Adsense CPC कैसे बढ़ाये? High CPC Keywords for Adsense

0

Adsense CPC Increase कैसे करे Cost par Click कैसे बढ़ाये High CPC Keywords for Adsense – हेल्लो दोस्तो गंगाज्ञान पर आप सब का फिर स्वागत है। आज इस पोस्ट में हम आपको Adsense Cpc के बारे में जानकारी देने वाले हैं। Adsense CPC क्या होता है और High CPC Keywords कैसे निकले इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में आपको मिलने वाली है। भारत मे CPC Rate बहुत ही कम होता है। इससे लोग बहुत परेशान रहते है वे सोचते है कि उनका CPC Rate कैसे बढ़े। अगर आप भी जानना चाहते है सीपीसी के बारे में तो हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़ें और आपने दोस्तो के साथ शेयर करें।

adsense-cpc-keyword

अपनी Site या Blog पर Google Adsense का Ads लगा कर पैसे कमाना बहुत आसान होता है यदि आपके पास High Traffic ब्लॉग है तब आप आसानी अपने ब्लॉग से अच्छी खासी कमाई कर सकते है। पर Google Adsense के Ads पर एक क्लिक का आपको कितना पैसा मिलता है ये सब आपके सीपीसी पर निर्भर करता हैं। क्योकि इसमे सीपीसी का बहुत बड़ा Role होता हैं। आपने देखा होगा कि कम ट्रैफिक होती हैं पर सीपीसी अच्छा होने के वजह से एडसेंस से अच्छी Income हो जाती हैं। अगर आपका भी सीपीसी $0.01 से $0.05 के बिच है या इस से भी कम है तो यह CPC रेट आपके लिए बहुत ही कम है। एडसेंस से कमाई करने के लिए आपको एडसेंस के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी हैं।

Adsense CPC क्या होता हैं?

CPC का अर्थ होता है Cost per Click यानी Total Click पर आपको Total कितने पैसे मिले। अगर आप के टोटल 5 क्लिक हुआ है और एक क्लिक पर $0.15 और एक क्लिक पर $0.05 मिले हैं। तो आपका सीपीसी $0.35 हुआ है। एक दिन के टोटल इनकम को और उस दिन के क्लिक को भाग देना होता हैं। (Total Earning)/Total Click=CPC होता हैं। एडसेंस के सीपीसी एडसेंस के ECPM और CTR के low या हाई होने पर निर्भर करता हैं। जिससे एडसेंस के माध्य्म से इनकम होती है। यदि आप Google Adsense के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो यह पोस्ट पढ़े Google Adsense क्या हैं? और इससे पैसे कैसे कमाए

भारत में Adsense की CPC कम क्यो होती हैं?

आप यह जरूर सोच रहे होंगे कि भारत मे एडसेंस का CPC Rate कम क्यों होता हैं। क्या आप जानते है कि भारत मे अभी भी लोग Online जैसे चीजो पर विश्वास नही करते हैं। आज भी लोग ऑनलाइन शॉपिंग नही करना चाहते है। क्योकि दूसरे जगह जैसे USA और Canada के मुकाबले आज भी भारत मे बहुत कम Online Shoping होती हैं। जो भी Advertisers हैं वे डिस्पले कॉन्टेंट में विस्वास रखते हैं। उनको पता होता है कि अगर कोई भी व्यक्ति उनके Ads पर क्लिक करता है तो यह जरूरी नही की वो Purchase करने के लिए ही क्लिक करता हैं। उसको मालूम होता है कि Ads पर क्लिक करने के बाद Ad को देखेगा या price को Compare कर कही दूसरी जगह खरीद सकता हैं।

इसे भी पढ़े –

भारत के लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना बिल्कुल पसंद नही करते है क्योंकि उनका मानना होता है कि ऑनलाइन खरीदा हुआ समान अच्छा नही होता हैं। जो लोग Online खरीदारी भी करते है उनको कम पैसे में अच्छा समान चाहिए होता है। यही वजह है कि भारत में जितने भी विज्ञापन (Advertisement) चलाये जाते है वे लोग अपने विज्ञापन पर ज्यादा पैसे खर्च नही करना चाहते है। जिसका असर एडसेन्स के सीपीसी पर दिखाई देता हैं।

Google Adsense के CPC कैसे बढ़ाये? High CPC Keywords

अगर आप अपने एडसेन्स ब्लॉग से अच्छी इनकम करना चाहते है तो ब्लॉग के Content Viewes Times, Ads Placement, Ads Format, Page RPM और जो बहुत कुछ चीजो पर निर्भर करता हैं। मैं यहाँ पर कुछ तरीका बताता हूँ जिससे आप Adsense CPC Increase कर सकते है। यह 100% Work करता है।

#: 1- Adsense High CPC Keywords का प्रयोग करें।

क्या आप अपने एडसेंस ब्लॉग से अच्छा पैसा कमाना चाहते है तो आपको High CPC Keyword पर पोस्ट लिखना चाहिए । इससे आपको फायदा होगा अगर कोई High CPC Word सर्च कर के कोई भी आपके ब्लॉग पर आएगा तो उस High CPC Keyword से सम्बंधित विज्ञापन आपके ब्लॉग पर दिखाए जायेंगे और ब्लॉग का organic Traffic भी बढ़ेगा साथ ही Visitors जब आपके कोई भी Ads पर क्लिक करेगा तो उस High Keyword की CPC Rate के हिसाब से आपको Par Click पैसे मिलेंगे जिससे आपकी कमाई अच्छी हो जायेगी। High CPC Keyword Search करने के लिए Google Keyword Planner का Free Keyword Research Tool यूज़ कर सकते हैं।

#:2- Enebale Image और Text Ads

आपका Ad Formate Image और Text, Ads formate में है । क्योंकि एडसेंस भी फॉर्मेट को एनेबल करने के लिए Recomment करता हैं। ऐसा करने से आपके एडसेंस का सीपीसी जरूर बढ़ जायेगा। वेबसाइड या ब्लॉग पर एडसेंस का एड्स लगाते समय इन सभी बातों का ध्यान जरूर देना चाहिये।

#:3- High CPC Country को Target करें

यह भी एडसेंस के सीपीसी के ऊपर निर्भर करता है कि आप किस Country के Audienc को टारगेट कर रहे हैं। अगर आपने भारत को टारगेट किया है तो यह जाहिर सी बात है कि आपकी सीपीसी कम होगा। अगर आप यूरोपियन Country जैसे USA, Canada Countary के Audienc को टारगेट करते है तो आपको सीपीसी ज्यादा मिलेगी।

#:4- Use Costom सर्च बार Widget

Costom Search Bar Widger अपने ब्लॉग के साइडबार में जरूर Ad करना चाहिए। आपका कोई भी Visitors जब आपके पोस्ट को सर्च करें तो यही Widget का प्रयोग करें। ताकि आपका ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ सकें। यह एक बहुत अच्छा तरीका है Adsense CPC को increase करने का इससे जरूर फायदा मिलेगा।

उम्मीद है कि यह Adsense की CPC (Cost par Click) कैसे बढ़ाये Adsense High CPC Keywords टॉपिक आपको पसंद आई होगी। हमारे इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर के हमारा मनोबल बढ़ा सकते है ताकि इसी तरह हम आप सब के लिए नई नई जानकारिया हिंदी में लिख सके।अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे Comment Box में बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here