Aarogya Setu App Kya Hai in Hindi?और कैसे इस्तेमाल करे

Aarogya Setu App Kya Hai in Hindi? हेलो दोस्तों आप सब का गंगज्ञान पर फिर से स्वागत है। आज के इस पोस्ट में हम आपको Aarogya Setu App के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में देने वाले है। अगर आप भी Aarogya Setu App in Hindi के बारे में जानना चाहते है तो आप हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़े और दोस्तों के साथ शेयर भी करे।

Aarogya-setu-app-kya-hai

पूरे विश्व मे Covid-19 की महामारी देखते हुए भारत सरकार के द्वारा 2 अप्रैल 2020 को एक App लांच किया गया था जिसकी मदद से लोग कोरोना वायरस के खतरे को आसानी से भाप सकते हैं और खुद को सुरक्षित रख सकते है। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अपने संबोधन में लोगो से अपील भी की थी कि अधिक से अधिक लोग इस arogya setu app coronavirus को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करे जिससे हमें कोरोना वायरस से लड़ाई लड़ने में काफी हद तक मदद मिल सकती है।

Aarogya Setu App लोगों को Corona virus संक्रमण के खतरे और जोखिम का आकलन करने में सहायता करता है Aarogya Setu App के लॉन्च होने के कुछ ही समय में एक करोड़ से अधिक लोगों ने Aarogya Setu App को डाउनलोड किया है।

Aarogya Setu App Kya Hai in Hindi

Aarogya Setu App एक Mobile App हैं जिसे भारत सरकार द्वारा लॉन्च किया गया हैं। इस एप्प के माध्यम से लोग कोरोना वाइरस के खतरे का आकलन कर सकते हैं साथ ही अपने आस पास कोरोना से संक्रमित व्यक्ति की पहचान भी कर सकते है।

भारत सरकार द्वारा लॉन्च Aarogya Setu App आपको यह भी बताएगा की आप कोरोना के खतरे में है या आप खतरे के बाहर हैं यह App Bluetooth और GPS के माध्यम से काम करता हैं। यह एप्प Covid-19 संक्रमण के प्रसार, खतरा और बचाव एव उपचार के लिए लोगो तक सही और सीधा जानकारी पहुचाने का काम करता है, इस एप्प से बहुत लोगो की जान बचाई जा सकती हैं।

इसे भी पढ़े

Aarogya Setu App आपको कोरोना संबंधित जांच कराने जाने के लिए निकटतम जाँच केंद्र में Appointment के लिए टोल-फ्री नंबर 1075 पर कॉल करने के लिए सुझाव भी देता हैं। यह App virus से बचाव के लिए बुनियादी सावधानी बरतने के लिए टिप्स भी बताता है और यदि आपका जाँच सकारात्मक आता है तो यह Aarogya Setu App आपका डाटा सरकार के साथ शेयर करेगा। यहां पर चिंता करने की कोई बात नही है क्योंकि Aarogya Setu App आपके किसी भी निजी जानकारी को अन्य थर्ड पार्टी एप के साथ साझा नहीं करता है यह अप्प आपकी गोपनीयता का पूरी तरह ख्याल रखता है और यह सिरक्षित भी है।

Aarogya Setu App कितनी भाषा में उपलब्ध हैं?

अभी तक Aarogya Setu App कुल 11 भाषाएं उपलब्ध है जो हिन्दी, अंग्रेजी, गुजरती, मराठी, तमिल, पंजाबी, समेत अन्य कई स्थानीय भाषाओं में जानकारी उपलब्ध कराता है। जिससे अलग-अलग भाषा के लोग इस एप्प से जानकारी को प्राप्त कर समझ सकते है।

यह एप्प अभी के समय में बहुत ही सहयोगी हैं जिसमे COVID-19 को आगे फैलने से रोकने के लिए भारतीय स्वास्थ विभाग द्वारा इसमें बहुत सारी जानकारिया दी गई हैं। जिसका प्रयोग कर लोग कोरोना वाइरस से बच सकते है और आप-पास इस रोग से ग्रसित कोई है या नहीं इसका पता भी लगा सकते हैं।

Arogya Setu App किन किन Platform पर उपलब्ध है?

आरोग्य सेतु एप्प को अभी सिर्फ Android और iOS प्लेटफार्म के लिए लॉन्च किया गया है। भविष्य में इस एप्प को अन्य प्लेटफार्म के लिए भी तैयार किया जा सकता है।

आप अभी इस एप्प को गूगल प्लेस्टोर एवं एप्प स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

Aarogya Setu App को अभी तक कितना Download मिला?

Aarogya Setu App जब लॉन्च हुआ था तभी करोडो लोगो ने इसे डाउनलोड कर लिया था। अभी के समय में Aarogya Setu App को Google Play Stor से 10 मिलियन से भी ज्यादा लोग इस एप्प को डाउनलोड कर चुके हैं। यह एप्प भारत में फ्री एप्प में शामिल हैं। आपको बताते चले कि आरोग्य सेतु एप्प अभी Health, Fitness और स्वस्थ संबंधित एप्प में अभी सबसे Top Position में हैं।

Arogya Setu App download कैसे करे?

आरोग्य सेतु अप्प को डाउनलोड करने के लिए आप मोबाइल के प्लेस्टोर या अप्प स्टोर में जाकर “Arogya Setu” लिख कर सर्च करके डाउनलोड कर सकते है। इसके अलावे आप नीचे दिए गए लिंक से भी आरोग्य सेतु अप्प डाउनलोड कर सकते है।

Download for Android Users

Download for iOS Users

आरोग्य सेतु एप्प का इस्तेमाल कैसे करें?

