Android Q Kya Hai? जानिए इस नए Feature के बारे में

0

Android Q Kya Hai? हेलो दोस्तो गंगा ज्ञान पर आप सब का स्वगात है। आज हम इस पोस्ट में Android Q के बारे में बताने वाले हैं। इस पोस्ट के माध्यम से आप सब को Android Q kya hai  कि पूरी जानकारी हिंदी में देने वाले हैं। अगर आप भी जानना चाहते है तो हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़ें और आपने दोस्तो के साथ शेयर करें।

android-q-kya-hai

Android Q Kya Hai जैसा कि हम जानते है कुछ रयूमर्स रिपोर्ट के अनुसार Android Q की तरफ से उपलब्ध कराये जाने वाले फीचर्स का खुलासा हो चुका है। इस नए Android Q में पहले से और ज्यादा अधिक फीचर्स मिल सकते हैं। इस मे क्या क्या नया फीचर्स मिलने वाले है Android Q क्या है इन सभी की जानकारी हम आपको देने वाले हैं। फ़ोन में एंड्राइड क्यु का सपोर्ट नेटिव फोल्डेबल फ़ोन में आ सकता हैं। गूगल ने फाइनली Android Q बीटा या Android 10.0 Quindim Launch करने का अनाउंसमेंट कर दिया हैं। इस Android OS में बहुत सारी नई चीजें आई हैं जिसके  बारे में हम विस्तार से बार करेंगे तो चलिए शुरू करते है।

Android Q Kya Hai?

Android Q एक Android Operating System है जिसमे Google ने बहुत सारे फीचर्स को Include किया हैं। जो कि अगला आने वाला Android Operating System का update हैं। Android Q Google के Android परिवार का सबसे बेहतर Mobile Operating System हैं। जैसे पहले आप ऑपरेटिंग सिस्टम को चलाते थे उसी तरह यह Google के नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड क्यू का प्रयोग कर सकते हैं। जैसा कि गूगल के वाइस प्रेसिडेंट ने अपने ब्लॉग पर पोस्ट कर एप्प Developers को इस ऑपरेटिंग सिस्टम के मुख्य फीचर्स के बारे में बताया हैं। इस मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में प्राइवेसी और सिक्योरिटी पर अधिक फ़ोकस किया गया हैं। जो कि गूगल ने कुछ समय पहले ही Android Q Beta 1 Version Launch किया गया हैं। जो कि आप google.com/Android/beta पर डाऊनलोड के लिए उपलब्ध हैं। जिसे आप डाऊनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़े 

Android Q का नया Features क्या हैं?

Google ने अपने New Mobile Operating System Android Q में कई सारी नई फ़ीचर ऐड किया है। जिससे लोगो को काफी सारी नई सुविधाएं मिलने वाली है तो चलिये जानते है कि एंड्राइड क्यु में क्या-क्या नया फीचर्स ऐड किये गए हैं।

1. Privacy And Permissions

Android Q में बहुत कुछ बदलाव देखने को मिलेगा, Google ने इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में प्राइवेसी पर ज्यादा फोकस किया हैं। इसमें उपयोगकर्ता यह Decide कर सकता है कि किस Apps को किस Data का Permission देना हैं। अभी तक जो मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में सिर्फ़ आप पहले लोकेशन ही कंट्रोल कर पाते थे। अब आपका सभी एप्प पर कंट्रोल कर सकते हैं।

2. Foldable Phone Support

क्या आपने फोल्डबल स्क्रीन मोबाइल के बारे में सुना है। गूगल एंड्राइड तुरन्त ही फोल्डेबल फ़ोन ट्रैड को अपना लेता है Google इसके ऊपर काम कर रहा हैं की कैसे Android में पूर्ण रूप से समर्थन फोल्डेबल का इस्तेमाल किया जाए और ये सब फीचर्स Android 10 Q में है

4. Shearing Shortcut

इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा उपयोगकर्ता बहुत आसानी से किसी दूसरे डिवाइस में Data शेयर कर सकेंगे इसके लिए उपयोगकर्ता को शेयरिंग शॉर्टकट जैसे फीचर्स मिलेंगे इसके अतिरिक्त Camera, Connectivity, Gaming और Neural Network API जैसी सेवाएं भी उपलब्ध होगी

