Badam Khane ke Fayde – बादाम के फायदे (Benefits of Almonds)

Badam khane ke Fayde Benefits of Almonds in Hindi Jane Badam Ke Faydon ke Bare me Hindi Me

0

Badam Khane ke Fayde (Benefits of Almonds) – हेलो दोस्तो आप सब का गंगाज्ञान पर फिर से स्वागत हैं आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे बादाम के फायदे के बारे में Benefits of Almonds कि पूरी जानकारी आपको हिंदी में देने वाले हैं। अगर आप भी जानना चाहते है कि बादाम खाने से क्या-क्या फायदे होते है। तो हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़े और दोस्तो के साथ शेयर भी करे।

badam-khane-ke-fayde

बादाम दाने को अगर आप सुबह खाते हैं तो इसके बड़े फायदे जानकर चौंक जाएंगे। आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन बादाम का सेवन कैसे करें बादाम में प्रोटीन वाला विटामिन और मिनरल पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इसलिए स्वास्थ्य के लिए तो अच्छा है ही त्वचा के लिए भी बादाम अच्छा हैं।

Badam Khane ke Fayde

बादाम में मौजूद पोषक तत्व यादाश्त बढ़ाने का भी काम करता हैं और इसके फ़ायदों के बारे में आज हम सभी जानते हैं दोस्तों शरीर की खोई हुई शक्ति पाने के लिए बादाम की गिरी को दूध में उबालकर पीना लाभकारी रहता है। जो बच्चे अभी बोलना सीख रहे हैं तो उन्हें मक्खन के साथ रात को भीगी और छिली हुई गिरी खिलाएं वे बोलने लगेंगे और कमर दर्द जैसे रोगों का बादाम अच्छा उपचार है।

इसे भी पढ़े –

अगर आप कमर दर्द से जूझ रहे हैं तो आपके लिए बादाम रामबाण की तरह काम करेगा इसके आप रोज 7 बादाम भिगों कर खाएं आपका दर्द कुछ ही दिनों में ठीक होने लगेगा। निचे हम कुछ Badam khane ke Fayde के बारे में विस्तार से बताते है –

बादाम में कैल्शियम (Calcium in Almonds) 

बादाम में कैल्शियम भरपुर मात्रा पाया जाता हैं जो हड्डियों के लिए बहुत ही जरूरी होता हैं इसलिए बादाम का सेवन करने वालो को हड्डियों की बीमारी यानी ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा कम हो जाता हैं इसके साथ ही कैल्शियम दांतो को भी मजबूत बनाने का काम करता हैं। यदि किसी एक्सीडेंट में किसी के हड्डियों में चोट आई है या फ्रैक्चर जैसा मामला है तो आप उसे बादाम जरूर खिलाएं जिससे उसे स्वस्थ होने में काफी हद फायदा होता है।

दिमाग स्वस्थ होता हैं

यह डॉक्टर का भी मानना हैं कि रोजाना सुबह सुबह 4 से 6 बादाम का सेवन करने से आपकी मेमोरी तेज होता हैं। और आपका सेंट्रल नर्वश सिस्टम ठीक से काम करता हैं जिससे दिमाग स्वस्थ रहता हैं।

शरीर मे ब्लड शुगर सामान्य बना रहता हैं

बादाम में मौजूद तत्व भोजन के बाद बढ़ने वाली रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता हैं। इससे शरीर मे ब्लड शुगर का स्तर सामान्य बना रहता हैं। नियमित रूप से बादाम का सेवन करने से शरीर को डायबिटीज से लड़ने में मदद मिलती हैं।

मैग्नीशियम हार्ट

भीगे बादाम में मौजूद प्रोटीन पोटैशियम और मैग्नीशियम हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होते हैं। इसके अलावा इसमें ढेर सारे एंटी आक्सीडेंट गुण होने की वजह से यह हार्ट की खतरनाक बीमारियों को भी दूर करता हैं।

गर्भावस्था में महिलाओं के लिए फायदेमंद

बादाम में फॉलिक एसिड होता हैं जो प्रसव संबंधी समस्याओं से बचाने का काम करता हैं। फॉलिक एसिड भ्रूण के समुचित विकाश में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं ऐसा माना जाता हैं कि जो महिलायें गर्भावस्था के दौरान फॉलिक एसिड का सेवन करती हैं उनके बच्चे आपेक्षाकृत अधिक स्वस्थ होते हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद

भीगे हुए बादाम में विटामिन ई की मात्रा बहुत अच्छी होती हैं जिसकी वजह से भीगे बादाम खाने से शरीर को विटामिन ई अधिक मात्रा में मिलती हैं जो हमारे त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हैं। भीगे हुए बादाम त्वचा के लिए एंटीऑक्सीडेंट का काम करते हैं और त्वचा की सूजन को कम करते हैं। भीगे हुए बादाम त्वचा का निखार बनाये रखने में मदद करता हैं।

बालो के लिए फायदेमंद

बादाम को रात में भिगो कर सुबह उसकी पेस्ट बना ले और उसको जैतून के तेल के साथ बालो में मालिश करने से बालो का गहरा काला रंग बरकरार रहता हैं और बालों को पोषण मिलता हैं बालो को पोषण मिलने की वजह से सर दर्द नही होता और यादाश्त बढ़ती हैं।

उम्मीद है कि Badam khane ke Fayde का यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ शेयर कर हमारा मानोबल बढ़ा सकते है ताकि हम इसी तरह नई नई जानकारी आप सब के लिए लिख सके। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे Comment Box में बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here