Aadhaar Card Me Mobile Number kaise Jode in Hindi

1

Aadhaar Card Me Mobile Number kaise Jode हेलो दोस्तों गंगा ज्ञान पर आप सब का फिर से स्वागत है आज हम इस पोस्ट में आपको Aadhaar Card Me Mobile Number kaise Jode की पूरी जानकारी देने वाले हैं अगर आप भी जानना चाहते है तो हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़े और आपने दोस्तो के साथ शेयर करें।

aadhar-card-me-mobile-number-kaise-jode

आधार कार्ड में Mobile Number Update होना बहुत जरुरी है इससे फायदा यह होता है कि अगर आप का Name, Date of Birth, Address, Gender कुछ भी आधार कार्ड में गलत है तो वह आप घर बैठे Online Aadhar Correction के  माध्यम से सुधार सकते है, और आधार कार्ड से जुडी समस्त सुबिधाये अपने मोबाइल पर Massage द्वारा प्राप्त कर सकते है तो आइये जानते है की आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े।

Aadhaar Card Me Mobile Number Kaise Jode?

यदि आप आपने आधार कार्ड में Mobile Number Update करना चाहते है तो आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ना बहुत ही आसान होता है। यहां पर हम आधार कार्ड में Mobile Number Update करने की पूरी जानकारी Step by Step बता रहे है।

इसे भी पढ़े 

इसके लिए आपको एक फार्म भरना होगा और उसके साथ सबंधित दस्तावेज संलग्न कर पोस्ट द्वारा 10 रुपये का डाक टिकट लगाकर Aadhar Office में भेजना होगा जिसके लिए हमने चरण दर चरण निचे बताया है –

Step#1- आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोडने के लिए आप इस फार्म को डाउनलोड करे या फिर कही से फोटो स्टेट लें ।

Step#2- अब फार्म को नीचे दिये गए तरीके से स्वच्छतापूर्वक भरे ।

Step#3- सबसे पहले Mobile मोबाइल के सामने वाले बॉक्स पर टिक का निशान लगाये ।

Step#4- Aadhaar No. : आधार नंबर के सामने अपना 12 अंको का आधार नंबर लिखे ।

Step#5- Resident’s Name : रेसिडेंट नेम में पहले कॉलम में अग्रेजी के बड़े अक्षरों में अपना नाम भरे , अब उसके सामने वाले बॉक्स में अपना नाम अपनी लोकल भाषा में अपना नाम लिखे ।

Step#6- District : डिस्टिक में अपने जिले का नाम अग्रेजी के बड़े अक्षरों में लिखे, उसके सामने अपनी लोकल भाषा में जिले का नाम लिखे ।

Step#7- State : स्टेट के सामने पहले कॉलम में अपने प्रदेश का नाम अग्रेजी के बड़े अक्षरों में लिखे, उसके सामने अपनी लोकल भाषा में राज्य का नाम लिखे ।

Step#8- PIN CODE : पिन कोड के सामने अपने पोस्ट ऑफिस का पिन कोड लिखे ।

Step#9- Mobile No : मोबाइल नंबर के सामने अपन मोबाइल नंबर स्पष्ट अक्षरों में लिखे ।

Step#10- POI : यहाँ पर जो दस्तावेज़ आप संलग्न करके भेज रहे है उस दस्तावेज़ का नाम लिखिए ।

Step#11- Applicant’s Signature/ Thumbprint के नीचे अपने हस्ताक्षर करे ।

नोट – जब आप फॉर्म भर लेते है तब आपको निचे दिए गए पते पर अपने फॉर्म को रजिस्टर्ड पोस्ट के माध्यम से भेजना होता है।

Aadhar Correction Form भेजने का पता

UIDAI
Post Box No. 10
Chhindwara,
Madhya Pradesh- 480001
India

Aadhaar Card me Mobile नंबर जोड़ने के फायदे

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने के बहुत सरे फायदे होते है। इस लिए आधार कार्ड धारक को आपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर ऐड करना अनिवार्य होता है। अगर आधार कार्ड यूजर आपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर ऐड नहीं करते है तो जो फायदे होते है वे उन्हें नहीं मिलती है। आइये जानते है। Aadhaar Card में मोबाइल नंबर जोड़ने के फायदे के बारे में।

अगर आपके आधार कार्ड में कुछ गलत हो गया है जैसे की Aadhaar Card Correction करने के लिए अथवा कुछ बदलाव करने के लिए जैसे की Name, Father Name, Sir Name, Address इत्यादि गलतियों को सुधार करने के लिए आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना आवश्यक होता हैं।

सभी सरकारी योजनाएं जो की आधार कार्ड से कनेक्ट हैं। उनका OTP Verification के द्वारा लाभ लेने के लिए मोबाइल नंबर आधार कार्ड में रजिस्टर्ड करना जरूरी हैं।

जब एक बार आपका मोबाइल नंबर ऐड हो जाये तो आप सरकारी और प्राइवेट आधार कार्ड लिंक सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। आप अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज भी करा सकते हैं।अब आप समझ गए होंगे कि आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर कैसे ऐड करे और इसके क्या फायदे हैं।

उम्मीद है की Aadhaar Card Me Mobile Number Kaise Jode का यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। हमारे इस पोस्ट को आप आपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि हम इसी तरह नई नई जानकारिया हिंदी में आप सब के लिए लिख सके। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे Comment Box में बता सकते हैं।

1 COMMENT

  1. आपकी Website बहुत अच्छी है। में ने आपकी Website को bookmark करके रखा है। आपके article भी काफी Useful है। Thanks for sharing very useful knowledge

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here