ATM Machine- पैसे निकालने के अलावे करता है ये काम

0

ATM Machine- पैसे निकालने के अलावे करता है ये काम। हेलो दोस्तों! गंगा ज्ञान पर  आप सभी का फिर से स्वागत है। आज हम बात करेंगे ATM Machine के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बाते जो सभी लोग नहीं जानते। आमलोगों को लगता है कि बैंकों के एटीएम (ATM) सिर्फ पैसा देने और अकाउंट बैलेंस देखने की ही सुविधा देता है। लेकिन यह सही नहीं है एटीएम (ATM) इन कामों के अलावा और भी कई काम करता हैं जो सभी लोगो को इसकी जानकारी नहीं होती है।

atm-machine-hidden-features

आज के इस पोस्ट में हम आपको ATM के बारे में 10 छुपे हुए कार्य के बारे में बताने वाले है। इनमें से 10 ऐसे जरूरी काम एटीएम (ATM) से किए जा सकते हैं, जिनके लिए लोग बैंकों की शाखाओं में जाते हैं जिससे उनका समय नष्ट होता है। जानकारी न होने के चलते ही लोग इन एटीएम (ATM) का पूरा फायदा नहीं उठा पाते हैं। आइये जानते हैं कि बैंकों के एटीएम (ATM) से कौन कौन से 10 काम किए जा सकते हैं।

ATM Machine के 10 छुपे हुए रहस्य 

लोगों को एक बात याद रखना चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा अपने बैंक के एटीएम (ATM) का ही इस्तेमाल करें। क्यों कि दूसरे बैंक (bank) का इस्तेमाल करने के लिए कुछ नियम हैं। लोग दूसरे बैंक के एटीएम (ATM) का इस्तेमाल 5 बार फ्री में कर सकते हैं। लेकिन इन 5 बार में आप एक महीने में अधिकतम 10,000 रुपये ही निकाल सकते हैं। यह पैसा एक बार में निकालने या 5 बार में, लेकिन अगर ज्यादा पैसे निकाले तो चार्ज लगेगा।

इसे भी पढ़े –

इसी तरह 5 ट्रांजेक्शन कुल मिलाकर जोड़े जाते हैं, चाहे वह किसी भी प्रकार के हों। इसीलिए कोशिश होनी चाहिए कि अपने बैंक का एटीएम (ATM) ही इस्तेमाल किया जाए। आइये हम जानते है ATM के कुछ अन्य कार्यो के बारे में।

लोन (Loan by ATM Machine) के लिए अप्‍लाई

एटीएम (ATM) से लोन (loan) के लिए आवेदन किया जा सकता है। ICICI बैंक और HDFC बैंक के एटीएम (ATM) में यह सुविधा मौजूद है। ICICI बैंक के एटीएम (ATM) से 15 लाख रुपये तक का इंस्टेंट पर्सनल लोन (Instant personal loan) लिया जा सकता है।

चेक बुक (Cheque Book) लेना

अगर चेक बुक (cheque book) की जरूरत है तो इसके लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है। आप एटीएम (ATM) में जाकर चेक बुक (cheque book) के लिए आग्रह कर सकते हैं। इसके बाद चेक बुक (cheque book) रजिस्टर पते पर भेज दी जाती है। यह सुविधा SBI, ICICI बैंक के एटीएम (ATM) देते हैं।

कार्ड टू कार्ड कैश ट्रांसफर (Card to Card Cash Transfer)

अगर आपको अपने ही बैंक (bank) के किसी कस्‍टमर या फिर किसी दूसरे बैंक (bank) के कस्‍टमर को पैसे ट्रांसफर (Card to Card Cash Transfer) करना है तो वो भी एटीएम (ATM) से कर सकते हैं। SBI एटीएम (ATM) में एक SBI डेबिट कार्ड से दूसरे SBI डेबिट कार्ड में 40,000 रुपये रोज तक का कार्ड टू कार्ड कैश ट्रांसफर (Card to Card Cash Transfer) किया जा सकता है। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, आंध्रा बैंक और यस बैंक अपने कस्‍टमर्स को अन्‍य बैंकों के डेबिट कार्ड में भी फंड ट्रांसफर की सुविधा एटीएम (ATM) से देते हैं।