5. Device Location

Android Q के द्वारा एप्प को लोकेशन मिलने पर यूजर को ज्यादा Control दिया जाएगा। इससे यह एप्प तभी काम करेगा जब वह चल रहा हो या हर पृष्टभूमि पर हो। उपयोगकर्ता कभी भी एप्प स्थान देखने की अनुमति दे सकता हैं।

6. System Wide Screen Recorder Tool

Android Q के सिस्टम व्हाइट स्क्रीन रिकॉर्ड टूल फ़ीचर की सहायता से उपयोगकर्ता अपने मोबाइल स्क्रीन कंटेंट को रिकॉर्ड भी कर सकता हैं। इस प्रोसेस के साथ वह अपना वॉइस ओवर भी रिकॉर्ड कर सकता हैं। वैसे यह सक्षम करना थोड़ा मुश्किल जरूर हैं। क्योंकि ये डेवलपर विकल्प के कुछ भीतर स्थित हैं। पर कार्यात्मक हैं।

7. Downgrade Support

अभी तक आपने ऑपरेटिंग सिस्टम में केवल Application को Upgrade करने का ऑप्शन देखा होगा । लेकिन अब आप Android Q में एप्प को डाउनग्रेड भी कर सकते हैं। जो कि बहुत ही आसानी से ऊपयोग किया जा सकता हैं।

8. Dark Mode

जैसा कि आज कल सभी एप्प में डार्क मोड आ रहा है Android Q ऑपरेटिंग सिस्टम में पावर सेफ मोड में Dark Mode फीचर्स मिलेगा। वही एक दूसरा टॉगल भी डेवलपर सेटिंग्स में हैं। जिसे ओवरराइड बल डार्क कहा जाता हैं। जब यह चालू होता हैं तब किसी को भी एप्प में खुद की अंतर्निहित डार्क मोड नही भी हो तब भी ओवरराइड हो जाता हैं।

Android Q को आपने मोबाइल में Install कैसे करे?

अभी आप सिर्फ Pixel Smartphones में ही Android Q Beta Version Install कर सकते हैं। Android Q को आपने स्मार्ट फ़ोन में इंस्टॉल करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप फ़ॉलो कर सकते हैं।

Step 1- सबसे पहले आपको google.com/android/beta पर जाए।

Step 2- इसके बाद Android Beta प्रोग्राम के लिए एनरोल करें।

Step 3- एनरोल हो जाने के बाद आपको एक नोटिफिकेशन मिलेगा। जिसमे लिखा होगा कि आप अपना सिस्टम अपग्रेड करने के लिए तैयार है

Step 4- इसके बाद Install का ऑप्सन आएगा। उस पर क्लिक कर के Installकरें।

Step 5- इंस्टॉल करने के बाद आपने स्मार्टफोन को Restart करें।

Step 6- इसके बाद आपके स्मार्टफोन में Android Q Beta आ जायेगा।

अगर आप वापस फिरसे आपने पुराने वर्शन ऑपरेटिंग सिस्टम पर जाना चाहते है तो एंड्राइड बीटा वेवसाइट पर जा कर Opt-out ऑप्शन पर क्लिक कर वापिस आपने पुराने Operating System में आ सकते हैं।

Android Q किन स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध हैं?

Android Q अभी बीटा Version में पेश किया गया है जो कि यह सीमित डिवाइस के लिए उपलब्ध कराया गया हैं। जो कि अभी Google Update के अनुसार गूगल पिक्सल डिवाइसेज में दिया गया हैं। इसमें Pixel, Pixel XL, Pixel 2,Pixel 2XL, Pixel 3XL स्मार्टफोन शामिल हैं।

जिन लोगो के पास गूगल का स्मार्टफोन नही है वे भी इसका लाभ उठा सकते है, जिसके लिए वह इसके इमेज को एंड्राइड एमुलेटर के जरिये Download कर सकते है। पर इसे अपडेट करने से पहले आपको डेटा बैकअप लेना होगा। गूगल का कहना है कि August 2019 तक Android Q का लेटेस्ट वर्जन सभी मोबाइल डिवाइस पर उपलब्ध करा दिया जायेगा।

उम्मीद है कि Android Q Kya Hai की यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। हमारे इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर हमारा मनोबल बढ़ा सकते हैं ताकि हम इसी तरह आप सब के लिए नई नई जानकारियाँ हिंदी में लिख सकें। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे Comment Box में बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here