Affiliate Marketing Kya Hai? और पैसे कैसे कमाएं हिंदी में?

Affiliate Marketing Kya Hai? OR Affiliate Marketing se Paisa Kaise Kamaye Complete Details in Hindi

0

Affiliate Marketing Kya Hai Or isase Paise Kaise Kamaye? हेलो दोस्तों गंगाज्ञान पर आप सब का स्वागत हैं। आज के इस पोस्ट हम आपको Affiliate Marketing Kya Hai (What is Affiliate Marketing? in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में देने वाले हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं तो आप हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़े और दोस्तो के साथ शेयर करें।

affiliate-marketing-kya-hai

Affiliate Marketing बहुत बड़ा Marketing Platform हैं। इसे बहुत सारी कंपनियों ने मिल कर बनाया हैं। यह भी एडसेंस की तरह होता हैं। पर इसमे Adsense जितना Rull नही होता हैं अगर आप एक बार Affiliate Marketing को समझ जाते हैं तो बहुत ही सिंम्पल लगेगा। हम ईस पोस्ट में आपको Affiliate Marketing की पूरी जानकारी देने वाले हैं। अभी के समय मे Online पैसे कमाने के लिय बहुत ही तरीका है। तो चलिए जानते हैं। Affiliate Marketing क्या हैं के बारे में।

Affiliate Marketing Kya Hai?

Affiliate marketing एक ऐसा मार्केटिंग तरिका हैं। जिसमे कोई व्यक्ति अपनी कोई Source जैसे कि Blog या Website के माध्यम से किसी अन्य कंपनी या Organisation के Products को प्रोमोट करता हैं या Recommend करता हैं। इसके बदले में कंपनी उस व्यक्ति को कुछ Commission देता हैं। हर प्रोडक्ट के हिसाब से अलग अलग कमीशन होती हैं। यह Commission sale का कुछ प्रतिशत हिस्सा हो सकता है। या कुछ निश्चित राशि भी हो सकती हैं।

इसमे प्रोडक्ट कुछ भी हो सकता हैं Web hosting से लेकर कपड़े या इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों तक सभी प्रोडक्ट हो सकता हैं। जब भी कोई उसके Site से आपके Site पर आएगा और कोई प्रोडक्ट Buy करेगा तो आपको उस Site का Owner का उस प्रोडक्ट का Commission देगा।

Affiliate Marketing कैसे काम करता हैं?

जो Company अपने प्रोडक्ट को प्रोमोट करना चाहती हैं वह अपना Affiliate Program Offer करती है। अब कोई अन्य Blogger या Website Owner उस Program को Join करता हैं। तो कंपनी उसे अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर उनके प्रोडक्ट प्रोमोट करने के लिए कोई बैनर या लिंक आदि देता हैं। आगे वह व्यक्ति अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर उस बैनर या लिंक को अलग अलग प्रकार से लगता हैं।

इसे भी पढ़े –

अब उस व्यक्ति ब्लॉग या वेबसाइट पर बहुत से Visitors आते है और जब कोई Visitor उस लिंक या बैनर पर Click करके Affiliate Program करने वाली कंपनी की वेबसाइट पर पहुचता हैं। और कोई प्रोडक्ट खरीदता हैं या किसी Service के।लिये Sine Up करता हैं तो उसके बदले में वह कंपनी उसे Commission देती हैं।

Affiliate Marketing से सम्बंधित कुछ परिभाषाएं

यहाँ पर हम आपको Affiliate Marketing में प्रयोग होने वाले कुछ जरुरी शब्दों से परिचय कराते है।

Affiliates
Affiliates उन्हें कहा जाता है जो कोई व्यक्ति किसी Affiliate Program को जॉइन करके उनके प्रोडक्ट को अपने Sources जैसे कि ब्लॉग या Website पर Promote करते हैं।

Affiliate Marketing
Affiliate Marketing कुछ ऐसी कंपनी हैं जो कि अगल अलग विषयो में Affiliate Program Offer करती हैं उन्हें Affiliate Marketing कहा जाता हैं।

Affiliate ID
Affiliate Program के द्वारा हर एक Affiliate को एक unique ID दिया जाता हैं। जो Sales में जानकारी जुटाने में मदद करती हैं।