यदि आप Arogya Setu App के नए उपयोगकर्ता है तो नीचे हम आपको कुछ स्टेप्स बता रहे जो आरोग्य सेतु एप्प का प्रयोग करने में आपकी मददगार साबित हो सकता है।

Step#:-1 सबसे पहले आप अपने फ़ोन में Aarogya Setu App को Download कर install करे।

Step#:-2 अब आप आरोग्य सेतु एप्प को अपने फ़ोन में खोले।

Step#:-3 उसके बाद आप अपनी भाषा चुनकर Next पर Click करे। अभी इस एप्प में हिंदी और अंग्रेजी सहीत 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है।

Step#:-4 उसके बाद यह एप्प आपको अपने फोन के Bluetooth और GPS को on करने के लिए बोलेगा इन्हें on करें।

Step#:-5 आप अपनी फ़ोन की Location sharing विकल्प को Allow कर के रखें ताकि Aarogya Setu App को पता रहे हैं कि आप कब-कब और कहां-कहां जा रहे हैं। तभी यह एप्प आपको सही जानकारी उपलब्ध करवा सकता है।

Step#:-6 इसके बाद इसमें 3-4 स्लाइड्स स्क्रीन आते हैं जिसमें आपको COVID-19 के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां मिलेंगी। इन सभी जानकारियों को पढ़ने के बाद आप आगे बढ़ें।

Step#:-7 अब आपको Register करने का Option आएगा जिसमें आपको अपना फोन नंबर डालकर आगे बढ़ना है।

Step#:-8 अब आपके नंबर पर पर एक OTP आएगा जिसे दर्ज कर verify करना है।

Step#:-9 उसके बाद आपको कुछ Term and condition दिखाई देगी जिसे पढ़कर आपको नीचे “मैं सहमत हूं” के विकल्प को क्लिक करना होगा।

Step#:-10 उसके बाद Aarogya Setu App आपसे आपका मोबाइल लोकेशन Access मांगेगा जिसे आपको Allow करना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल फोन में एक नोटिस आएगा जिसमें लिखा होगा कि आपके फोन के संपर्क में आने वाले Bluetooth devices को भी 120 सेकेंड के लिए Access करना चाहता है।

ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि आपके मोबाइल फोन के साथ आस-पास भी जितने भी डिवाइस हैं। उनके Bluetooth के जरिए उन सभी की Travel history के बारे में भी पता लगया जा सके ताकि यह पता चल सके कि आपके आस-पास में रहने वाला व्यक्ति को कही कोरोना संक्रमण तो नहीं है या फिर किसी कोरोना संक्रमित स्थान से तो नहीं आया है।

Step#:-11 इसके बाद आपसे कुछ निजी जानकारी के रूप में प्रश्न पूछे जाएंगे जैसे Name, Age, Profession,यात्रा, आपको बुखार, खासी या अन्य विमारियों के बारे में जबाब देकर सबमिट करना होगा।

Step#:-12 अब आपको यह एप्प आपके बारे में बता देगा कि आप कोरोना संक्रमित है या नही और आगे आपको क्या करने की आवश्यकता है।

आरोग्य सेतु एप्प खतरे को कैसे दिखाता हैं?

सभी जानकारियां भर कर सबमिट करने पर Aarogya Setu App खतरे को हरे और पीले रंग में आपके खतरे के स्तर को दिखाता हैं। साथ ही साथ यह सुझाव भी देता है की आपको क्या करना चाहिए जैसे कि-

  • अगर आपको ग्रीन दिखाया जाता हैं और आपको बताया हैं की “आप सुरक्षित हैं ” तो आपको कोई खतरा नहीं हैं संक्रमण से बचने के लिए आपको सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखना चाहिए।
  • और अगर आपको पीले रंग में दिखाया जाता है और आपको बताता हैं की “आपको जोखिम हैं ” तो आपको तुरंत हेल्पलाइन से सम्पर्क करने के लिए कहा जायेगा।

Aarogya Setu App से आप हेल्पलाइन नम्बर का पता लगा सकते हैं?

अगर आपको corona virus से सम्बंधित अपने शहर का हेल्पलाइन नंबर मालूम नहीं है तो आप Aarogya Setu App से यह पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको एप्प में जा कर कोविड-19 हेल्‍थ सेंटर बटन पर क्लिक करना होगा जहां आपको कई अलग-अलग शहरों का हेल्पलाइन नंबर दिखाई देगा।

यहां से आप अपने शहर को चुनकर हेल्पलाइन नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

Arogya Setu E-Pass क्या है?

Lockdown के दौरान यदि किसी इमरजेंसी कार्य हेतु आपको कही बाहर जाना हो या जरूरतमंद व्यक्ति जैसे- सब्जी बेचनेवाले, दूध पहुचाने वाले, सफाईकर्मी या कोई अन्य व्यक्ति आवस्यक कार्य हेतू बाहर जाना चाहता है तो वह arogya setu app के माध्यम से E-Pass issue करवा सकता है।

इसके लिए आपसे कुछ जरूरी जानकारी पूछी जा सकती है जानकारी भर कर आप e-pass प्राप्त कर सकते है और बाहर पुलिस प्रशासन द्वारा पूछे जाने पर आप अपना के पास दिखा सकते है।

उम्मीद है की Aarogya Setu App Kya Hai in Hindi का यह आपको पसंद आई होगी। आप हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़े और दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि हम इसी तरह नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप सब के लिए लिख सके। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here