब्लॉगर बनने के लिए आपको हर वक़्त सबसे अलग और नई सोच रखनी होगी अपने ब्लॉग पर ऐसी नई नई जानकारियां शेयर करनी होगी जो लोगो के लिए बिलकुल नया हो उन्हें पसंद आये।

Passionate और Patient रखें।

Blogging के field में धौर्य बहुत जरूरी होता है ब्लोग्गिंग कोई easy टास्क नही होता कि आपने आज एकब्लॉग बनाया और कल से उसपर कमाई होने लगे पहले आपको मेहनत करना होगा उसके बाद पैसो के बारे में सोचे।

कई ब्लॉगर तो सालो तक मेहनत करते रहते है परंतु उन्हें कोई इनकम नही होता है ऐसे में बहुत ब्लॉगर नर्वस होकर ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं। लेकिन जो ब्लॉगर डटे रहते है उन्हें समय आते ही उनके मेहनत का फल मिलने लगता है।

Copy Past न करे।

बहुत सारे ब्लॉगर दूसरे किसी ब्लॉग पर जाकर वहां से लिखी गई जानकारी को Copy कर के अपने ब्लॉग पर past कर देते है याद रहे ऐसा करने से आपका Blog कभी Rank नही करेगा और आप कभी भी Successful Blogger नही बन सकते। हर वक़्त आपना खुद का Unique Content लिख कर Blogging करना चाहिए।

अपने Main Topic से अलग न हटे

आप जिस टॉपिक या niche को टारगेट कर के ब्लॉग बनाये है उस टॉपिक से कभी भी अलग न जाये केवल उस टॉपिक से संबंधित ही जानकारियां लिखे तथा रेगुलर लिखे।

एक ही भाषा मे Blogging करे।

आप अपने नॉलेज के हिसाब से किसी भी एक भाषा का चुनाव कर के ब्लॉगिंग करे किसी अन्य भाषा का प्रयोग न करें।

दूसरों के ब्लॉग को पढ़े।

अपने ब्लॉग पर लिखते रहने के अलावे आपको दूसरे Blog को भी लगातार पढ़ते रहना होगा जिससे आपको नई नई जानकारियां मिलती रहेगी। साथ ही अन्य ब्लॉगर क्या नया कर रहे है इसके बारे में भी आपको पता लगते रहेगा। आप ब्लॉग के अलावे Youtube पर भी जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Keyword Research कर के Blogging करें।

ब्लॉग पर पोस्ट लिखने से पहले अपने टॉपिक से संबंधित keyword research करें। यह पता लगाने की कोशिश करे कि किस कीवर्ड पर अधिक सर्च है और उसी कीवर्ड को टारगेट करके पोस्ट लिखें।

उम्मीद है कि Blogging Kya Hai? (What is Blogging? and How to Start Blogging) की जानकारी आपको पसंद आई होगी। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर हमारा मनोबल बढ़ा सकते है यदि आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कुछ शिकायत या सुझाव हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमे बता सकते है।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here