मोबाइल फोन रिचार्ज (Mobile phone recharge)

अगर आपका इंटरनेट काम नहीं कर रहा है और आपको मोबाइल फोन रिचार्ज (Mobile phone recharge) कराना है तो मोबाइल रीचार्ज दुकान खोजने की जरूरत नहीं है। आप एटीएम (ATM) में जाकर भी अपने प्रीपेड मोबाइल को रीचार्ज (Mobile phone recharge) करा सकते हैं। SBI समेत कई अन्‍य बैंक हैं, जो अपने एटीएम (ATM) में यह सुविधा दे रहे हैं।

बिल का पेमेंट (Bill payment via ATM Machine)

एटीएम (ATM) में जाकर बिजली का बिल, पानी का बिल जैसे का पेमेंट (Bill payment) भी किया जा सकता है। SBI एटीएम (ATM) में यह सुविधा मौजूद है। कई बैंकों (bank) ने इसके लिए सेवा प्रदाताओं से इस संबंध में समझौता कर रखा है।

टैक्‍स का पेमेंट (Tax Payment via ATM Machine)

एटीएम (ATM) से टैक्‍स (tax) का पेमेंट भी कर सकते हैं। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और HDFC बैंक‍ अपने एटीएम (ATM) में यह सुविधा देते हैं। इसके लिए अपने बैंक की वेबसाइट पर एटीएम (ATM) से टैक्‍स (tax) के पेमेंट के लिए डेबिट कार्ड को रजिस्‍टर करवाना होगा। टैक्‍स के पेमेंट पर एटीएम (ATM) आपको SIN नंबर वाली स्लिप उपलब्‍ध कराएगा। आपको इस नंबर को 24 घंटों के अंदर बैंक की वेबसाइट पर सब्‍सिट करना होगा।

कैश डिपॉजिट की सुविधा (Cash Deposit facility)

ICICI, SBI के एटीएम (ATM) में इस तरह की सुविधा है। आप यहां से पैसे निकालने के साथ ही पैसा जमा (Cash Deposit facility) भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको एटीएम (ATM) मशीन में पैसे डालने होते हैं या चेक से जमा करना हो, यह संभव है।

मोबाइल बैंकिंग रजिस्‍ट्रेशन (Mobile banking registration)

एटीएम (ATM) के जरिए कस्‍टमर्स मोबाइल बैंकिंग (Mobile banking registration) के लिए रजिस्‍ट्रेशन या फिर डिरजिस्‍ट्रेशन भी करा सकते हैं। SBI, ICICI बैंक आदि अपने कस्‍टमर्स को इस तरह की सुविधा एटीएम (ATM) में उपलब्‍ध करा रहे हैं।

इंश्‍योरेंस प्रीमियम (Insurance premium) जमा हो सकता है

एटीएम (ATM) में सर्विसेज ऑप्‍शन में जाकर इस सुविधा का फायदा उठाया जा सकता है। SBI और ICICI बैंक के एटीएम (ATM) इस तरह की सुविधा दे रहे हैं।

फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD)

एटीएम (ATM) में फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD) भी खोल सकते हैं. ICICI बैंक एटीएम (ATM) में यह सुविधा होती है। इसके लिए ICICI बैंक में आपका रेजिडेंट्स सेविंग्‍स या सैलरी अकाउंट होना चाहिए, साथ ही उसका डेबिट कार्ड व पिन होना भी जरूरी है।

उम्मीद है की ATM Machine से जुड़ी यह जानकारी आपको पसंद आई होगी आप इस जानकारी को आपने दोस्तों के साथ शेयर कर के हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि हम इसी तरह नई नई जानकारियाँ आपके लिए हिंदी में लिख सके। आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप निचे Comment Box में बता सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here