Affiliate Link
Affiliate Link हर एक Affiliate को अलग अलग Product को प्रोमोशन के लिए कुछ links Provide किया जाता हैं जिन पर Click करके Visitor किसी अन्य Website या ब्लॉग पहुँच सकते हैं। जहाँ वह कोई प्रोडक्ट खरीद सकता हैं। इन links के द्वारा ही Affiliate Program वाले sales के Track करते हैं।

Commission
Commission वह राशि हैं जो Affiliate को प्रत्येक sale के हिसाब से दिया जाता हैं। यह sale के कुछ प्रतिशत हो सकते हैं या निश्चित राशि।

Link Clocking
Link Clocking ज्यादातर Affiliate लिंक लम्बे और दिखाने में अजीब से लगते हैं। ऐसे लिंक को URL Sortners का प्रयोग करके छोटा करना होता हैं।

Affiliate
Affiliate मैनेजर कुछ Affiliate Programs के द्वारा Affiliate की सहायता के लिए और उन्हें सुझाव देने के लिए कुछ व्यक्ति नियुक्त किये जाते हैं। वे Affiliate मैनेजर कहलाते हैं।

Payment Mode
Payment Mode का अर्थ है कि माध्यम जिसके द्वारा आपके Commission दी जाए। अलग अलग Affiliate अलग अलग Offer करते हैं जैसे कि Cheque, wire transfer, Paypal इत्यादि।

Payment Threshold
Payment Threshold वह न्यूनतम राशि जिसे जब आप Earn कर लेंगे तो आपको आपकी बनती पेमेंट की जायेगी। अलग अलग Programs की Payment Threshold राशि अलग अलग होती हैं।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

आज के समय मे Affiliate Marketing से बहुत सारे ब्लॉगर जुड़ गए हैं। सबसे अच्छी बात यह हैं कि इसमे बहुत अच्छी Income भी कर रहे हैं। Affiliate Marketing के द्वारा ब्लॉग या Website से पैसे कमाने के बहुत अच्छा तरीका हैं। Affiliate मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको कोई भी Affiliate Program में जा कर Register करना होगा। रजिस्टर करने के बाद उनके द्वारा दिया गया Ads और प्रोडक्ट के लिंक को आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर Add करना होगा।

आपके ब्लॉग या Website पर आने वाले कोई भी Visitors जब उस Add पर Click करके कोई भी प्रोड्यूस खरीदेगा तो आपको कंपनी के Owner से उसका Commission मिलेगी। बहुत से लोगो के मन मे यह सवाल उठ रहा होगा कि कौन सी कंपनी Affiliate Program को Offer करती हैं। इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी कंपनी है जो कि Affiliate Program को Offer करती हैं उन में से कुछ बहुत Famous भी हैं जैसे की amazon, flipkart, snapdeal, GoDaddy आदि। सभी प्रकार के कंपनी Affiliate Programs Offer करती हैं।

Affiliate Marketing को Join कैसे करें?

अगर आप Affiliate Marketing को जॉइन करना चाहते हैं तो आपको कुछ टिप्स के फॉलो करना होगा। जिसके बाद आप Log in हो कर Affiliate पैसे कमा सकते हैं।

सबसे पहले तो आप जिस कंपनी का Affiliate Program Join करना चाहते हैं। उसके Affiliate पेज में जाना हैं जैसा की आपको Flip kart Affiliate में जॉइन करना हैं तो आपको एक New Account Create करना होगा जहाँ पर आपसे कुछ जरूरी जानकारियाँ पूछी जाएगी जैसा कि

1.Name
2. Address
3. Email ID
4. Mobile Number
5. Pan Card Detail
6. Blog/Website जहां पर आप कंपनी के प्रोडक्ट को प्रोमोट करेंगे
7. Payment Detail जहाँ पर आपकी सारी earning भेजी जाएगी।

सभी जानकारियों को सही आए भरने के बाद जब आप रजिस्टर कर लेंगे तो कंपनी आपके Blog या Website को Check करने के बाद आपको Confirmation Mail sent करती हैं। रजिस्टर करने के बाद आप जब log in करेंगे तो आपके सामने इस डैशबोर्ड आएगे जहाँ पर आपको प्रोडक्ट को Choose कर के Affiliate link को Copy कर लेना होता हैं। और उसे फिर Blog या Website पर शेयर कर देना होता हैं।

उम्मीद है कि Affiliate Marketing kya hai? का यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर हमारा मानोबल बढ़ा सकते हैं ताकि हम इसी तरह नई नई जानकारियाँ आप सब के लिए लिख सकें। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे Comment Box में बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here