Bhige Chane ke Fayade – चने के 14 बड़े फायदे

0

Bhige Chane ke Fayade- हेलो दोस्तो गंगाज्ञान पर आप सब का स्वागत हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको चने से होने वाले के फायदे के बारे में बताने वाले है अगर आप भी जानना चाहते है chane khane ke fayade तो आप हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़ें और आपने दोस्तो के साथ शेयर करें। चने की दाल और चने को शरीर के लिए स्वास्थ्यवर्धक बताया जाता है जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है ।

Bhige-chane-khane-ke-fayde

आप जानते है chane ke sevan से कई रोग ठीक हो जाते है क्योंकि इसमें प्रोटीन,कार्बोहाइड्रेट, ऑयरन, कैल्शियम विटामिन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. चना दूसरी दालों के मुकाबले सस्ता और सेहत के लिए बहुत ही पौष्टिक होता है. चना शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। आज की इस आर्टिकल में चने से जुड़ीं कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ एवं Bhige Chane ke Fayade के बारे में हम आपको बताने वाले है तों आइये जानते हैं chane ke fayade के बारे में।

Bhige Chane ke Fasyade – 14 बड़े फ़ायदे

शरीर-:शरीर को कोई बीमारी नहीं लगेगी, शरीर को सबसे ज्यादा पोषण काले चने से मिलता है. काले चने अंकुरित करके खाने चाहिए. क्योंकि अंकुरित चने मे सारे विटामिन और होते हैं. जिन्हें खाने से शरीर में कोई बीमारी नहीं लगती है।

यह भी पढ़े 

किशमिश के फायदे – शरीर में होता है 5 बड़े बदलाव 95% लोग नहीं जानते

वजन-:वजन कम करना, अगर आपको अपना वजन कम करना है तो, रोजाना सुबह उठकर खाली पेट भीगे चने खाए. ऐसा करने से आपका वजन कम होने लगेगा।

दर्द से राहत-:कमर और पेट दर्द, रात भर भीगे चने को अलग कर उसमें अदरक और नमक मिक्स करके खाने से कमर और पेट दर्द से राहत मिलती है।

शरीर मे ताकत-:शरीर की ताकत शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए,भीगे चने में नींबू अदरक के टुकड़े हल्दी, नमक और कालीमिर्च डालकर सुबह नाश्ते में खाएं. इससे शरीर की ताकत बढ़ेगी और शरीर को एनर्जी मिलेगी।

गर्मी से राहत-:चने का सत्तू आपके लिए फायदेमंद होता है और ताकत बढ़ाने के लिए गर्मी में चने का सत्तू में नींबू नमक मिलाकर पीने से भूख शांत होती है. तथा शरीर को गर्मी से राहत मिलती है।

पथरी की समस्या में फायदेमंद-: पथरी की समस्या आम हो गई है. दूषित पानी और दूषित खाना खाने से पथरी की समस्या बढ़ती जा रही है. और ब्लैडर में पथरी की समस्या अधिक देखे हुए.भीगे चने मे थोड़ा शहद मिलाकर खाने से ब्लैडर में पथरी की समस्या ठीक हो जाती है।

शरीर की गंदगी साफ करना-: काला चना शरीर के अंदर मौजूद गंदगी को साफ करता है. जिससे डायबिटीज की परेशानियां दूर होती है. डायबिटीज के मरीजों के लिए यह ताकतवर होता है.और शरीर में ज्यादा मात्रा में ग्लूकोज को कम करता है. जिससे डायबिटीज के मरीजों को इसका फायदा मिलता है. इसलिए अंकुरित चने को डायबिटीज के लोगों को सुबह सुबह जरूर खाना चाहिए।

मूत्र संबंधी रोग में फायदेमंद-: मूत्र से संबंधित किसी भी रोग में भुने हुए चने का सेवन करना चाहिए. इससे बार बार पेशाब आने की दिक्कत दूर होती है.
पुरुषों की कमजोरी दूर करना, अधिक काम और तनाव की वजह से पुरुषों में कमजोरी आने लगती है. ऐसे में उनके लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है।

पीलिया के रोग में फायदे-: पीलिया की बीमारी में 100 ग्राम दाल में 2 ग्लास पानी डालकर अच्छे से चने को कुछ घंटों के लिए रख दें. और दाल से पानी को अलग कर ले अब कुछ दाल में 100 ग्राम गुड़ मिलाकर 4 से 5 दिन तक रोगी को दें. ऐसा करने से पीलिया से राहत मिलेगी।

चेहरे का सौंदर्य निखारने में फायदेमंद-: चने के बेसन से आप मुंह का सौंदर्य और झाइयां कम कर सकते हैं।

प्रदर रोग-: भुने चने के छिलके उतारकर उसे पीसकर चूर्ण बना लें .उसके बराबर उसमें मिश्री का चूर्ण मिला लें. 6 ग्राम की मात्रा में ठंडे पानी के साथ सेवन करें. प्रदर रोग में लाभ मिलेगा।

मोच में फायदे-: मोच के स्थान पर चने बांधकर उसमें पानी भर दे. जैसे जैसे चने भिगेगें आप की मोच निकल जाएगी।

दर्द और सूजन में लाभ-:दर्द व सूजन, कमर दर्द, पैर दर्द या कहीं भी दर्द हो तो बेसन मे तेल डालकर इसकी मालिश करें. ऐसा करने से सूजन उतर जाएगी।

खाज खुजली में फायदा-:खाज खुजली, चने के बिना नमक के आटे की रोटी बनाकर लगातार 64 दिन तक खाने से खाज खुजली दूर हो जाती है।

उम्मीद है की यह जानकारी Bhige Chane ke Fayade आपको पसंद आई होगी आप इस जानकारी को अन्य दोस्तों के साथ शेयर करके हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि इसी तरह आपके लिए नई नई जानकारिया लिख सके यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे Comment Box में बता सकते है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here